Home Remedies: रूखी और बेजान त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Home Remedies: चेहरा हमारे व्यक्तित्व का आईना होता है, और इसकी केयर करना बहुत जरूरी है. इसपे ध्यान ना देने के कारण कई बार हमारी स्किन डल नजर आने लगती हैं और इसके कई कारण हो सकते हैं.

   |  Updated: September 28, 2020 11:42 IST

Reddit
Home Remedies: How To Get Rid Of Dull Skin, Dark Spot On Glowing Face

Home Remedies: बढ़ती उम्र भी एक वजह है स्किन डल होने की

Highlights
  • एलोवेरा को औषधीय गुणों की खान माना जाता है.
  • शहद आपके फेस को मॉश्चराइज करने में मदद कर सकता है.
  • हल्दी को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Home Remedies: अगर बात हम ग्लोइंग स्कीन की करते हैं. तो सबसे पहला ख्याल स्किन केयर (Skin Care) को लेकर आता है, लड़का हो या लड़की हर कोई ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए हर वो मुमकिन कोशिश करते हैं जो उन्हे करनी चाहिए. चेहरा हमारे व्यक्तित्व का आईना होता है, और इसकी केयर करना बहुत जरूरी है. कई बार हमारी स्किन डल नजर आने लगती हैं और इसके कई कारण हो सकते हैं. कभी कभी ये हमारे खान-पान में कमी के कारण या हेल्थ की कोई अन्य समस्या के कारण भी हो सकती है. बढ़ती उम्र भी एक वजह है स्किन डल (Dull Skin) होने की, आज के समय में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि वे इतना ज्यादा काम को लेकर स्ट्रेस रहते हैं जिसका सीधा असर उनके हेल्थ पर नजर आता है. इसलिए अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं. 

Newsbeep

स्किन को चमकदार बनाने में मददगार हैं ये घरेलू नुस्खेः

1. नींबूः

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड स्किन की डेड कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. साथ ही कोशिका को दोबारा बनाने की प्रक्रिया को भी तेज करता है. बस आपको नींबू के रस को फेस और स्किन पर लगाना है, उसके बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा साफ कर लें इससे आपका चेहरा चमकदार बन सकता है.

2. हल्दीः

हल्दी को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. चाहे फिर उसे खाना हो या फेस में लागाना. चेहरे को चमकदार बनाने के लिए हल्दी को बेसन के साथ मिलाकर फेस पेक बना लें, और उसे फेस वा स्किन पर लगाएं, ये आपके फेस को चमकदार बनाने में मदद कर सकता हैं.

अजवाइन और कलौंजी निमकी

Protein Foods: प्रोटीन के 5 बेस्ट स्रोत

7v7a15e8

हल्दी चेहरे को इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है.

3. शहदः

शहद आपके फेस को मॉश्चराइज करने में मदद कर सकता है. अगर आपका फेस ड्राई है तो आप शहद को फेस में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें उसके बाद उसे साफ पानी से धो लें इससे आपका फेस मुलायम और चमकदर बन सकता है.

Fenugreek Health Benefits: कई कमाल के फायदों से भरी है मेथी, जाने मेथी के ये 4 स्वास्थ्य लाभ

4. एलोवेराः

एलोवेरा को औषधीय गुणों की खान माना जाता है. एलोवेरा हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होता है. एलोवेरा को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. इसको फेस पर लगाने से फेस के काले दाग धब्बे मिट सकते हैं.

5. आलूः

आलू को आप ने अभी तक खाने के इस्तेमाल में ही सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है, कि ये आपकी स्किन को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है. आलू को फेस में लगाने से फेस के काले दाग-धब्बे और डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Breakfast Diet Chart: हेल्दी रहने के लिए मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 6 सुपरहेल्दी फूड

Home Remedies: मुंह के छालों से निजात पाने के लिए अपनांए ये 5 घरेलू नुस्खे!

Coconut Cookies Recipe: कोकोनट कुकीज़ रेसिपी बनाने के लिए इन 5 इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Black Seed Benefits: स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है कलौंजी के ये 6 फायदे

High Protein Panchmel Dal Recipe: हाई प्रोटीन राजस्थानी पचमेल दाल बनाने के लिए इन 5 दालों का इस्तेमाल करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement