High Protein Panchmel Dal Recipe: हाई प्रोटीन राजस्थानी पचमेल दाल बनाने के लिए इन 5 दालों का इस्तेमाल करें

High Protein Panchmel Dal Recipe: हर भारतीय की पसंद है डाइट में दाल का सेवन करना, दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. राजस्थानी पचमेल दाल बनाने के लिए अरहर दाल, चना दाल, उड़द दाल, मूंग दाल और धूली मूंग दाल का इस्तेमाल किया जाता है.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 25, 2020 13:38 IST

Reddit
High Protein Panchmel Dal Recipe: How To Make Rajasthani Pachmel Dal Specialty With 5 Dals

Panchmel Dal Recipe: दाल हमारे दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है.

Highlights
  • घर पर पचमेल दाल बनाना बहुत ही आसान है.
  • पचमेल दाल एक राजस्थानी डिश है.
  • दाल में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

High Protein Panchmel Dal Recipe: दाल हर भारतीय घर में लगभग हर दिन दोपहर के खाने या रात के खाने या दोनों समय के खाने में बनाई जाती है. दाल खाना सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. हमारे देश में दाल की कई वैरायटियां हैं, जिन्हें हम सप्ताह के हर दिन आँख बंद करके चुन सकते हैं और तब भी हम इस लीस्ट के नजदीक नहीं पहुच पाएंगे. दाल हमारे दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने का सबसे अच्छा और सबसे स्वादिष्ट तरीका है, इस भारतीय डिश को आप चावल रोटी या पराठे के साथ पेयर कर सकते हैं. इससे आप अपने परिवार के लिए न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट तैयार कर सकते हैं. 

हम आपको एक और दाल की रेसिपी देकर आपका समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं. हमें पूरा यकीन है कि आप इन दालों को अपनी डाइड में डेली शामिल करते हैं. लेकिन, हमारे पास आपके लिए एक अलग डिश है जो अलग-अलग दालों को मिलाकर तैयार की जाती है. ये अलग-अलग स्वाद की दाल एक साथ मिक्स्ड होकर एक टेस्टी फ्लेवर देने का काम करती है. अलग-अलग दाल से बनी ये रेसिपी आपकी फेवरेट दाल बनने वाली है जिसे आप कभी ना नहीं कर पाएंगे. लेकिन आपके दिमाग में सबसे पहले इसका नाम सुनकर पंचरत्न दाल का ख्याल आया होगा. लेकिन ये पंचमेलदाल है, जिसे बिल्कुल पंचरत्न दाल जैसे 5 दालों को मिलाकर बनाया जाता है. बस इसका टेस्ट अलग है, जो आपको एक अलग फ्लेवर देगा. 

Newsbeep

फिश विद व्हाइट सॉस रेसिपी

मेथी मुठिया बनाने की रेसिपी

hraeso9

दाल को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.
Photo Credit: iStock


पचमेल दाल एक राजस्थानी विशेषता से बनी दाल है जिसे अरहर की दाल, चना दाल, धूली उड़द दाल, चाँद दाल (छिलकेवाली) और धूली मूंग दाल के मेल से बनाया जाता है. इस दाल के अलग होने से इसमें चीनी और सौंफ के बीज के स्वाद के साथ कुछ मिठास भी आती है. जो अन्य भारतीय मसालों की पूरी तरह से तारीफ करता है.

पंचमेल दाल बनाने के लिए यहां पर देखे ये रेसिपीः 

इस दाल में देसी घी का तड़का लगाया जाता है. पचमेल दाल उस टाइम के लिए सबसे अच्छी डिश है जब आप अपने परिवार के लिए या आने वाले मेहमानों के लिए कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं. इसे बनाना बहुत आसान है. दूसरी दालों को बनाने जैसा नहीं आपको बस इन 5 तरह की दालों को एक साथ पकाना है. दाल पकने के बाद इसमें नमक हल्दी के साथ चीनी भी डालनी है. इसके बाद आप प्याज, मेथी के बीज, सौंफ के बीज, जीरा, धनिया पाउडर, आम पाउडर, अदरक और हिंग सहित कई प्रकार के मसालों के साथ घी में एक तड़का लगा दें और इस तड़के में पकी हुई दाल को डालें और कटी हुई हरी धनिया से दाल को गर्निश करें. तो आपकी गर्मागर्म दाल बनकर तैयार है.

इस हाई प्रोटीन दाल को आप अपनी डाइट में शामिल कर हेल्थ को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Guava Fruit Benefits: हेल्थ के लिए फायदेमंद है अमरूद खाना, जाने अमरूद के ये 6 चमत्कारी गुण!

Magnesium-Rich Foods: मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए इन 4 फूड्स का सेवन करें

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Chicken Fried Rice Recipe: टेस्टी चिकन फ्राइड राइस घर पर बनाना बहुत आसान देखें ये रेसिपी!

Indian Cooking Tips: लहसुन और धनिया से बने छाछ को एक अलग टेस्ट देने के लिए कैरामैलाइज्ड फ्लेवर को शामिल करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Expert Reveals: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना जरूरी!

Cooking Hacks: सेहत का खजाना है प्याज के छिलकों से बनी चाय जानें इसके 6 फायदे!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement