Thyroid Imbalance: हाइपोथायरायडिज्म में कैसी हो डाइट-स्मृति चतुर्वेदी आहार विशेषज्ञ (मास्टरस्ट्रोक वैलनेस)

Hypothyroidism Diet Tips: हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बनाता है. थायराइड हार्मोन विकास, कोशिका की मरम्मत और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

Thyroid Imbalance: हाइपोथायरायडिज्म में कैसी हो डाइट-स्मृति चतुर्वेदी आहार विशेषज्ञ (मास्टरस्ट्रोक वैलनेस)

Thyroid Imbalance: आपके थायराइड को ठीक से काम करने के लिए आयोडीन की जरूरत होती है.

खास बातें

  • सीफूड, मछली, डेयरी और अंडे भी आयोडीन से भरपूर होते हैं.
  • कई फूड में कुछ विटामिन और न्यूट्रियंस पाए जा सकते हैं.
  • आप आयोडीन की डोज भी ले सकते हैं.

Hypothyroidism Diet Tips:  हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बनाता है. थायराइड हार्मोन विकास, कोशिका की मरम्मत और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. नतीजतन, हाइपोथायरायडिज्म वाले लोग कई अन्य लक्षणों के साथ थकान, बालों के झड़ने, वजन बढ़ने, ठंड लगने और कमजोरी महसूस करने का अनुभव कर सकते हैं. अकेले फूड हाइपोथायरायडिज्म का इलाज नहीं करेंगे. हालांकि, सही न्यूट्रिएंट और दवाओं का एक कॉम्बिनेशन थायराइड समस्या को बहाल करने और लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. कई फूड में कुछ विटामिन और न्यूट्रियंस पाए जा सकते हैं और आपके शरीर को पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो हाइपोथायरायडिज्म के कंट्रोल की कुंजी है.

थायराइड में मददगार है ये डाइटः

1. आयोडीनः

आपके थायराइड को ठीक से काम करने के लिए आयोडीन की जरूरत होती है. अधिकांश वयस्कों को प्रति दिन 150 माइक्रोग्राम आयोडीन की आवश्यकता होती है, ब्रिटिश थायराइड एसोसिएशन का कहना है. आयोडीन युक्त नमक आपके थायराइड को बढ़ाने और विकास के लिए आवश्यक हार्मोन विकसित करने में मदद कर सकता है. सीफूड, मछली, डेयरी और अंडे भी आयोडीन से भरपूर होते हैं. आप आयोडीन की डोज भी ले सकते हैं, लेकिन यदि आप पहले से ही हाइपोथायरायडिज्म के लिए इलाज कर रहे हैं तो उनकी जरूरत नहीं मानी जाती है.

hypothyroidism

अधिकांश वयस्कों को प्रति दिन 150 माइक्रोग्राम आयोडीन की आवश्यकता होती है. Photo Credit: iStock

2. सेलेनियमः

एंडोक्रिनोलॉजी के इंटरनेशनल जर्नल के अनुसार, हेल्दी थायराइड समारोह के लिए सेलेनियम आवश्यक है, क्योंकि यह थायराइड हार्मोन संश्लेषण और मेटाबॉलिज्म का समर्थन करता है. सेलेनियम को पूरा किया जा सकता है, लेकिन यह सीफूड, अंडे, लहसुन, ब्रोकली, बीज, शीटकेक मशरूम और नट्स में भी पाया जा सकता है. हालांकि, क्लीवलैंड क्लिनिक एक दिन में 200 माइक्रोग्राम से अधिक नहीं लेने की सलाह देता है.

3. विटामिन बीः

सभी विटामिन थायराइड समारोह और हार्मोन बैलेंस के लिए महत्वपूर्ण हैं. उदाहरण के लिए, विटामिन बी 6 - साबुत अनाज, सूअर का मांस और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है - थायराइड को हार्मोन का उत्पादन करने के लिए आयोडीन का उपयोग करने में मदद करता है. कुक्कुट, मछली और मांस में पाया जाने वाला विटामिन बी12 फूड से न्यूट्रिएंट को एनर्जी में बदलकर थकान से लड़ने में मदद करता है. आप इन के माध्यम से उचित बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन प्राप्त करने के बारे में भी अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं.

(ये लेख स्मृति चतुर्वेदी (आहार विशेषज्ञ, मास्टरस्ट्रोक वैलनेस) से बातचीत पर आधा‍रित है.)

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
कितनी फायदेमंद है DASH Keto, क्‍या खाएं और क्‍या नहीं- स्मृति चतुर्वेदी आहार विशेषज्ञ
Better Sleep: अच्छी नींद के लिए सोने से पहले क्या न खाएं - न्यूट्रीशियनिस्ट स्मृति चतुर्वेदी
Navratri 2021 Vrat: नवरात्रि व्रत में दही खाने के अद्भुत फायदे
Vitamin B12: विटामिन बी12 के स्रोत क्‍या हैं, क्‍यों जरूरी है, ब्रेन हेल्‍थ कैसे करता है बूस्‍ट, जानें एक्‍सपर्ट से.....