Indian Cooking Tips: इस एक चीज के लिए कभी नहीं कर पाएंगे आप मना, घर पर ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल मलाई कोफ्ता!

Malai Kofta Recipe: मलाई कोफ्ता एक ऐसा व्यंजन है जिसे हम अनजाने में नॉर्थ-इंडिया रेस्तरां में ऑर्डर करना शुरू कर देते हैं. मैदे और पनीर के पकौड़े के साथ बना यह मलाईदार डिश (Creamy Dish) एक सुस्वाद ग्रेवी से बना होता है. ऐसा कोई नहीं होगा जो मलाई कोफ्ता (Malai Kofta) के लिए मना कर पाए! खासकर जब रेस्टोरेंट स्टाइल मलाई कोफ्ता घर पर बने हों.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 24, 2020 19:55 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: You Will Never Be Able To Refuse This One Recipe, Make This Easy Way Restaurant-Style Malai Kofta At Home

Malai Kofta Recipe: मलाई कोफ्ता एक स्वादिष्ट और ग्रेवी वाली डिश है

Highlights
  • मलाई कोफ्ता एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है.
  • आप घर पर भी रेस्टोरेंट स्टाइल मलाई कोफ्ता बना सकते हैं.
  • पनीर, मैदा और क्रीम मलाई कोफ्ता की प्रमुख सामग्री हैं.

Malai Kofta Recipe: ऐसे भी समय होता है जब हम रेस्टोरेंट में मिनटों तक बैठना पसंद करते हैं और रेस्तरां के मेनू का पता लगाते हैं, नए व्यंजन आजमाते हैं और फिर ऐसे मौके आते हैं, जब हमें मेनू की ज़रूरत भी नहीं होती है, हमें पता होता है कि हम क्या चाहते हैं. मलाई कोफ्ता (Malai Kofta) एक ऐसी ही डिश है जिसे हम अनजाने में नॉर्थ-इंडिया रेस्तरां में ऑर्डर करना शुरू कर देते हैं. मैदे और पनीर के पकौड़े के साथ बना यह मलाईदार व्यंजन (Creamy Dish) एक सुस्वाद ग्रेवी से बना होता है. ऐसा कोई नहीं होगा जो मलाई कोफ्ता (Malai Kofta) के लिए मना कर पाए! खासकर जब रेस्टोरेंट स्टाइल मलाई कोफ्ता (Restaurant-Style Malai Kofta) घर पर बने हों.

पकवान का स्टार हाइलाइट, जैसा कि आप अब तक अनुमान लगा चुके हैं, मलाई (या क्रीम) है. यह क्रीम न केवल ग्रेवी डिश (Gravy Dish) को लाद देती है, बल्कि डिश को स्वादिष्टता भी बनाती है. हालांकि करी में सभी गर्म मसालों का उपयोग किया जाता है. जो आम तौर पर भारतीय करी में उपयोग किए जाते हैं, फिर भी मलाई के आगे सभी कम ही लगते हैं.

Newsbeep



कोफ्तों के बारे में बोलते हुए, कोई भी डिश की समृद्धि को अनदेखा नहीं कर सकता है. यह निश्चित रूप से ऐसा व्यंजन नहीं है जो आपके पास हर दिन हो सकता है. अगर आप अपने शाकाहारी दोस्तों से पूछते हैं, तो मलाई कोफ्ता (Malai Kofta) हमेशा विशेष अवसरों के लिए बनाया जाता है. 'कोफ्ता' या पकौड़ी आम तौर पर पनीर, मैदा और आलू से बने होते हैं.



so4eh878Malai Kofta Recipe: मलाई कोफ्ता पनीर, मैदे और मलाई के साथ बनाई जाने वाली एक स्वादिष्ट डिश है



ये एक ऐसा संयोजन बनाते हैं, जिसे आप खाने से खुद रोक नहीं सकते हैं. चाहे पूरी प्रक्रिया कितनी भी बोझिल क्यों न हो, अंतिम परिणाम सभी के लायक होते हैं. मलाई कोफ्ता किसी भी शाकाहारी प्रसार का निर्विवाद शो-स्टेलर होगा, और अगर आप इसे घर पर बनाने के बारे में जाने की योजना बना रहे हैं, तो आप सही जगह पर पहुंचे हैं.



इस समय हममें से ज्यादातर लोग घर पर खाना बनाकर अपनी तलब पूरी करने की कोशिश कर रहे हैं. इस लॉकडाउन के दौरान हम सभी ने क्या नहीं किया? अब तक हमें यकीन है कि आप इस नॉर्थ इंडियन डिस को भी आजमाने के लिए तैयार हैं! 

यहां पर मलाई कोफ्ता की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी है जिसकी मदद से आप घर पर ही रेस्टोरेंट स्टाइल स्वाद की नकल कर सकते हैं!

इसे बनाने का प्रयास करें और हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं कि आपको यह कैसे पसंद आया!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement