Stale Chapati: बासी रोटी खाने के हैं गजब फायदे, ब्लड प्रेशर को करेगी कंट्रोल, Diabetes में है फायदेमंद, एसिडिटी, अपच से भी दिलाएगी छुटकारा!

Baasi Roti For Diabetes: बासी रोटी खाने से न सिर्फ डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को भी नॉर्मल किया जा सकता है. बासी रोटी स्वास्थ्य लाभों (Rancid Bread Health Benefits) में पोहा, ओट्स को भी टक्कर दे सकती है. यहां जानें बासी रोटी खाने के फायदों के बारे में...

  |  Updated: February 25, 2020 13:54 IST

Reddit
Is stale chapati good for health | Baasi roti is the magical to diabetes And Blood Pressure | Stale Rotis Have Amazing Health Benefits | Effects Of Stale Chapati

Baasi Roti: बासी रोटी खाने से डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल किया जा सकता है

Highlights
  • बासी रोटी खाने के हैं कई स्वास्थ्य लाभ!
  • बासी रोटी डायबिटीज को करेगी कंट्रोल!
  • जानें सुबह बासी रोटी को किसके साथ खाएं.

Stale Chapati For Blood Sugar: क्या आप भी अक्सर बासी रोटी (Stale Bread) को आप फेंक देते हैं? या जानवरों को खिलाते हैं. ये तो आप भी जानेते हैं कि रोटी आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी जरूरी है. रोटी आपकी डाइट डेली रुटीन का अहम हिस्सा हो सकती है, लेकिन क्या आप बासी रोटी खाने के फायदे (Benefits Of Eating Stale Bread) जानते हैं. हमारे घर में रोजाना कई सारी रोटियां बच जाती हैं लेकिन हम उनका दुबारा इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते हैं. आपको जानकर हैरान होगी कि बासी रोटी खाने से स्वास्थ्य को कमाल के फायदे हो सकते हैं. हालाकि कई घंटो तक बासी खाना (Stale Food) खाने से आपको दस्‍त, फूड पॉइजनिंग, एसिडिटी (Acidity) और भी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं, लेकिन कम ही लोगों को यह बात पता है कि बासी रोटी खाने से आपको नुकसान नहीं, फायदे हो सकते हैं. बासी रोटी खाने से न सिर्फ डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को भी नॉर्मल किया जा सकता है. बासी रोटी स्वास्थ्य लाभों (Rancid Bread Health Benefits) में पोहा, ओट्स को भी टक्कर दे सकती है. यहां जानें बासी रोटी खाने के फायदों के बारे में...

Newsbeep

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने इस शानदार अंदाज में दी Baby Girl समिशा के लिए पार्टी, सामने आईं Photos

बासी रोटी खाने के फायदे | Benefits Of Eating Stale Bread

वैसे कई सारे आटे हैं जिनकी रोटियां स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन हो सकती हैं, लेकिन गेहूं के आटे से बनी बासी रोटी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें हाई फाइबर, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स और सोडियम की मात्रा कम होती है, जो इसे नाश्ते के लिए एकदम सही और स्‍वस्‍थ बनाता है. 



ब्लड शुगर कंट्रोल करने, वजन घटाने और Blood Pressure नॉर्मल करने के लिए कारगर है एक कप केले की चाय!

3o1bvti8Stale Chapati For BP: बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है!





1. बासी रोटी ब्‍लड प्रेशर करेगी कंट्रोल 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए न जाने आप क्या-क्या करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं बासी रोटी से ब्लड प्रेशर को नॉर्मल किया जा सकता है. ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों में ब्‍लड प्रेशर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए दूध में आधे घंटे तक बासी रोटी को भिगोएं और फिर खाएं. बासी रोटी को एक हेल्‍दी स्नैक्‍स के रूप में भी खाया जा सकता है. 

गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!

2. बासी रोटी डायबिटीज में मददगार 

रात की बची हुई बासी रोटी को सुबह खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल हो सकता है. बासी रोटी आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. अगर आप डायबिटीक हैं तो आप रोजाना सुबह दूध के साथ बासी रोटी खा सकते हैं.

जामुन है डायबिटीज के लिए गजब का Superfood, ब्लड शुगर लेवल को आसानी से करता है कंट्रोल!

ail6hop8Stale Chapati For Diabetes: बासी रोटी खाने से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं



3. पेट के लिए भी फायदेमंद है बासी रोटी

कई लोगों अक्सर पेट में दर्द या अपच की शिकायत रहती है. ऐसे में बासी रोटी आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. अगर आपको कब्ज या एसिडिटी की समस्या रहती है तो आप रात को सोने से पहले बासी रोटी को दूध के साथ खा सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

इन 6 लोगों को मिस नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता, हेल्दी नाश्ता करने से बढ़ सकती है उम्र और भी कई फायदे!



ये दो कमाल के सुपरफूड हैं Blood Sugar और डायबिटीज के लिए शानदार, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और भी फायदे!

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement