ज़्यादा समय तक बैठे रहने से हो सकती हैं हृदय संबंधी समस्याएं

दिन में लगातार बैठे रहना उतना ही शरीर के लिए ख़तरनाक है, जितना की स्मोकिंग करना

ज़्यादा समय तक बैठे रहने से हो सकती हैं हृदय संबंधी समस्याएं

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

नई दिल्ली:

क्या आपने कभी अपने पूरे दिन बैठे रहने पर ध्यान दिया है? घर से ऑफिस तक पहुंचना, आठ घंटे बैठकर काम करना, घर वापस आकर सोने से पहले टीवी देखना, सभी काम आप बैठकर करते हैं। ब्रिटिश न्यूज़पेपर में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, अगर युवा दिन में एक घंटे बैठे रहकर काम करता है, तो उसमें 14 प्रतिशत तक दिल की बीमारी होने की संभावना है।
 
दिन में लगातार बैठे रहना उतना ही शरीर के लिए ख़तरनाक है, जितना की स्मोकिंग करना और अगर आपकी जॉब बैठकर काम करते रहने की है, तो ध्यान रहे आपको हृद्स संबंधी समस्या हो सकती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार सुस्ती, युवाओं में चौथी सबसे बड़ी नुकसानदायक चीज़ है।

 

 


 


 


 

 

 

कई क्लीनिकल रिकॉर्ड ने यह साबित किया है कि सुस्त लाइफस्टाइल मानव शरीर के लिए सबसे ज़्यादा ख़तरनाक है। इससे मोटापे के साथ कई लोगों को केंसर जैसी बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है। जब मानव शरीर सुस्त होता है, तो वह स्टोरेज मोड में चला जाता है, जिसकी वज़ह से बॉडी सही ढंग से काम नहीं कर पाती है।
 
30 साल या ज़्यादा उम्र वाली महिलाएं, जोकि स्मोकिंग के साथ ज़्यादा वज़नदार हैं, उन्हें दिन में लंबे समय तक बैठे रहने से दिल की बीमारी होने का ख़तरा हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ क्वीन्सलैंड द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य पर हुए ऑस्ट्रेलियन लॉन्ज़िटूडनल स्टडी से पता चला है कि सुस्त स्वभाव में घंटों तक बैठे रहने से महिलाओं में हृदय संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
 
लोगों का यह अहसास करना गलत है कि लंबे समय तक बैठे रहने से उत्पन्न होने वाली समस्याओं को ज़िम करने से ख़त्म किया जा सकता है। मेडिकल कॉलेज़ ऑफ विसकॉनसिन के वैज्ञानिकों ने 50 साल तक की उम्र के करीब 2,031 युवाओं की गतिविधि के स्तर की जांच की है। इस दौरान उन्होंने व्यक्ति के घंटों तक बैठकर काम करने, दिल की बीमारी में खून जमने के स्तर पर ध्यान दिया, जो कि हृदय संबंधित बीमारियों के होने का संकेत देता है।
 
जब हम लंबे समय तक बैठकर कार्य करते हैं, तो एन्ज़ाइम हमारी मांस पेशियों में बल्ड शुगर लेवल के स्तर को बढ़ाता है। शरीर पर इसका प्रभाव काफी तेज़ी से पड़ता है, जिसके चलते रोज़ की एक्सरसाइज़ भी आपकी रक्षा नहीं कर पाती है। इसलिए, सलाह के तौर पर आप हर एक घंटे में अपनी जगह से ज़रूर उठे। फिर चाहे वह दो मिनट की वॉक के लिए या बाथरुम जाने के लिए।
 

 

ताजा लेख

डायबिटीज को कम कर सकता है धनिया, ब्‍लड शूगर को करता है कंट्रोल

How to Lose Weight Fast: डाइट प्लान जो सिर्फ 7 दिनों में कम करेगा कई किलो वजन

डायबिटीज होगी छूमंतर, अपनाए ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

दिल्ली: वायु गुणवत्ता बेहद खराब, जानें प्रदूषण से होने वाले रोग, बचाव के नुस्खे और कैसा हो आहार

क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

Diwali 2018: दीपावली तिथि, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त, पूजन विधि, लक्ष्मी आरती और स्पेशल फूड

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है गाजर, इस्‍तेमाल करके देखें

Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

Get Fair Skin: दो हफ्तों में निखरेगा त्वचा का रंग, ये 4 चीजें आएंगी काम, आसान घरेलू नुस्खे...

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

 

 

कई लोग तो अपने काम करने की जगह ट्रेडमिल का इस्तेमाल करने लगे हैं। इससे रक्तचाप और मांस पेशियां सही तरीके से काम करती रहती हैं। साथ ही यह शरीर से सूजन और कोरोनरी आर्टरी (हृदय धमनी) में प्लाक जमने के ख़तरे को भी कम करती है।
 
रोज़ आधे से एक घंटे की एक्सरसाइज़ करने से आप शरीर में पैदा होने वाली बीमारियों को नहीं रोक सकते हैं। हां, अगर आप अपनी जगह से हर घंटे में पांच मिनट के लिए उठकर चलते हैं, तो ज़रूर इस ख़तरे से बच सकते हैं।     
दोपहर को खाना खाने के बाद या फोन पर बात करते समय वॉक करें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। अगर आपकी जॉब दिन में बैठे रहने की हो, तो रात में घर जाने के बाद टीवी के सामने लंबे समय तक न बैठे।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com