Winter Recipe: सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सोंठ और मेथी के लड्डू का करें सेवन

Winter Recipe: सर्दियों के मौसम में हमें हमेशा गर्म फूड्स विशेष रूप से मीठे फूड्स की क्रविंग होती है. सोंठ लड्डू, एक बहुत फेमस फूड है, जिसे ठंड में बहुत से भरतीय परिवारो में बनाया जाता है. ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: December 18, 2020 15:13 IST

Reddit
Winter Recipe: How To Make Popular Sweet Snack Sonth Methi Ke Ladoo Recipe For Immunity

Winter Recipe: सोंठ मूल रूप से अदरक पाउडर है, स्वास्थ्य लाभकारी गुणों के लिए जाना जाता है.

Highlights
  • सोंठ के लड्डू बनाने के लिए अदरक के पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है.
  • सोंठ मेथी लड्डू एक स्वादिष्ट मीठाई है
  • सोंठ लड्डू की रेसिपी को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.

Winter Recipe: सर्दियों में कंबल में लिपटे रहना और कुछ भी नहीं करने से आनंद की अनुभूति होती है. लेकिन आप या तो पूरे सीजन को अपने बिस्तर पर लेटते हुए बिता सकते हैं, या जोश और उमंग के साथ मौसम का आनंद ले सकते हैं. यदि आप बाद वाला चुनते हैं, तो आप अपने आप को समृद्ध खाद्य पदार्थों से भर सकते हैं. जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने और हेल्थ को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. हमें हमेशा इस मौसम में गर्म फूड्स विशेष रूप से मीठे फूड्स की क्रविंग होती है. यह अच्छा होगा कि हेल्दी फूड्स का सेवन करें. जो अच्छे स्वाद के साथ-साथ हमारे शरीर के तापमान को भी बनाए रखें. एक बहुत फेमस फूड है सोंठ का लड्डू, इसे बहुत से भरतीय परिवारो में बनाया जाता है. सर्दियों में ये हेल्थ के लिए अच्छा हो सकता है. 

Newsbeep
 

सोंठ मूल रूप से अदरक पाउडर है, जो व्यापक रूप से सभी प्रकार की भोजन तैयारियों में उपयोग किया जाता है. यह पाउडर अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी गुणों के लिए जाना जाता है. जो इस प्रकार हैं. 

अदरक पाउडर के लाभ:

1. अदरक पाउडर में एंटीबैक्टीरिय और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. 

2. यह शरीर में गर्मी पैदा करने, गर्म रखने के लिए जाना जाता है.

3. अदरक का पाउडर गले में खराश, छींक से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी है. सर्दी और खांसी जैसै मौसमी संक्रमण से भी बचाने में मदद करता है. 

4. कुछ विशेषज्ञों का यह भी सुझाव है कि अदरक पाउडर ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है, इस प्रकार यह डायबिटीज में भी मददगार माना जाता है. 

5. अदरक पाउडर का सेवन करने से पाचन और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

पिज्जा खाने के शौकीन हैं तो घर एक बार जरूर बनाएं ये सात लाजवाब वेज और नाॅनवेज Pizza Recipes

ginger powder sonth

अदरक का पाउडर गले में खराश, छींक से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी है.

आमतौर पर सर्दियों में सोंठ के लड्डू बनाने के लिए अदरक के पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. स्वीट मीठाई आमतौर पर अदरक पाउडर, घी, नारियल, चीनी (विकल्प) इलायची पाउडर और सूखे मेवों के साथ मिलाकर गेहूं के आटे के साथ बनाया जाता है. यहां हमारे पास सोंठ मेथी के लड्डू की एक अनूठी रेसिपी है जिसमें मेथी के बीज और सौंफ बीज की अच्छाई शामिल है. लड्डू को गुड़ के साथ बनाना चीनी की तुलना में ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

सोंठ मेथी के लड्डू बनाने की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

सोंठ मेथी के लड्डू बनाने की रेसिपीः

इस लड्डू को बनाने के लिए घी में साबुत गेहूं के आटे को अच्छी तरह भून लें. मेथी के बीज और सौंफ को सूखा भून लें और पीस लें. अदरक पाउडर और गुड़ पाउडर के साथ भुना हुआ आटा मिला लें. गोल बॉल्स में मिश्रण को आकार दें और अपनी पसंद के सूखे मेवे के साथ गार्निश करें. इन्हें लड्डू बनने के लिए सेट करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Green Chilli: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है हरी मिर्च, जानें 5 शानदार लाभ

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मिलावटी दूध का सेवन, इन 6 तरीकों से जानें दूध असली है या नकली!

Christmas 2020: जानिए क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे और क्या है ट्रेडिशनल डिश

High Protein Foods: हाई प्रोटीन सोर्स के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 जबरदस्त फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies: मसूड़ों से खून आने की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement