Constipation Home Remedies: कब्ज से तुरंत राहत के 8 उपाय और घरेलू नुस्खे

NDTV Food Hindi  |  Updated: April 11, 2019 17:30 IST

Reddit
Kabj se turant rahat ke upay | Kabj ke liye gharelu nuskhe, upaye, kabj ka ilaj, home remedies and Ayurvedic Diet Tips to Prevent Constipation

Home Remedies for Constipation: यहां हैं गैस जैसी समस्या से निपटने के लिए घरेलू नुस्खे.

Ayurvedic Diet Tips to Prevent Constipation: कब्ज (Constipation) रोजमर्रा की एक आम समस्या है. कब्ज की समस्या भले ही सुनने में छोटी लगे, लेकिन यह स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों को जन्म दे सकती है. कई बार तो कब्ज (Home Remedies for Constipation) की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि आप कुछ भी कर पाने की हालत में नहीं होते. ऐसे में हम कई बार राहत पाने के लिए दवाएं भी खा लेते हैं, जो सेहत को और नुक्सान पहुंचा सकती हैं. इसलिए हम अक्सर गैस जैसी समस्या से निपटने के लिए घरेलू नुस्खों (Home Remedies for Constipation) को तलाशते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपको कब्ज से राहत दिलाएंगे.

Diabetes Management: जानें कि कैसे प्याज करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

हरड़ के फायदे: बवासीर, कब्ज और सूजन समेत कई रोगों को करती है दूर, पढ़ें

कब्ज से बचने के घरेलू और आसान आयुर्वेदिक नुस्खे - Ayurvedic Diet Tips To Prevent Constipation

डॉक्टर वसंत लाद की किताब 'दी कम्पलीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमिडीज' में बताए गए कुछ नुस्खे यहां पेश हैं- 

1. त्रिफला को भी आप कब्ज दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. त्रिफला खाकर आप कब्ज को दूर भगा सकते हैं. त्रिफला एक हर्ब है. त्रिफला शब्द का मतलब है 'तीन फल'. त्रिफला तीन फलों हरड, बेहड और आंवला से मिलकर बनता है. कब्ज से राहत के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको एक चम्मच त्रिफला को एक कप गर्म पानी में 10 मिनट तक छोड़ना होगा. इसके बाद इसे पी लें. यह रात को करें.

सुबह की ये गलती पड़ सकती है भारी, बढ़ा सकती है वजन

वजन कम करना है तो खाएं खीरा, ऐसे होगा फायदा...

j914qoao

Natural Ways to Prevent Constipation:  हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपको कब्ज से राहत दिलाएंगे. Photo Credit: iStock

2. कब्ज से बचने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप वेटा पैसिफाइंग डाइट लें. ठंडे खाने और पेय से दूर रहें. गर्म खाना खाएं, हल्का गर्म पानी पीएं और खूब पकी सब्जियां खाएं.

3. ऐसे कई फल हैं जो जल्दी पच जाते हैं. तो ऐसे फल खाएं जिन्हें पचाना आसान हो. इस बात का भी ध्यान रखें के दिन के दो भोजनकालों के बीच आप फल खाएं. आप केले खा सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आप पका हुआ केला खाएं, क्योंकि यह कब्ज को दूर करने में फायदेमंद होता है. कच्चा केला कब्ज को बढ़ा सकता है.

Methi For Weight Loss: मेथी के पत्ते करेंगे वजन कम, जानें कैसे

4. सेब खाएं. सेब आपको कब्ज से राहत दिला सकता है. सेब को छीलकर चबा-चबा कर खाएं.

5. सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच घी डालकर पीएं. यह कब्ज के लिए अच्छा नुस्खा माना जाता है.

6. अपने खाने में फाइबर को शामिल करें. ओट ब्रेन, वीट ब्रेन, ताजला फल और सब्जियां आहार में शामिल करें. यह आपके मल को हल्का करेगा.

7. रात के समय बिस्तर पर जाने से पहले एक कप पानी में चम्मच अलसी (Flaxseed for Constipation) के बीच उबाल लें. इसे गर्म-गर्म पी लें.


8. रोने से पहले एक कप अदरक की चाय बनाएं और उसमें दो चम्मच कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल डाल कर पी लें. कैस्टर ऑयल हल्का लेक्सेटिव होता है जो कब्ज में मददगार है. 

नोट- कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. बिना सलाह या सुझाव के नुस्खा न अपनाएं.


और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- 



Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

सुपरफूड हैं हरी सब्जियां, ये 6 फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान...

Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

Weight Loss: मलाइका अरोड़ा की कॉफी है वेट लॉट और कीटोजेनिक फ्रेंडली!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement