Winter Diet: ठंड के मौसम में ये 6 सुपरफूड्स रखेंगे आपकी सेहत का ख्याल, दूसरों की तरह नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार

Healthy Heart: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए सुपरफूड्स (Superfoods) को डाइट (Diet) में शामिल करना फायदेमंद होता है. लंबी लाइफ के लिए दिल (Healthy Heart) को स्वस्थ रखने से अच्छा कोई रहस्य नहीं है. इसके लिए नियमित व्यायाम (Exercise) के साथ सही डाइट भी बेहद जरूरी है.

Winter Diet: ठंड के मौसम में ये 6 सुपरफूड्स रखेंगे आपकी सेहत का ख्याल, दूसरों की तरह नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार

Winter Diet: सर्दियों में खाएं ये सुपरफूड्स, दिल को रखें हेल्दी

खास बातें

  • सर्दियों में डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स.
  • हर बीमारी से लड़ने में मदद करेंगे ये फूड्स.
  • जानें ठंड के मौसम में बीमारियों से कैसे बचें.

Healthy Heart: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए सुपरफूड्स (Superfoods) को डाइट (Diet) में शामिल करना फायदेमंद होता है. लंबी लाइफ के लिए दिल (Healthy Heart) को स्वस्थ रखने से अच्छा कोई रहस्य नहीं है. इसके लिए नियमित व्यायाम (Exercise) के साथ सही डाइट भी बेहद जरूरी है. सुपरफूड्स दिल के लिए (Superfood For Heart) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यह मायने नहीं रखता कि आप दिन में कितना वर्कआउट कर रहे हैं, लेकिन अगर आप सही डाइट (Diet For Healthy Heart) नहीं ले रहे, तो यह सब वर्कआउट किसी काम का नहीं रहता. किचन में बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों के आगे आपके लिए यह ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. इसके लिए सबसे आसान तरीका है डाइट प्लान (Diet Plan). अनुशासन ही सफलता की चाबी है, और आपको इसके लिए थोड़ा सख्त होना पड़ेगा और कड़े होकर अपने डाइट प्लान को फॉलो करना पड़ेगा.

सुबह खाली पेट इन 7 चीजों का सेवन करने से होंगे गंभीर नुकसान! कहीं आप तो नहीं करते ये गलती

सुबह नाश्ता न करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, इन 5 चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल, नहीं होंगी बीमारियां! 

सर्दियों के टॉप 6 सुपरफूड्स | Top 6 Winter Superfoods

1. ओट्स- यह घुलनशीन फाइबर से युक्त होते हैं, जो कि कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही, आंत के ट्रांजिट टाइम में वृद्धि करते हैं और ग्लूकोज के अवशोषण को कम करते हैं. इसमें बीटा ग्लूकन होता है, जो कि फैट कम करने में सहायक है. इसे चपाती के रूप में अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है या फिर फलों और ड्राई फ्रूट्स के साथ दलिए के रूप में भी ले सकते हैं. यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है.

बादाम छीलकर खाएं या बिना छीले, कौन सा होता है ज्यादा फायदेमंद! जानें आसानी से बादाम छीलने का तरीका

Healthy Heart: विटामिन सी दिल की बीमारियों को कम करने में मददगार है.

2. विटामिन सी युक्त खाना: स्वस्थ दिल के लिए विटामिन सी युक्त खाना जैसे संतरा, नींबू और आंवला आदि को अपने डाइट चार्ट में शामिल करें.अपनी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण के कारण यह साबित हो चुका है कि विटामिन सी दिल की बीमारियों को कम करने में मददगार है.

3. प्रोटीन:  सोय और टोफू प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और पोली-अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर होता है, जो कि दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. सोय एलडीएल स्तर को कम करने में भी सहायक है.


Healthy Heart: प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स भी हार्ट को हेल्दी रखने में हैं मददगार

4. एंटी-ऑक्सीडेंट: ब्लूबेरीज़ में एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में होता है, जो कि एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग बताते हैं उनके फायदे, जानें किस रंग में छुपा है कौन सा गुण

5. नट्सः बादाम और अखरोट दिल के लिए अच्छे होते हैं. इनमें विटामिन ई होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. साथ ही, यह ओमेगा3 फैटी एसिड से भरपूर होता है.



Healthy Heart: बादाम और अखरोट दिल के लिए अच्छे होते हैं.

6. संतरा: संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है. सर्दी में धूप की वजह से त्वचा को जहां एक तरफ विटामिन-डी मिलता है, वहीं दूसरी तरह काफी नुकसान भी होता है. इस नुकसान की भरपाई संतरा कर देता है. यहां तक कि संतरा बर्न हुई कैलोरी को भी कंट्रोल करने में यह असरदार होता है.

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इन 5 हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल और पेट की हो सकती हैं समस्याएं!

रोजाना पिएंगे ये, तो दूर होंगे पिंपल, Diabetes और अस्‍थमा! दिल की सेहत और Weight Loss में भी फायदेमंद

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे