Weight Loss Tips: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो रात को करें ये काम! आसानी से कम होगा मोटापा और पेट की चर्बी

Weight Loss: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो फिर सिर्फ डाइट प्लान (Diet Plan) और जिम में पसीना बहाने से ही सबकुछ नहीं होगा. इसके लिए आपको उन लोगों की बात मानने की जरूरत नहीं जो यह कहते हैं क‍ि वजन कम करने के लिए डिनर (Dinner For Weight Loss) को अवॉइड कर देना चाहिए.

Avdhesh Painuly  |  Updated: January 18, 2020 16:07 IST

Reddit
Healthy Bedtime Snacks for Weight Loss | Is green tea at night good for weight loss | exercises to do before bed to lose weight | What can you do before bed to lose weight

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए रात में करें इन चीजों का सेवन

Highlights
  • वजन घटाने के लिए रात को क्या खाना चाहिए.
  • तेजी से वजन घटाने के लिए इन चीजों का करें सेवन.
  • जानें रात को क्या खाने से घटेगा आपका वजन.

Weight Loss: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो फिर सिर्फ डाइट प्लान (Diet Plan) और जिम में पसीना बहाने से ही सबकुछ नहीं होगा. इसके लिए आपको उन लोगों की बात मानने की जरूरत नहीं जो यह कहते हैं क‍ि वजन कम करने के लिए डिनर (Dinner For Weight Loss) को अवॉइड कर देना चाहिए. ऐसा बिल्कुल भी न करें इससे आपका वजन कम (Weight Loss) होने की बजाय और बढ़ सकता है. अगर आप डिनर नहीं करेंगे तो देर रात भूख लगने पर हाई कैलोरी के फूड (High Calorie Foods) का सेवन करने से भी परहेज नहीं करेंगे. ऐसा अक्सर सुनने को मिलता है क‍ि रात का खाना यानी ड‍िनर बहुत ही कम मात्रा में खाया जाना चाहिए. अगर आप डि‍नर सोने के समय से कई घंटे पहले ले रहे हैं तो आपको बहुत कम खाने की या भूखे रहने की जरूरत नहीं है. आप भर पेट खा सकते हैं. लेकि‍न अगर आपके ड‍िनर का समय सोने से कुछ देर पहले का ही है तो आपको इसका बहुत ध्यान रखने की जरूरत है क‍ि ड‍िनर में आप खा क्या रहे हैं. यह आपके वजन बढ़ने का कारण हो सकता है. 

बादाम छीलकर खाएं या बिना छीले, कौन सा होता है ज्यादा फायदेमंद! जानें आसानी से बादाम छीलने का तरीका

वजन घटाने के लिए डिनर में क्या खाएं 


1. वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ग्रीन टी

वजन कम करना है, तो ग्रीन टी पीना शुरू कर दें. वजन घटाने के टारगेट को पूरा करने के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद हो सकती है. यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है. रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आप अपने टारगेट को जल्दी पा सकते हैं.

फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग बताते हैं उनके फायदे, जानें किस रंग में छुपा है कौन सा गुण

fruitsLose Weight: आपको इसका बहुत ध्यान रखने की जरूरत है क‍ि ड‍िनर में आप खा क्या रहे हैं.

2. वजन कम करने के लिए डिनर के बाद खाएं ये

रात को डिनर के बाद चेरी खाने से जहां आपको अच्छी नींद आएगी वहीं इसको खाने से वजन भी कम होता है. चेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से आपके पेट की सूजन भी कम होती है. 



3. वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें बादाम

वजन कम करने के लिए अपने डाइट प्लान में बादाम को शामिल करें. बादाम में जहां एक ओर ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को भी रिपेयर करता है. इसके अलावा ये फैट करने में भी बेहतरीन असर दिखाता है. इसके अलावा कच्चे नट्स को भी इस्तेमाल कर सकते हैं.



weight lossWeight Loss Tips: यहां जानें तेजी से वजन कम करने के टिप्स.

4. वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ब्रॉकली

कहने को तो ब्रॉकली एक सब्जी है, लेकिन यह गुणों का खजाना है. अपने खाने में ब्रॉकली को शामिल करना न भूलें. खासकर वो लोग जो बढ़ते वजन से परेशान हैं. अगर आप ब्रॉकली को कच्चा ही खा सकते हैं तो इससे अच्छा और कुछ नहीं. इसे सलाद के रूप में खाकर आप जल्दी से जल्दी वजन कम कर सकते हैं. 

इन 5 हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल और पेट की हो सकती हैं समस्याएं!



5. वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें अंडे

वजन कम करने या बढ़ाने के मामले में अंडे को लेकर कई फंडे हैं. लेकिन आपको यह जान लेना भी जरूरी है क‍ि उबले अंडे खाने से जहां एक ओर प्रोटीन मिलता है वहीं दूसरी ओर इससे फैट भी बर्न करने में मदद मिलती है. वजन कम करने की ख्वाहिश है तो अंडे को डिनर में शामिल कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

रोजाना पिएंगे ये, तो दूर होंगे पिंपल, Diabetes और अस्‍थमा! दिल की सेहत और Weight Loss में भी फायदेमंद





तेजी से वजन कम करने में मदद करेगी तुलसी, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement