Benefits Of Ashwagandha: कमाल की औषधी है अश्वगंधा, जानें चार बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. स्वस्थ रहने के लिए अश्वगंधा को डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए, परंतु कुछ लोगों को अश्वगंधा के सेवन से नुकसान भी हो सकता है. इसलिए ऐसे लोगों को अश्वगंधा के सेवन से बचना चाहिए.

   |  Updated: December 01, 2020 13:35 IST

Reddit
Benefits Of Ashwagandha: Amazing Health Benefits Of Ashwagandha For Diabetes, Cholesterol And Anxiety

Ashwagandha: कमजोरी थकान की समस्या होने पर भी अश्वगंधा का सेवन करना लाभदायक माना जाता है.

Highlights
  • अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण पाए जाते हैं
  • अश्वगंधा के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.
  • अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी है जो डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है

Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधी है, अश्वगंधा का सदियों से आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है. अश्वगंधा का इस्तेमाल कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. अश्वगंधा सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. स्वस्थ रहने के लिए अश्वगंधा को डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए, परंतु कुछ लोगों को अश्वगंधा के सेवन से नुकसान भी हो सकता है. इसलिए ऐसे लोगों को अश्वगंधा के सेवन से बचना चाहिए. अश्वगंधा को छोटी- बीमारियों से लेकर बड़ी-बड़ी बीमारियों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कमजोरी थकान की समस्या होने पर भी अश्वगंधा का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. अश्वगंधा को ज्यादातर लोग तनाव को कम करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. अश्वगंधा अपने अंदर अनेक गुण समाहित किए हुए है, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको अश्वगंधा के फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep
 

अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Ashwagandha)

1. स्ट्रेस:

अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण पाए जाते हैं, जो तनाव जैसी समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. आजकल ज्यादातर इंसान तनाव जैसी समस्या से जूझ रहे हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. मानसिक तनाव, चिंता आदि. 

Diabetes Risk: डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? यहां एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स!

s0kv1oio

अश्वगंधा अपने अंदर अनेक गुण समाहित किए हुए है 

2. नींदः

अश्वगंधा की पत्तियों में ट्राइथिलीन ग्लाइकोल नाम का यौगिक मौजूद होता है, जो पर्याप्त नींद लेने में सहयोग हो सकता है. भाग दौड़ भरी जिंदगी में खराब खान-पान और चिंता के कारण नींद की समस्या बढ़ती जा रहीं है. नींद के लिए अश्वगंधा का सेवन लाभदायक हो सकता है.  

3. कोलेस्ट्रॉलः

अश्वगंधा के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. अस्वगंधा में पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं. जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

4. डायबिटीजः

डायबिटीज की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए अश्वगंधा काफी फायदेमंद हो सकता है. अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी है जो डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है. अस्वगंधा डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

National Pie Day 2020: आज है राष्ट्रीय पाई दिवस, सेलिब्रेट करें और बनाएं, ये स्पेशल रेसिपी

Blood Pressure Foods: हड्डियों को मजबूत बनाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए, इन पांच चीजों का करें सेवन

Diabetic Drinks: डायबिटीज को मैनेज रखने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए, इस बेहतरीन ड्रिंक का करें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Dry Lips: सर्दियों में फटे होंठों की समस्या से हैं परेशान, तो राहत दिलाएंगे ये चार घरेलू उपाय!

Weight Loss Drinks: पेट की चर्बी को कम करने के लिए, इन पांच ड्रिंक्स का करें सेवन!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement