Benefits Of Soybean: हाई प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन के ये 6 फायदे हैं कमाल! कई बीमारियों में रामबाण

High-Protein Soybean: सोयाबीन डाइबिटीज (Diabetes), वेट लॉस (Weight Loss) और कैंसर (Cancer) जैसी बीमारी से बचाव करने में फायदेमंद हो सकती है, और भी कई बीमारियों में सोयाबीन लाभदायक हो सकती है. सोयाबीन में प्रोटीन (Protien) के अलावा विटामिन (Vitamin) और खनिज तत्वों की भी भरमार होती है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 31, 2019 18:00 IST

Reddit
Is soybean good for health in hindi | Benefits of Soybean | Soybean ke fayde | High-Protein Soybean

Soybean: सोयाबीन में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है

High-Protein Soybean: सोयाबीन डाइबिटीज (Diabetes), वेट लॉस (Weight Loss) और कैंसर (Cancer) जैसी बीमारी से बचाव करने में फायदेमंद हो सकती है, और भी कई बीमारियों में सोयाबीन लाभदायक हो सकती है. सोयाबीन में प्रोटीन (Protien) के अलावा विटामिन (Vitamin) और खनिज तत्वों की भी भरमार होती है. इसमें विटामिन बी कॉमप्लेक्स और विटामिन ई की मात्रा ज्यादा होती है. इसके साथ ही सोयाबीन में एमिनो एसिड भी पाया जाता है, जो शरीर निर्माण में सहायक साबित होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन काफी महत्वपूर्ण तत्व साबित होता है. शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए सोयाबीन का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित होता है. रोजाना सोयाबीन के इस्तेमाल से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति भी की जा सकती है. आइए जानते हैं सोयाबनी से होने वाले फायदों के बारे में...

Diabetes Diet 2020: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए नए साल पर लें ये फूड्स खाने का संकल्प

सोयाबीन के फायदे | Benefits of Soybean


1. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियों के लिए भी सोयाबनी खाना अच्छा रहता है. सोयाबनी को रोजाना खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.





New Year 2020: नए साल पर वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? करेंगे ये काम, तो तेजी से घटेगा मोटापा



2. सोयाबीन को अपनी डाइट में रोजाना इस्तेमाल करने से शरीर में मजबूती बनी रहती है. वहीं सोयाबीन के इस्तेमाल से हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है. इसके अलावा सोयाबीन के इस्तेमाल से मानसिक रोगों को दूर किया जा सकता है.
 



दिन में इस समय कॉफी पीना हो सकता है खतरनाक! खाली पेट पीने से होंगे ये... नुकसान




3. सोयाबीन मानसिक संतुलन को ठीक करने में मददगार साबित होता है. दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए भी सोयबीन का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है. डॉक्टर भी दिल के रोगों को दूर करने के लिए सोयाबीन खाने की सलाह देते हैं. 

4. पेट के कीड़ों को मारने के लिए भी सोयाबनी का इस्तेमाल किया जा सकता है. सोयाबीन की छाछ पीने से पेट के कीड़े मारने में मदद मिल सकती है.
Weight Loss: तोंद घटानी है तो करें ये 4 आसान काम! जानें पेट की चर्बी बढ़ने के कारण और उपाय

5. महिलाओं के लिए भी सोयाबीन काफी अच्छा रहता है. डाइट में सोयाबनी शामिल करने से महिलाओं में हड्डियों के कमजोर होने की ओस्टियोपोरोसिस जैसे खतरे से बचाव किया जा सकता है.

6. हालांकि गर्भधारण करने वाली महिलाओं को सोयाबीन का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही करना चाहिए.



और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com