Benefits of Soybean: हाई प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन के 6 फायदे, सेहत को देता है नई किक

डाइट में सोयाबनी शामिल करने से महिलाओं में हड्डियों के कमजोर होने की ओस्टियोपोरोसिस जैसे खतरे से बचाव किया जा सकता है.

एनडीटीवी  |  Updated: June 28, 2019 12:05 IST

Reddit
Is soybean good for health in hindi | Benefits of Soybean | Soybean ke fayde | High-Protein Soybean

प्रोटीन से भरपूर है सोयाबीन

High-Protein Soybean: सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा विटामिन और खनिज तत्वों की भी भरमार होती है. इसमें विटामिन B कॉमप्लेक्स और विटामिन E की मात्रा ज्यादा होती है. इसके साथ ही सोयाबीन में एमिनो ऐसिड भी पाया जाता है, जो शरीर निर्माण में सहायक साबित होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन काफी महत्वपूर्ण तत्व साबित होता है. शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए सोयाबीन का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित होता है. रोजाना सोयाबीन के इस्तेमाल से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति भी की जा सकती है. आइए जानते हैं सोयाबनी से होने वाले फायदों के बारे में...

सोयाबीन के फायदे | Benefits of Soybean


1. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियों के लिए भी सोयाबनी खाना अच्छा रहता है. सोयाबनी को रोजाना खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. सोयाबीन को अपनी डाइट में रोजाना इस्तेमाल करने से शरीर में मजबूती बनी रहती है. वहीं सोयाबीन के इस्तेमाल से हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है. इसके अलावा सोयाबीन के इस्तेमाल से मानसिक रोगों को दूर किया जा सकता है.

डाइटिंग पर भी लें मज़ेदार पकवानों का मज़ा, यहां हैं टिप्स...



प्रोटीन के ऐसे शाकाहारी सोर्स जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा



ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान भूलकर भी न लें यह Food, बनाएं दूरी, यहां है वजह

3. सोयाबीन मानसिक संतुलन को ठीक करने में मददगार साबित होता है. दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए भी सोयबीन का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है. डॉक्टर भी दिल के रोगों को दूर करने के लिए सोयाबीन खाने की सलाह देते हैं. 

4. पेट के कीड़ों को मारने के लिए भी सोयाबनी का इस्तेमाल किया जा सकता है. सोयाबीन की छाछ पीने से पेट के कीड़े मारने में मदद मिलती है. 

कभी सुना है सफेद चाय के बारे में! जानें इसके फायदे...

बचपन में देंगे ऐसा आहार, तो उम्रभर बीमारियों से दूर रहेंगे बच्चे!

5. महिलाओं के लिए भी सोयाबीन काफी अच्छा रहता है. डाइट में सोयाबनी शामिल करने से महिलाओं में हड्डियों के कमजोर होने की ओस्टियोपोरोसिस जैसे खतरे से बचाव किया जा सकता है.

Comments6. हालांकि गर्भधारण करने वाली महिलाओं को सोयाबीन का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही करना चाहिए.

फूड से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें.


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement