Grapefruit: कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मददगार है ग्रेपफ्रूट जूस, जानें ये चार शानदार लाभ

Grapefruit: ग्रेपफ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. हार्ट को हेल्दी रखने से लेकर वजन को घटाने तक के लिए ग्रेपफ्रूट फायदेमंद माना जाता है.

Grapefruit: कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मददगार है ग्रेपफ्रूट जूस, जानें ये चार शानदार लाभ

Grapefruit: ग्रेपफ्रूट स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • ग्रेपफ्रूट को हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • ग्रेपफ्रूट का जूस पीने से ऊर्जा के स्तर को तेजी से बढ़ावा जा सकता है.
  • ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

Grapefruit: ग्रेपफ्रूट को चकोतरा के नाम से भी जाना जाता है. ग्रेपफ्रूट का स्वाद खट्टा मिठा होता है. स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ग्रेपफ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ग्रेपफ्रूट में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है. ग्रेपफ्रूट में विटामिन, आयरन, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और मिनरल के गुण पाए जाते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. हार्ट को हेल्दी रखने से लेकर वजन को घटाने तक के लिए ग्रेपफ्रूट फायदेमंद माना जाता है. ग्रेपफ्रूट शरीर के चयापचय दर, इंसुलिन के स्तर को कम करते हैं, और आपको लंबे समय तक भरा हुआ होने का ऐहसास दिलाता है. ग्रेपफ्रूट का जूस पीने से थकान, बुखार, मलेरिया, मधुमेह, कब्ज, अपच जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ग्रेपफ्रूट के फायदों के बारे में बताते हैं. 

ग्रेपफ्रूट जूस पीने के फायदेः (Benefits Of Grapefruit Juice)

Benefits Of Onion juice: हेल्थ के लिए बेहद गुणकारी है प्याज का जूस, जानें ये 5 शानदार लाभ

vm72jma8

ग्रेपफ्रूट में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है.  

1. हार्टः

ग्रेपफ्रूट को हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. ग्रेपफ्रूट का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है. और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं. जो हार्ट की समस्याओं से बचाने का काम कर सकते हैं. 

2. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ग्रेपफ्रूट का जूस पीना लाभदायक माना जाता है. ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस से बचाने में मदद कर सकते हैं.

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. एनर्जीः

थकान को दूर करने के लिए ग्रेपफ्रूट का जूस पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. ग्रेपफ्रूट का जूस पीने से ऊर्जा के स्तर को तेजी से बढ़ावा जा सकता है. ये जूस पीने में बहुत स्वादिष्ट होता है.

4.  कब्जः

अगर आपको कब्ज या एसिडिटी की समस्या है. तो आप नाश्ते में ग्रेपफ्रूट का जूस पी सकते हैं. ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हेल्थ के लिए लाभदायक माने जाते हैं. ये जूस पाचन और कब्ज की समस्या में राहत देने का काम कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा के चार चौंका देने वाले फायदे, यहां जानें!

Benefits Of Olive Oil: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ऑलिव ऑयल, जानें ये 7 बेहतरीन लाभ

Diwali 2020: खोया असली है या नकली कैसे पहचानें, यहां जानें ये 10 तरीके

Iron-Rich Food: आयरन की कमी को दूर करने के लिए, इन 5 फूड्स का करें सेवन

Weight Gain Fruits: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान, तो इन 4 फलों का करें सेवन

Benefits Of Jaggery: शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने का काम करता है गुड़, जानें ये 6 शानदार लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Protein-Rich Breakfast: सुबह के नाश्ते में बनाना चाहते हैं कुछ हेल्दी, तो प्रोटीन से भरपूर चना दाल पराठा करें ट्रा