Green Chilli: हरी मिर्च त्वचा के साथ, पाचन में भी फायदेमंद, जानें कई और फायदे

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन जॅक्सन्थि‍न जैसी स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 09, 2019 19:19 IST

Reddit
Green chilli: Green chilli along with skin, beneficial in digestion, learn many more benefits

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन होते हैं.

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन जॅक्सन्थि‍न जैसी स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं. वैसे तो आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता रहा है, लेकिन हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. कोई भी सब्‍जी हो, दाल हो या फिर स्‍नैक्‍स, किसी भी एक मसाले के बिना उनका स्‍वाद अधूरा लगता है. जहां आपको नमकीन स्‍वाद के लिए नमक की जरूरत होती है, वैसे खाने को चटपटे बनाने में मिर्च की आवश्‍यकता. बहुत से लोग ऐसे हैं, जो तीखा खाना पसंद करते हैं या फिर खाने के साथ अलग से मिर्च खाते हैं. कई लोग सोचते हैं कि हरी मिर्च खाने से नुकसान होते हैं लेकिन आपके इसी सवाल का जवाब हम यहां दे रहे हैं कि हरी मिर्च स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है या नहीं.





हरी मिर्च के फायदे | Benefits Of Green Chillies

1. हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा माध्यम है. हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचूर मात्रा में होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सुचारू बनी रहती है.



v2bbv3agBenefits Of Green Chilli: हरी मिर्च कई पोषक तत्वों से भरी होती है

2. विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है.

3. हरी मिर्च में एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण भरपूर होने के साथ-साथ कोई कैलोरी नहीं होती है. यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मददगार है. मेटाबॉलिज्‍म तेज होने से स्‍वाभाविक रूप से वजन घटाने में मदद मिलती है.



4. हरी मिर्च में विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है. जिस वजह से यह आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में भी मददगार है.

5. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करता है.



हरी मिर्च में पानी की मात्रा अधिक होती है और जीरो कैलोरी होती है. जिसके वजह से यह आपके लिए अच्छा विकल्प है, यह कई एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंडोर्फिन से भी भरपूर होती है और वजन कम करने में मददगार है. जबकि लाल मिर्च की अधिक मात्रा आंतरिक सूजन का कारण बन सकता है. इससे अल्सर, पाचन में गड़बड़ी हो सकती है.




और खबरों के लिए क्लिक करें









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement