Benefits Of Red Chilli: गठिया और पाचन में फायदेमंद है लाल मिर्च का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Health Benefits Of Red Chilli: मिर्च किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. लाल मिर्च को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक लाल मिर्च में ‘कैप्सेसिनॉयड’ नाम का प्राकृतिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जो जोड़ों में सूजन की शिकायत को दूर कर नसों में खून के प्रवाह को सुचारु बनाता है.

Benefits Of Red Chilli: गठिया और पाचन में फायदेमंद है लाल मिर्च का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Benefits Of Red Chilli: सीमित मात्रा में मिर्च और मसालों के इस्तेमाल से सेहत को कई लाभ भी मिल सकते हैं.

खास बातें

  • ब्लड शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है लाल मिर्च का सेवन.
  • वजन घटाने में मददगार हो सकता लाल मिर्च का सेवन.
  • लाल मिर्च में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है.

Health Benefits Of Red Chilli: मिर्च किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. सबसे ज्यादा खाना पकाने में लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते है कि लाल मिर्च सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है. सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है क्योंकि हम अक्सर यही सुनते आ रहे हैं कि मिर्च मसालों को ज्यादा खाने से नुकसान होते हैं, और ये बात सही भी है. लेकिन सीमित मात्रा में मिर्च और मसालों के इस्तेमाल से सेहत को कई लाभ भी मिल सकते हैं. लाल मिर्च को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये हम नहीं कह रहे. बल्कि कई रिसर्च लाल मिर्च को फायदेमंद बताते हैं. लाल मिर्च में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है. जो शरीर को लाभ पहुंचाने के अलावा त्वचा के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. लाल मिर्च के सेवन से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक लाल मिर्च में ‘कैप्सेसिनॉयड' नाम का प्राकृतिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह जोड़ों में सूजन की शिकायत को दूर कर नसों में खून के प्रवाह को सुचारु बनाता है. लाल मिर्च को मेटाबॉलिज्म और पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको मिर्च से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

लाल मिर्च खाने के फायदेः (Lal Mirch Khene Ke Fayde)

1. पाचनः

लाल मिर्च में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो खाने को पचाने में सहायक माना जाता है. पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप लाल मिर्च को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

9vu0uks8

लाल मिर्च में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो खाने को पचाने में सहायक माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. गठियाः

लाल मिर्च गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस में होने वाली तकलीफ दूर करने में मददगार माना जाता है. लाल मिर्च में कैप्सेसिनॉयड नाम का प्राकृतिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकता है.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. ब्लड शुगरः

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है लाल मिर्च का सेवन. लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक एक शक्तिशाली घटक पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार हो सकता है. 

4. मेटाबॉलिज्मः

मेटाबॉलिज्म एक अहम शारीरिक प्रक्रिया है, जो शरीर में भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने का काम करता है. इससे वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. वजन घटाने में मददगार हो सकता लाल मिर्च का सेवन.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss: वजन को करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये चार हाई प्रोटीन फूड्स

Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!

Healthy Breakfast: डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने के लिए ब्रेकफास्ट में करें, इन पांच चीजों का सेवन!

Gajar Salad Recipe: न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने शेयर की गाजर की हेल्दी टेस्टी सलाद रेसिपी, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kasuri Methi For Health: वजन घटाने और एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार है कसूरी मेथी, जानें 6 जबरदस्त फायदे!