Healthy Diet: मक्के की रोटी और सरसों का साग स्किन, इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद, सर्दियों में मिलेंगे ये गजब फायदे!

Healthy Diet: सर्दियों के लिए आपको चटपटा और तलाभुना खाने की इच्छा हो सकती है लेकिन क्या आपने कभी ऐसी चीज ट्राई करने की सोची जिससे फायदा हो और हेल्दी रहें. स्वस्थ रहना हर कोई चाहता है लेकिन उसके लिए अपने स्वाद के साथ समझौता नहीं करना चाहता.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 20, 2019 09:56 IST

Reddit
Healthy Diet: Corn Bread And Mustard Greens Beneficial for Skin, Immunity, wonderful Mustard Greens benefits in winter!

Healthy Diet: जानें सर्दियों में मक्के की रोटी और सरसों का साग खाने के फायदे

Highlights
  • मक्के की रोटी और सरसों का साग खाने से स्किन को मिलेगा फायदा!
  • सरसों का साग और मक्के की रोटी इम्यून सिस्टम के लिए भी फायदेमंद!
  • जानें सर्दियों में और क्या होते हैं हरी सब्जियों को खाने के फायदे.

Healthy Diet: सर्दियों के लिए आपको चटपटा और तलाभुना खाने की इच्छा हो सकती है लेकिन क्या आपने कभी ऐसी चीज ट्राई करने की सोची जिससे फायदा हो और हेल्दी रहें. स्वस्थ रहना हर कोई चाहता है लेकिन उसके लिए अपने स्वाद के साथ समझौता नहीं करना चाहता. लेकिन हम आपके लिए एक ऐसी चीज लेकर आए हैं जो न सिर्फ स्वाद में कमाल है बल्कि इसके फायदे भी अनेक हैं. जी हां! हम बात कर रहे हैं मक्के की रोटी (Corn bread) और सरसों के साग (Mustard Greens) की. सर्दियां के लिए मक्के की रोटी और सरसों का साग एक क्लासिक डिश हो सकती है. वैसे तो ये डिश पूरे भारत में पसंद की जाती है लेकिन पंजाब में ये सबसे ज्यादा पॉपुलर है. इसे हर कोई बहुत स्वाद से खाता है. इस डिश में कई सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं. इसकी गर्म तासीर आपको सर्दी-जुकाम (Cold-Cough) से बचाए रख सकती है. एक प्लेट मक्के की रोटी और सरसों के साग में सिर्फ ये दोनों ही नहीं होते बल्कि कई और चीजें भी खाने को मिलती हैं. 



इसमें मक्के रोटी, सरसों का साग, मक्खन, गुड़ और मूली का सलाद और अचार भी हो सकता है. अगर आपने एक प्लेट मक्के की रोटी और सरसों का साग खा लिया तो आप कई न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और मिनरल्स को पा सकते हैं. अगर आप भी इसके फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां बता रहे हैं मक्के की रोटी और सरसों का साग बनाने की विधि और फायदे..



मक्के की रोटी कैसे बनायें 

मक्की की रोटी बनाने की रेसिपी - Makki Ki Roti Recipe


1. मक्की का आटा लें और गूंथ लें.
2. तवा गर्म कर करें और उस पर थोड़ा सा घी डालें ताकि रोटी उस पर चिपके नहीं.
3. चकले पर गोल आकार की मक्की की रोटी तैयार कर लें। इसके बाद बहुत आराम से तवे पर डालें.
4. रोटी पर घी लगाकर गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें.
5. रोटी को सरसों का साग, गुड़ और सफेद मक्खन के साथ सर्व करें.



sarson ka saagHealthy Diet: सर्दियों में मक्के की रोटी और सरसों का साग बनाकर लें स्वाद और सेहत का मजा 


सरसों के साग की विधि

1. प्रेशर कुकर में तीनों साग को डालें उसमें नमक और पानी डालकर धीमी आंच पर 1 1/2 घंटे तक पकाएं.
2. साग का पानी निचोड़कर निकाल लें और पानी को एक तरफ रख दें. साग को कुकर में अच्छे से मैश करें, इसमें मक्की का आटा डालकर कर चलाएं.
3. साग का पानी उसमें वापस डाल दें साथ ही नॉर्मल ताजा पानी डालकर कर इसे धीमी आंच पर पकाएं.
4. हरी मिर्च और अदरक डालकर साग को गाढ़ा होने तक पकाएं.
5. तड़का तैयार करने के लिए प्याज, अदरक, लहसुन, लाल मिर्च, गरम मसाला, धनिया डालकर भूनें, प्याज को गोल्डन ब्राउन होने दें.
6. तड़के को साग में डालकर मिक्स करें जूनियन कटी अदरक से गार्निश करें.



sarso ka saag makki ki rotiHealthy Diet: सर्दियों में ऐसे बनाएं सरसों का साग, जानें फायदे


हरी सरसों के फायदे - Benefits of Sarson | Green Mustard Benefits

- सरसों मैग्नीशियम से भरपूर होती है. इसके साथ ही साथ सरसों में सेलेनियम भी होता है. यह एंटी इन्फ्लैमटरी होते हैं, जो गठिया में राहत दिलाता है. सरसों आपकी मसल्स को गर्माहट देने का काम करती है.

- अगर आप कोलेस्ट्रॉल के बढ़े लेवल से परेशान हैं, तो सरसों आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. सरसों में विटामिन बी 3 होता है. इसमें नियासिन है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है.



- इम्यून पावर को बढ़ाने में भी सरसों काम की चीज है. असल में सरसों में आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे गुण हैं, जो इम्यून पावर को बढ़ाने का काम करते हैं.

- अगर आप स्किन इन्फेक्शन से राहत चाहते हैं तो सरसों खाएं. जी हां, सरसों भरपूर मात्रा में सल्फर होता है. जो एंटीफंगल और एंटीबैक्टिरीअल के तौर पर काम करता है. यह त्वचा को संक्रमणों से बचाता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement