Winters Diet: सर्दियों में लाल सब्जियां खाने से होंगे गजब फायदे, बीमारियां रहेंगी दूर, चमक जाएगी स्किन!

Winters Diet: न्यूट्रीशनिस्ट और डाइटीशियन हरी सब्जियों (Green Vegetables) के सेवन पर जोर देते हैं. यह तो आप भी जानते होंगे कि हरी सब्जियां कई पोष्टिक तत्वों से भरी होती हैं. हरी सब्जियों में ह्यूमोग्‍लोबिन, विटामिन और आयरन की भरपूर मात्रा होता है.

   |  Updated: November 20, 2019 11:29 IST

Reddit
Winters Diet: Eating red vegetables in winter will be wonderful, diseases will stay away, skin will glow!

Winters Diet: न्यूट्रीशनिस्ट और डाइटीशियन हरी सब्जियों (Green Vegetables) के सेवन पर जोर देते हैं

Highlights
  • सर्दियों में लाल सब्जियां खाने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ.
  • सर्दियों में लाल फल भी हो सकते हैं फायदेमंद.
  • लाल सब्जियों और फलों में चुकंदर, अनार और कई तरह की चीजें हैं.

Winters Diet: न्यूट्रीशनिस्ट और डाइटीशियन हरी सब्जियों (Green Vegetables) के सेवन पर जोर देते हैं. यह तो आप भी जानते होंगे कि हरी सब्जियां कई पोष्टिक तत्वों से भरी होती हैं. हरी सब्जियों में ह्यूमोग्‍लोबिन, विटामिन और आयरन की भरपूर मात्रा होता है. हरी सब्जियों के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Vegetables) हैं. इससे हमारा शरीर फिट और तुदुरुस्‍त रहता है. खासकर सर्दियों में हरी सब्जी का सेवन करने से कई लाभ हो सकते हैं. हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर (Fiber), आयरन (Iron), मिनरल्स (minarals) और कैल्शियम होते हैं जो कैंसर (Cancer) जैसे रोगों से शरीर को बचाते हैं. साथ ही गुर्दे (kedney) में एसिड नहीं जमा होने देते हैं. हरी सब्जियां शरीर से खराब तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती हैं, इससे पथरी (Stone) और गुर्दे की समस्या नहीं होती है. सर्दियों में अगर आप लाल सब्जियों (Red Vegetables) और फलों का सेवन कर रहे हैं तो आप खुद स्वस्थ रख सकते हैं. साथ स्किन के लिए लाल सब्जियां किसी नुस्खे से कम नहीं हैं. यहां जानिए कि सर्दियों में लाल सब्जियों और फलों के सेवन से क्या होते हैं लाभ...

Newsbeep

Date Benefits: सर्दियों में खाएंगे खजूर तो स्किन से लेकर पाचन, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने तक होंगे कई फायदे!

लाल सब्जियां और फल खाने के असरदार फायदे


1. एंटी ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर

माना जाता है कि जिन सब्जियों का रंग गहरा होता है उनमें मिनरल्‍स और विटामिंस की मात्रा उतनी ही ज्‍यादा होती है. सब्जियों के अलावा लाल रंग के फलों में भी एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें लाइकोपीन और एंथोक्‍यानिंस की अधिक मात्रा होने के कारण हृदय के रोगों से लड़ने में शरीर को ताकत मिलती है.

Healthy Breakfast Tips: वजन घटाने के लिए ये नाश्ता है जरूरी! रहेंगे हेल्दी और फिट 

2. स्‍ट्रांग होती है बॉडी इम्‍यूनिटी

बड़ी संख्‍या में चिकित्‍सक और डाइटीशिन हरी सब्जियों की तरह लाल सब्जियों को भी शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी मानते हैं. खासकर लाल सब्जियां सर्दियों में शरीर को तंदुरुस्‍त रखने में मदद कर सकती हैं. लाल सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट्स शरीर को बीमार नहीं होने देते हैं. इसके अलावा शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में लाल रंग की सब्जियां बेहद मददगार साबित हो सकती हैं.



vegetablesVegetables For Winters: सर्दियों में लाल सब्जियां खाने से मिलते हैं कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स

3. महिलाओं के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी

गाढ़े रंग के फल और सब्जियों को खाने से महिलाओं को बीमारियों से दूर रहने में काफी मदद मिल सकती है. इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट्स के कारण कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है. ऐसे में लाल फलों और सब्जियों का सेवन महिलाओं के लिए ज्‍यादा जरूरी हो जाता है.



कौन सी हैं लाल सब्जियां

- चुकंदर
- गाजर
- टमाटर
- अनार
- सेब



चुकंदर में पाया जाने वाला फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम और नाइट्रेट शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है. इसके अलावा चुकंदर ह्यूमोग्‍लोबिन की मात्रा में जबरदस्‍त इजाफा करता है. गाजर में लाइकोपीन, मैगनीज, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, फॉस्‍फोरस जैसे तमाम तरह के एंटीऑक्‍सीडेंटस होते जो शरीर को मजबूत बनाते हैं.

ये होते हैं लाल फल

सर्दियों में फलों के सेवन में सेब और अनार को अपनी डाइट में शामिल करना शरीर को तंदुरुस्‍त करना है. अनार को शरीर के लिए अमृत बताया गया है क्‍योंकि इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement