Watch: बाजार से फल और सब्जियां लाने के बाद घर पर कैसे करें उनकी सफाई? जानें सबसे आसान तरीके!

How To Clean Vegetables: सब्जियों से कीटनाशक को खत्म करने के लिए आप क्या करते हैं? कोविड-19 (Covid-19) के बाद की दुनिया में खाद्य सुरक्षा और इस तरह की अन्य संबंधित चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ रही है. ये उचित स्वच्छता बनाए रखने की जरूरत हेल्दी स्वास्थ्य बनाए रखने के साथ-साथ महामारी के प्रसार को रोकने के लिए जरूरी है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 07, 2020 14:44 IST

Reddit
How To Clean Vegetables And Fruits: After Bringing Fruits And Vegetables From The Market, How To Clean Them At Home? Learn The Easiest Ways!

इन आसान तरीकों से करें अपनी सब्जियों और फलों को साफ

Highlights
  • फलों और सब्जियों में अक्सर कीटनाशक अवशेष हो सकते हैं.
  • उनको दूर करने के लिए यहां बताए गए तरीकों को अपनाएं.
  • कीटनाशकों को हटाने के लिए जानें दो आसान तरीके.

How To Clean Vegetables And Fruits: कोरोनावायरस को लेकर सफाई को लेकर लोग काफी जागरुक हुए है. हाथ धोने लेकर घर के किराने के सामान की सफाई (Grocery Cleaning) तक लोग हर चीज में अहतियात बरत रहे हैं. अब चाहे सब्जियों की सफाई (Vegetables Cleaning) ले लीजिए. सब्जियों से कीटनाशक को खत्म करने के लिए आप क्या करते हैं? कोविड-19 (Covid-19) के बाद की दुनिया में खाद्य सुरक्षा और इस तरह की अन्य संबंधित चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ रही है. ये उचित स्वच्छता बनाए रखने की जरूरत हेल्दी स्वास्थ्य बनाए रखने के साथ-साथ महामारी के प्रसार को रोकने के लिए जरूरी है. भारत के साथ-साथ दुनिया भर में खाद्य संदूषण (Food Contamination) एक कठोर समस्या है. यानि फूड्स को कीटनाशक (Pesticide) मुक्त करना! डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया भर में परिणामस्वरूप दूषित भोजन खाने से हर साल 10 में से 1 व्यक्ति बीमार हो जाता है और हर साल 4,20,000 लोगों की मौत हो जाती है.

मुंहासों और रूसी की समस्या के लिए कारगर है लहसुन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका!



जो फल और सब्जियां हम खरीदते हैं और उपभोग करते हैं, क्या वह सुरक्षित हैं, जब तक कि हम उन्हें खाने से पहले उनकी सफाई नहीं करते है? उदाहरण के लिए, विभिन्न अध्ययनों द्वारा यह सुझाव दिया गया है कि फलों और सब्जियों में कीटनाशकों के अवशेष शामिल हो सकते हैं, जिनका उपयोग खेती करते समय किया जाता है. हालांकि अधिकांश दूषित पदार्थों को केवल ठंडे पानी से धोया जाता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के कुछ और तरीके हैं कि फलों और सब्जियों में कीटनाशक अवशेष न हों.



सब्जियों और फलों में कीटनाशक न रहें इसके लिए पहला तरीका यह है कि इसे नमक और पानी के मिश्रण में दस मिनट तक भिगोएं. यह उन फलों के लिए किया जा सकता है जैसे सेब और स्ट्रॉबेरी जिन्हें एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है. अनावश्यक दबाव की जरूरत नहीं है, बस इनकी सतह को साफ करें. एक अन्य विकल्प सिरका और पानी के मिश्रण का उपयोग करना है, और सब्जियों जैसे टमाटर और बैंगन को मिश्रण में भिगोना है. धीरे से उन्हें साफ करें और तुरंत ठंडे पानी से धो लें.

वीडियो: सब्जियों को कीटनाशक मुक्त बनाने का देखें पूरा वीडियो





फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement