Tips: नरम और स्पंजी वड़े बनाने के लिए इन तकनीक को अपनाएं

भारतीय खाने को स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है. टिक्की, चाट, पकौड़ा और समोसा ऐसे ही स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिन्हें खाने के बाद कभी भी किसी का मन नहीं भरता. ये स्ट्रीट फूड आपको किसी भी शहर की गली या फिर सड़क किनारे लगने वाले स्टॉल पर आराम से मिल जाएंगे

Payal  |  Updated: June 24, 2019 15:07 IST

Reddit
Indian Cooking Hacks: How To Make Vada At Home That Is Spongy And Soft
Highlights
  • भारतीय खाने को स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है.
  • दही भल्ला ऐसी ही डिश है जो, हर किसी की फेवरेट है.
  • बैटर को कुछ देर के लिए फेंटें, यह काफी स्मूद हो जाएगा.

भारतीय खाने को स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है. टिक्की, चाट, पकौड़ा और समोसा ऐसे ही स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिन्हें खाने के बाद कभी भी किसी का मन नहीं भरता. ये स्ट्रीट फूड आपको किसी भी शहर की गली या फिर सड़क किनारे लगने वाले स्टॉल पर आराम से मिल जाएंगे. हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो हाइजीन और स्वास्थ्य कारणों की वजह से इन्हें घर पर बनाना पसंद करते हैं. दही वड़ा या दही भल्ला ऐसी ही डिश है जो, हर किसी की फेवरेट है और इसे बड़े ही आराम घर पर बनाया जा सकता है. वड़े को क्रीमी दही, चने, प्याज, हरी चटनी, नट्स और खट्टी-मीठी सौंठ की चटनी डालकर सर्व किया जाता है. आपको यह जानकर बिल्कुल भी हैरानी नहीं होगी भारतीय देसी खाने में यह काफी लोकप्रिय है.

एक नरम और स्वादिष्ट दही वड़ा कैसे तैयार करें. वड़ा जितना नरम और फूला हुआ होगा, वह उतना ही स्वाद होगा और उतनी ही स्वादिष्ट चाट तैयार होगी.

डिनर पार्टी के लिए बनाना है कुछ खास तो गोभी 65 से अच्छा और कुछ नहीं

घर फटाफट बनाएं Instant Rava Pizza और बच्चों सहित बड़ों को भी दें यह मजेदार सरप्राइज़

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनकी मदद से आप नरम और स्पंजी वड़ा तैयार कर सकते हैं.

जब आप वड़े के लिए दाल भिगोते हैं तो सुनिश्चित यह करें कि उसे 4 से 5 घंटे के लिए पानी में भिगोया गया हो. जब दाल पानी की भरपूर मात्रा सोख लेगी, तो उसमें नमी होगी.
वड़े के बैटर में बेकिंग सोडा मिलाएं. आप जब इसे तलेगें तो वड़े को इससे फूलने में मदद मिलेगी.
बैटर को कुछ देर के लिए फेंटें, यह काफी स्मूद हो जाएगा. इसे ज्यादा फेंटने पर यह फूलेगा भी.
जब आप इसे फ्राई करें तो गर्म तेल में इसे डालें और इसे मीडियम या धीमी आंच पर तलें. इस तरीके से वड़ा अंदर से अच्छी तरह पक जाएगा.
जैसे ही वड़ा फ्राई हो जाए तो इसे नमक के साथ ठंडे पानी में कुछ देर के लिए डालें. नमक से इसमें थोड़ा और स्वाद आएगा.
वड़े को पानी में ही रखें, एक बात का ध्यान रखें इसे पानी में से निचोड़कर तब तक बाहर न निकालें जब तक आप इसे सर्व न करना हो. इसे पानी से तभी बाहर निकालें जब सर्व करना हो. पानी वड़ा को अल्ट्रा सॉफ्ट बना देगा.
इन स्मार्ट टिप्स का पालन करके आप घर पर बढ़िया वड़े तैयार कर सकते हैं. दही और चटनी के साथ सर्व करने वाली इस डिश को आप अपनी पसंद की सामग्री से गार्निश करके सर्व कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement