Indian Cooking Tips: बैंगन खाने का नहीं करता है मन, तो बनाएं ओडिया-स्पेशल दही बैंगन, स्वाद नहीं भूल पाएंगे आप!

Indian Cooking Tips: कई लोगों का बैंगन खाने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है, लेकिन बैंगन (Baingan) को एक अलग तरह से बनाएंगे तो आपको यह स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि बार-बार खाने का करेगा मन! दही बैंगन (Dahi Baingan) एक खट्टी साइड-डिश है. घर पर ओडिया-स्पेशल दही बैंगन बनाकर आप अपना दिन बना सकते हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 12, 2020 15:48 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Eggplant Does Not Mind Eating, So Make Odia-Special Dahi Baingan, You Will Not Forget The Taste | Dahi Baingan Recipe

Indian Cooking Tips: सरसों का तेल और पंच फोर्न ओडिया भोजन के स्वाद को परिभाषित करते हैं.

Highlights
  • इस रेसिपी के साथ बैंगन का स्वाद भी लगेगा स्वादिष्ट.
  • दही बिंगन या दही बेगाना ओडिया थाली में एक साइड-डिश है.
  • आप भी इसी रेसिपी के साथ ओडिया-स्टाइल दही भिन्डी भी बना सकते हैं.

Indian Cooking Tips: भारतीय के अलग-अलग हिस्सों में कई तरह की डिश बनाई और खाई जाती हैं. कुछ सब्जियां (Vegetable) आपको हो सकता है नॉर्थ में अच्छी न लगें, लेकिन उन्हीं को साउथ स्टाइल में बनाकर आप उनका स्वाद नहीं भूल पाएंगे. कई डिश ने वैश्विक लोकप्रियता हासिल होती है, जबकि कुछ अस्पष्ट ही रह गईं. ऐसा ही एक व्यंजन है, जिसकी बहुत खोजबीन नहीं की गई है, वह ओडिशा का है. पूर्वी भारत के इस राज्य की खाद्य संस्कृति का अपना इतिहास है. ओडिया डिश (Odia Dish) के जायके को परिभाषित करता है, सरसों के तेल और पंच फेरन (या जैसा कि वे इसे पंचव फूटाना कहते हैं) की मजबूत सुगंध है. यह पांच मसालों (सरसों, जीरा, मेथी, निगेला के बीज और सौंफ / सौंफ के बीज) का मिश्रण है जो पूर्वी भारत के विभिन्न व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

कई लोगों का बैंगन खाने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है, लेकिन बैंगन (Baingan) को एक अलग तरह से बनाएंगे तो आपको यह स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि बार-बार खाने का करेगा मन! दही (Dahi Baingan) एक खट्टी साइड-डिश है. घर पर ओडिया-स्पेशल दही बैंगन बनाकर आप अपना दिन बना सकते हैं.



दही बैंगन को ओड़िया भाषा में 'दही बाघाना' कहा जाता है. आमतौर पर ओडिया थाली के साथ परोसा जाता है. जैसा कि नाम से कहा गया है, यह दही और बैंगन के साथ, कई अन्य मसालों के साथ बनाया जाता है. आइये जानें रेसिपी!

ओड़िया-स्पेशल दही बैंगन की रेसिपी | Dahi Baingan Recipe



सामग्री:

- बैंगन - 2 (छोटा आकार)

- हल्दी पाउडर- आधा चम्मच

- जीरा पाउडर- आधा चम्मच

- धनिया पाउडर- आधा चम्मच

- लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच

- हींग - 1-1.5 चम्मच

- पंच स्वर- आधा चम्मच

- साबुत लाल मिर्च -1 (दो हिस्सों में टूटी हुई)

- कढ़ी पत्ता - 8-10

- दही - 500 ग्राम 

- अदरक- 1 चम्मच 

- नमक और चीनी- स्वादानुसार

- सरसों का तेल- 3 बड़ा चम्मच



बनाने का तरीका

- प्रत्येक बैंगन को 4 टुकड़ों में काटें और उन्हें अच्छी तरह से साफ करें.

- बैंगन में हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा नमक डालकर अच्छे से मिलाएं. मसाला-मिश्रित बैंगन को एक तरफ रख दें.

- एक कटोरे में दही लें और उसमें नमक, चीनी और कद्दूकस की हुई अदरक डालें और एक तरल रायता जैसा बना लें. अगर जरूरत हो तो थोड़ा पानी डालें. दही-मिश्रण को एक तरफ रख दें.

- अब एक कढ़ाही को गर्म करें और उसमें अधिकतम तेल डालें. कढ़ाही में मसाला-मिश्रित बैंगन डालकर अच्छी तरह से भूनें.

- फिर ढक्कन बंद करें और मध्यम आंच पर एक या दो मिनट के लिए नरम होने तक बैंगन को पकने दें.

- दही-मिश्रण के कटोरे में बैंगन को डालें.

- बाकी तेल कढ़ाही में डालें और अच्छी तरह गरम करें. इसमें पंच फौरन, करी पत्ता और साबुत लाल मिर्च डालकर मसाले को तड़का दें.

- बैंगन-दही के कटोरे में मसाला डालें.

गरमागरम सर्व करें!

बोनस रेसिपी

आप इसी रेसिपी के साथ ओडिया स्टाइल दही भिन्डी भी बना सकते हैं. बस आपको बैंगन की जगह भिन्डी का इस्तेमाल करना है. बाद में डीप फ्राई करना होगा. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement