Benefits of Aloe Vera: यह एक चीज रोकेगी बालों का झड़ना, स्किन को बनाए ग्लोइंग, मोटापा करेगी कम, आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कमाल!

Benefits of Aloe Vera: एलोवेरा के फायदों के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा. एलोवेरा आपकी त्वचा (Aloe vera For Skin), बालों (Hair), पेट और पूरी सेहत को अलग-अलग तरह से लाभ पहुंचाता है. इसे चेहरे पर लगाने से लेकर एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) पीने तक, यह आपको खूब लाभ देता है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 16, 2020 17:49 IST

Reddit
Is Aloe Vera Good For Your Face | Strengthen Hair | Make Skin Glowing | Reduce Obesity | Increase Eye Sight | Is It Good To Drink Aloe Vera Juice Everyday

Benefits of Aloe Vera: एलोवेरा से स्किन और बालों को होते हैं कई तरह के फायदे!

Highlights
  • एलोवेरा से बालों में रुखापन जैसी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं!
  • एलोवेरा के इस्तेमाल से कैसे स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बना सकते हैं!
  • एलोवेरा के इस्तेमाल से जल्द ही आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी!

Benefits of Aloe Vera: एलोवेरा के फायदों के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा. एलोवेरा आपकी त्वचा (Aloe vera For Skin), बालों (Hair), पेट और पूरी सेहत को अलग-अलग तरह से लाभ पहुंचाता है. इसे चेहरे पर लगाने से लेकर एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) पीने तक, यह आपको खूब लाभ देता है. एलोवेरा जूस या एलोवेरा जैल को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) या जूस एलोवेरा कि पत्ती (Aloe Vera Leaf) के अदंर की लेयर में होता है. एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी (Aloe Vera Lives In Ayurveda) कहा जाता है. इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बनी रहती है. एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक, हर परेशानी से राहत देता है. किसी भी समस्या के लिए जितने कारगर घरेलू नुस्खे (Home Remedies) होते हैं उससे अच्छा कुछ और नहीं. जी हां, घरेलू नुस्खे बिना किसी नुकसान के देते हैं आपको ऐसे फायदे जो कई बार आपकी समस्या को जड़ से ही खत्म कर देते हैं. ऐसे ही कई फायदे देता है एलोवेरा. आपने भी एलोवेरा के फायदों के बारे में खूब सुना होगा (Aloe Vera Benefits). इसे चेहरे पर लगाने से लेकर एलोवेरा जूस पीने तक, आप सिर्फ इससे कई फायदे उठा सकते हैं...

Avoid After Eating Food? खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां

खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!

bj73jumgBenefits of Aloe Vera: एलोवेरा के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं



काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे

एलोवेरा के फायदे त्वचा और बालों के लिए (Benefits Of Aloe Vera For Hair And Skin)



1. त्वचा के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Skin)

गमियों में बाहर से घर आने के बाद सन बर्न से बचने के लिए आप एलोवेरा को अपना सकते हैं. सनबर्न वाले हिस्से पर एलोवेरा लगाना भी लाभकारी होता है. यह टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने में भी मददगार साबित होता है.आप अगर आम तौर पर एलोवेरा के पत्तों के बीच का हिस्सा अपने स्किन पर लगाते हैं तो आपके लिए यह काफी लाभदायक होगा. ऐसा करने से आपके चेहरे या स्कीन पर होने वाले टैनिंग को भी दूर करता है. 



2. बालों के लिए एलोवेरा के फायदे (Benefits Of Aloe Vera For Hair)

अगर आप बालों के लंबे न होने से परेशान है तो एक बार एलोवेरा ट्राई करके देखिए. आधा कप एलोवेरा लेकर उसमें मेथी के बीज, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिला लें. इस पेस्ट को बालों पर लागकर रखें और कुछ घंटे के बाद शैंपू कर लें. जल्द ही आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी. अगर आप बालों में डैन्ड्रफ की समस्या से परेशान है तो उससे भी एलोवेरा जेल आपको निजात दिलाएगा. एलोवेरा जेल को अपने बालों पर एक घंटे लगा रहने दें. उसके बाद उसे धो लें. कई दिन ऐसे करने से बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा.






Aloe Vera for BeautyBenefits of Aloe Vera: एलोवेरा के इस्तेमाल से जल्द ही आपके बालों की ग्रोथ बढ़ सकती है



3. गंजेपन से मिलेगी निजात (How To Use Aloe Vera For Baldness)

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग अपने बाल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. यही वजह है कि लोगों को कम उम्र में ही गंजेपन या बाल झड़ने की समस्या से दो चार होना पड़ता है. ऐसे में अगर आप एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो बाल झड़ने या टूटने की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी. इसके लिए आपको सिर्फ रेगुलर बेसिस पर एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना होगा. आप कोशिश करें कि अपने कंडिशनर या सैम्पू के साथ एक से दो चम्मच एलोवेरा जूस को मिलाकर इस्तेमाल करें. 

10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!

Viral: 'खाना चुराने वाली' इस औरत का TikTok Video हो रहा है वायरल, लोगों ने कहा 'बच गई क‍ि मुंह नहीं तोड़ा'...

4. एलोवेरा के फायदे, वजन कम करने के लिए (Aloe Vera For Weight Loss)

अगर आप चाहते हैं कि आप जल्द अपने मोटापे से छुटकारा पा लें तो इसके लिए आप इस जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. सुबह और शाम दो बार इसका इस्तेमाल कर आप हर महीने अपने वजन में कमी कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त कसरत भी नहीं करनी होगी. 



Aloe Vera for Weight LossBenefits of Aloe Vera: जल्द अपने मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आप इस जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. एलोवेरा के फायदे, आखों के लिए (Aloe Vera For Eyes)

अगर आप काम करते हुए या घर में रहते हुए कंप्यूटर के सामने ज्यादा समय तक बैठते हैं, टीवी ज्यादा देखते हैं या मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ेगा. ऐसे में अगर आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए बेस्ट रहेगा. 

7 नेचुरल तरीके जिनसे आप बढ़ा सकते हैं हीमोग्लोबिन, जानें खून की कमी को कैसे दूर करें



6. एलोवेरा के फायदे साइनस में (Aloe Vera For Sinus) 

आम तौर पर सर्दियों में लोगों को इस तरह की समस्या होती है. कई बार तो लंबे समय तक दवाई का सेवन करने के बाद भी आपको साइनस से राहत नहीं मिलती. लेकिन एलोवेरा साइनस में आपको राहत दिला सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें



Vitamin D Deficiency है डिप्रेशन समेत कई समस्याओं की वजह, विटामिन डी से भरपूर 5 आहार...

Shed Belly Fat: 5 टि‍प्स जि‍नसे आसान होगा Weight Loss, दूर होगा मोटापा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5 नेगेट‍िव कैलोरी फ्रूट्स जो ब्रेकफास्ट में लेने से करेंगे मोटापा दूर और वजन कम

ये चार शानदार चीजें दिला सकती हैं शरीर के Extra Fat से छुटकारा, जानें क्या है वजन घटाने का राज!

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement