ज़्यादा देर की झपकी से बढ़ सकता है डायबिटीज़ का खतराः अध्ययन

दिन के समय ज़्यादा सोना और ज़्यादा लंबी झपकी लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

ज़्यादा देर की झपकी से बढ़ सकता है डायबिटीज़ का खतराः अध्ययन

नई दिल्ली:

एक छोटी-सी झपकी शायद आपकी हेल्थ के लिए अच्छी हो सकती है, लेकिन अगर  झपकी एक घंटे या इससे ज़्यादा टाइम के लिए ली जाए, तो इससे डायबिटीज़ होने का खतरा बढ़ जाता है। हाल ही में एक अध्ययन से पता लगा है कि, “ दिन के समय ज़्यादा सोना और ज़्यादा लंबी झपकी लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे टाइप-2 डायबिटीज़ का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, छोटी झपकी इस तरह के खतरे से दूर रखती है। ”

जापान की टोक्यो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता टोमोहाइड यमादा ने अध्ययन के दौरान नवंबर 2014 तक प्रकाशित हो चुके उन अध्ययनों का विश्लेषण किया जो दिन में सोना, झपकी लेना और डायबिटीज़ के बीच संबंध रखते थे।

 

 

सुबह की ये गलती पड़ सकती है भारी, बढ़ा सकती है वजन

 

क्यों जीभ पर रखते ही पल भर में पिघल जाती है चॉकलेट?

 

Arhar Dal For Health: अरहर दाल के फायदे, जानें कैसे झटपट बनाएं रेस्तरां स्टाइल दाल फ्राई

 

Raita For Weight Loss: ये 3 रायते कम करेंगे वजन और डाइटिंग भी बनेगी जायकेदार...

 

Prevent Vomiting: कैसे रोकें उल्टियां, ताकी ट्रैवल के दौरान न हो परेशानी, 7 घरेलू नुस्खे

 


एशिया और पश्चिमी देशों के 261,365 लोगों समेत 600 हज़ार अध्ययनों की जांच करने के बाद, शोघकर्ताओं ने पाया कि  दिन के समय जरूरत से ज़्यादा सोना 56 प्रतिशत डायबिटीज़ के खतरे को बढ़ाता है। दिन के समय 60 मिनट या उससे ज़्यादा देर की झपकी से 46 प्रतिशत रिस्क बढ़ती है। इसके विपरीत, एक छोटी झपकी (60 मिनट और उससे कम) डायबिटीज़ के खतरे को नहीं बढ़ाती।

इसके साथ ही, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिदिन 40 मिनट की झपकी लेने से आपकी बॉडी पर किसी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन अगर इससे ज़्यादा देर की झपकी ली जाए तो रिस्क तेजी से बढ़ने लगता है। अध्ययन से पता लगा है कि, “ दिन में झपकी लेने का एक कारण रात के समय नींद में बाधा जैसे ऑब्सट्रक्टिव स्लीप अपोनिया (ओएसए) हो सकता है।”

कई अध्ययनों से भी यह साबित हो चुका है कि 30 मिनट और उससे कम की झपकी लेने से कई तरह के फायदे होते हैं, जैसे छोटी झपकी बॉडी को काम करने के लिए एक्टिव बनाती है और सुस्ती को दूर करती है।


 

Karwa Chauth 2018: तिथि, पूजा विधि, चांद निकलने का समय, शुभ मुहूर्त और स्पेशल फूड


Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): सरगी में क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर

 

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...


 


यमादा ने बताया कि, “धीरे-धीरे गहरी नींद में जाने से पहले ही झपकी खत्म हो जाती है। लेकिन धीरे से गहरी नींद में एंट्री करना और फिर नॉर्मल नींद में चले जाने की घटना को स्लीप इनर्श कहा जाता है। इस दौरान सोने वाला व्यक्ति झपकी से पहले मदहोश और सुस्त महसूस करता है। छोटी झपकी से डायबिटीज़ बढ़ने की रिस्क के पीछे काम करने वाली प्रक्रिया का अभी तक स्पष्ट रूप से पता नहीं लग पाया है।”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह निष्कर्ष स्वीडन, स्टॉकहोम की यूरोपियन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज़ की वार्षिक मीटिंग में प्रस्तुत किए गए थे।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.