इन चीज़ों को खाने का नहीं करता दिल, तो कैसे दौड़ेगा दिमाग?

मैग्निशियम की कमी को दूर करने में बीज भी काफी अहम योगदान करते हैं. इनमें खासतौर पंपकिन, सीसम और सूरजमुखी के बीज मैग्निशियम के लिए सबसे बेस्ट माने जाते हैं.

इन चीज़ों को खाने का नहीं करता दिल, तो कैसे दौड़ेगा दिमाग?

मैग्निशियम हमारे शरीर के लिए सबसे अहम खनिज पदार्थों में से एक है शरीर को फिट रखने के लिए ये बेहद जरूरी है. इससे हमारे नर्वस सिस्टम और यहां तक की मानसिक स्वास्थ्य पर भी गहरा असर पड़ता है. इसके अलावा जिन व्यक्तियों में मैग्निशियम की कमी होती है उनको ठीक से नींद न आना, जल्दी गुस्सा आ जाना और डिप्रेशन की शिकायतें भी होती हैं. शरीर में मैग्निशियम की सही मात्रा होने से मांसपेशियां और दिल दोनों ही बेहतर बने रहते हैं. ऐसे में अपने शरीर का पूरा ख्याल रखना है और मैग्निशियम की कमी नहीं होने देनी है, तो आपको अपनी डेली डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए...

आलू के साथ समोसा हुआ पुराना, अब ट्राई करें ये 6 लजीज समोसे


रोज खाएंगे 1 संतरा तो आंखों को होंगे अनेक फायदे...


रात में दूध पीना पुरुषों के लिए होता है इतना फायदेमंद


रोजाना दूध के साथ खाएं गुड़, होंगे ये गुणकारी फायदे


1. हरी पत्तियों वाली सब्जियां:
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि नियमित रूप से हरी पत्तियों वाली सब्जियों का सेवन करने से व्यक्ति के शरीर में मैग्निशियम की मात्रा स्थिर बनी रहती है. इन सब्जियों को मैग्निशियम का स्टोरहाउस भी कहा जाता है. आपको बता दें कि एक कप पालक शरीर के लिए जरूरी मैग्निशियम की करीब 39 फीसदी कमी को पूरा करती है.

2. ड्राइफ्रूट्स

ड्राइ फ्रूट्स आपके शरीर के लिए वैसे भी काफी फायदेमंद होते हैं और इनमें काजू, बदाम जैसे कुछ ड्राइ फ्रूट्स शरीर में मैग्निशियम की कमी को दूर करने का अच्छा सोत्र माने जाते हैं.

3. सूरजमुखी के बीज

 

मैग्निशियम की कमी को दूर करने में बीज भी काफी अहम योगदान करते हैं. इनमें खासतौर पंपकिन, सीसम और सूरजमुखी के बीज मैग्निशियम के लिए सबसे बेस्ट माने जाते हैं.

Soups For Weight Loss: वेट लॉस प्रोग्राम में इन रेसिपी को जरूर एड करना चाहेंगे आप

10 Dates Benefits: हड्डियों की मजबूती से लेकर त्वचा की खूबसूरती तक खजूर के 10 फायदे

Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Natural Lip Scrubs: फटे होंठों से छुटकारा दे सकते हैं ये स्‍क्रब

4. सेम, बाजरा, ओट्स

 

इसके अलावा सेम, बाजरा, ओट्स, किडनी बींस और जौ भी मैग्निशियम की जरूरत को शरीर में अप-टू-डेट रखते हैं. ये फूड मैग्निशियम के अलावा हाई फाइबर और पाचन प्रक्रिया को भी दुरुस्त रखते हैं.
 

कैसे होता है ग्रहण, क्या हैं इससे जुड़ी प्रथाएं... जानें इस दौरान क्या खाएं और क्या नहीं...

Chandra Grahan 2018: क्या है 'ब्लड मून', इसका समय, महत्व और इस दौरान खाने से जुड़ी सावधानियां...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5. फल और मछली

 

यही नहीं अगर आपको अपने मैग्निशियम लेवल को सही रखना है तो फलों और मछली को भी अपने डाइट प्लान में जरूर से शामिल करना चाहिए. अगर आपकी डाइट में ये सभी चीजें रहेंगी, तो आपको कभी भी अपने जीवन में मैग्निशियम की कमी से जुड़ी बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.