Weight Loss: मलाइका अरोड़ा की कॉफी है वेट लॉट और कीटोजेनिक फ्रेंडली!

Ketogenic Drink: आपकी चयापचय दर या मेटाबॉलिक रेट (Metabolic rate) के बारे में भी सोचने की जरूरत होती है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: January 29, 2019 12:48 IST

Reddit
Malaika Arora's diet for Weight Loss And Ketogenic-Friendly, motapa ghataye
Highlights
  • मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस के लिए सजग हैं.
  • हाल ही में मलाइका अरोड़ा ने अपनी 'फैट फर्स्ट' कॉफी की तस्वीर साझा की.
  • ज्यादातर लोग बुलेटप्रूफ कॉफी को वजन कम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

Ketogenic Drink: यह वजन कम (Weight Loss) करना इतना भी आसान नहीं है. आपको न सिर्फ अपनी शारीरिक गतिविधि के स्तर पर, बल्कि आहार पर भी नजर रखने की जरूरत होती है. इसके बाद आपकी चयापचय दर या मेटाबॉलिक रेट (Metabolic rate) के बारे में भी सोचने की जरूरत होती है. इसके साथ ही साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखने की जरूरत होती है कि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे, तनाव से खुद को प्रभावित न होने दें, और पर्याप्त नींद भी लें. व्यस्त सप्ताह के दौरान इतने सारे कामों को मैनेज करने स्वाभाविक है कि मुश्किल है, लेकिन अगर आप खुद को रुटीन करें और चीजों का टाइमटेबल बनाएं तो सब हो सकता है. बस जरूरत है तो सही प्रबंधन की. वजन कम (Weight Loss) करने के लिए आपको बहुत से प्रयास करने होते हैं, लेकिन यह बहुत आसान हो जाता है अगर आप सिर्फ अपने आहार पर कड़ा नियंत्रण रखते हैं. स्वस्थ आहार (Healthy diet) वजन कम करने के लिए बेहद अहम है. और ऐसे छोटे-छोटे बदलाव आप अपने आहार में कर सकते हैं जो वजन घटाने (Weight Loss) में आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं. हमेशा डाइट (Weight Loss Diet) में कुछ न कुछ नई चीजें पता चलती ही रहती हैं, हाल ही में बहुत से लोग अपनी डाइट में मक्खन या घी जोड़ रहे हैं, इसकी वजह है कि यह उन्हें वजन कम करने और दिन भर ऊर्जावान यानी एक्टिव बने रहने में मदद करता है.



कैसा है 'चैम्पियन' जाह्नवी कपूर का ब्रेकफास्ट! यहां देखें तस्वीर





Ketogenic Drink: बुलेटप्रूफ कॉफी (Bulletproof coffee) एक केटोजेनिक ड्रिंक है, जो वजन कम करने और व्यक्ति के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने के लिए ली जाती है. आमतौर पर वे लोग इसे लेते हैं जो कम-कार्ब (low-carb) और उच्च वसा (high-fat diet) वाले आहार पर होते हैं. और चूंकि यह कैलोरी (वसा से) में उच्च है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि इसका सेवन वर्कआउट से पहले किया जाए. इसे भूख को दबाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. और इसी को इस्तेमाल करते हुए दिख रही हैं मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora). बॉलीवुड की यह अदाकारा अपने आप में एक फिटनेस आइकन हैं और आज उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपने 'फैट फर्स्ट' कॉफी की एक तस्वीर साझा की. यह तस्वीर देखकर यकीनन आपको हैरानी होगी और मन में सवाल आएगा कि क्या यह डिवा भी अपने सुबह के कप में मक्खन जोड़ना पसंद करती है.





Food Poisoning: क्या है फूड पॉइजनिंग की वजह, लक्षण और बचाव के तरीके...



एक नजर इस तस्वीर पर- 

7kepn5k8



ब्लैक कॉफ़ी को गाय के घी (clarified butter) या नारियल तेल के साथ ब्लेंड करके बुलेटप्रूफ कॉफी तैयार की जाती है. कॉफी में जरा से दूध का उपयोग भी किया जाता है. इस कॉफी को सेहत के लिए बेहद ही अच्छा और पेट भरने (healthy fats) वाला माना जाता है. इसकी वजह यह भी है कि इसमें उच्च ऊर्जा (caffeine for high energy) के लिए स्वस्थ वसा और कैफीन होता है. इस बात पर काफी चर्चा भी हुई थी कि क्या यह पेय असल में वजन कम करता है या नहीं. लेकिन फिर भी इस पेय की लोकप्रियता में काफी बढ़ोतरी हुई है.  केटोजेनिक आहार (Ketogenic diet) और किटोजेनिक-अनुकूल खाद्य पदार्थ (ketogenic-friendly foods), 2018 में स्वास्थ्य और पोषण में शीर्ष रुझानों (Top trends in health and nutrition) में से एक थे, और हालांकि कई मशहूर हस्तियों और तथाकथित 'सोशल मीडिया प्रभावितों' को यह विश्वास है कि यह काम करता है, वैज्ञानिक अनुसंधान की कमी है निर्णायक साक्ष्य जो उसी की ओर इशारा करते हैं. 






और खबरों के लिए क्लिक करें.



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement