Navratri 2020: इस बार नवरात्रि में आप सभी को खूब पसंद आएंगी ये व्रत फ्रेंडली पकौड़ा रेसिपीज Recipe Inside

Navratri 2020: नवरात्रि सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है. नौ दिन तक चलने वाला यह त्योहार पूरे भारत में बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है.

Navratri 2020: इस बार नवरात्रि में आप सभी को खूब पसंद आएंगी ये व्रत फ्रेंडली पकौड़ा रेसिपीज Recipe Inside

खास बातें

  • शरद नवरात्रि 17 अक्टूबर 2020 से 25 अक्टूबर 2020 तक मनाई जाएगी.
  • नवरात्रि के दौरान नवदुर्गा की अराधना की जाती है.
  • नवरात्रि में कुट्टू, साबुदाना, आलू, पनीर जैसी चीजों का सेवन किया जाता है.

Navratri 2020: नवरात्रि सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है. नौ दिन तक चलने वाला यह त्योहार पूरे भारत में बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है. इस साल शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर 2020 से 25 अक्टूबर 2020 तक रहेगा. नवरात्रि के दौरान नवदुर्गा की अराधना की जाती है. कई लोग नवरात्रि व्रत का पालन करते हैं, मांस, अंडे और अनाज जैसी चीजों के सेवन से परहेज करते हैं. इसकी जगह वे पूरी तरह सात्विक भोजन अपनाते हैं जिसमें प्याज या लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता. नवरात्रि में कुट्टू, साबुदाना, आलू, पनीर जैसी चीजों का सेवन किया जाता है. इन्हीं चीजों को उपयोग में लाकर लोग कई प्रकार के व्यंजन तैयार करते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम कुछ लजीज पकौड़ों की रेसिपीज आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जिन्हें आप व्रत में आराम से खा सकते हैं.

यहां देखें नवरात्रि व्रत में खाए जाने वाली 5 स्वादिष्ट पकौड़ा रेसिपीज:

1. कद्दू पकौड़ा

कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं. आप इससे करी और क्रिस्पी पकौड़े भी बना सकते हैं. इन्हें बनाने के लिए सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक, हरी मिर्च, आलू और कद्दू की जरूरत होती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Navratri 2020: अगर आप भी पहली बार नवरात्रि के व्रत रखने जा रहे हैं तो एक नजर डालें इन टिप्स पर

2. फलाहारी पकौड़े

कुट्टू का आटा, जीरा और अनारदाना मिलाकर एक बैटर तैयार किया जाता है. इन्हें आप चाय के साथ खा सकते हैं. इन पकौड़ों में आलू को भी मिलाया जाता है जिससे और भी ज्यादा कुरकुरे लगते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. खीरे के पकौड़े

नवरात्रि के दौरान खाने के लिए काफी कम विकल्प होते है उस समय के लिए यह बहुत ही बढ़िया साबित होंगे. सिंघाड़े के आटे में खीरे को मिक्स करके आप कुरकुरी पकौड़ी तैयार कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. आलू की पकौड़ी 

यह एक पॉपुलर टी टाइम स्नैक है और पूरी तरह व्रत फ्रेंडली आइटम है. आलू की पकौड़ी बनाने के लिए कट्टू के आटे के बैटर में आलू को डिप करके इन्हें फ्राई करके इन्हें तैयार किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

us5o6bt

5. साबुदाना पकौड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साबुदाना पकौड़ा नवरात्रि के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है जिसे आप नारियल की चटनी या फिर आलू की सब्जी के साथ खा सकते हैं. इस बार नवरात्रि व्रत के दौरान आप इसे जरूर ट्राई करें.

नवरात्रि की शुभकामनाएं!