Navratri Vrat Recipes 2020: नवरात्रि में प्याज और लहसुन के बिना कैसे बनाएं ये 10 स्वादिष्ट व्यंजन?

Navratri Vrat Recipes 2020: नवरात्रि के दौरान, लोग प्याज, लहसुन, मांस और अन्य गैर-शाकाहारी खाद्य सामग्री के बिना खाना पकाते हैं. यदि आप भी बिना लहसुन और प्याज के खाना पकाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: October 12, 2020 19:33 IST

Reddit
Navratri Vrat Recipes 2020: How To Make 10 Delicious Navratri Recipes Without Onion And Garlic

नवरात्रि में लोग बहुत ही सादा और हल्का खाना पसंद करते हैं.

Highlights
  • नवरात्रि में लोग बहुत ही सादा और हल्का खाना पसंद करते हैं.
  • अधिकांश लोग नवरात्रि में सात्विक खाना या व्रत का खाना, खाना पसंद करते हैं
  • पनीर मखनी शाकाहारी लोगों के लिए एक सबसे टेस्टी डिश मानी जाती है.

Navratri Vrat Recipes 2020: नवरात्रि बस कुछ दिनों में शुरू होने ही वाली है. और पूरे भारत में भक्त 9 दिनों के इस त्योहार को हर्ष और उल्लास के साथ मनाने के लिए तैयार हैं. इस वर्ष नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू हो रही है और 25 अक्टूबर तक रहेगी. नवरात्रि के सबसे प्रमुख अनुष्ठानों में से एक है व्रत (या उपवास) नवरात्रि के दौरान, लोग प्याज, लहसुन, मांस और अन्य गैर-शाकाहारी खाद्य सामग्री के बिना खाना पकाते हैं. अब आप सोच रहे हैं कि प्याज और लहसुन को शामिल किए बिना भला कैसे खाना पकाया जा सकता है. इस नवरात्रि 2020? यदि आप भी बिना लहसुन और प्याज के खाना पकाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं. इन दो सामग्रियों को रसोई में एक महत्वपूर्ण स्थान रखने के लिए जाना जाता है. अधिकांश भारतीय व्यंजनों में इन दो सामग्रियों का बहुत महत्व है और निश्चित रूप से इसके बिना खाना पकाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. इनका एक अलग स्वाद इंहे दूसरी चीजों से अलग करने का काम करता है. इनका इस्तेमाल स्वादिष्ट करी, तंदूरी स्नैक्स, पकोड़े , स्नैक्स, बिरयानी या किसी भी चीज़ में डालने से खाने का स्वाद बढ़ाया जा सकता है. हालांकि, कुछ लोग इन दोनों सामग्रियों को मिलाना पसंद नहीं करते हैं. और वे बहुत ही सादा और हल्का खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग सिर्फ नवरात्रि के दौरान प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं करते. अन्य अवयवों की अधिकता की उपलब्धता के लिए धन्यवाद, जो हमारे खाने को, उन्ही समान स्वादिष्ट बनाने में मदद करते हैं.  

Newsbeep

अधिकांश लोग नवरात्रि के दौरान सात्विक खाना या व्रत का खाना, खाना पसंद करते हैं. और देवी दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत करते हैं. यहां पर हम आपके लिए कुछ रेसिपी लेकर आए हैं जो आप इस नवरात्रि ट्राई कर सकते हैं. 

आप अपने पसंदीदा राजमा, पनीर मखनी और कड़ाई पनीर को बिना प्याज़ और लहसुन के स्वादिष्ट बना सकते हैं. इसलिए, यदि आपने इससे पहले कभी प्याज और लहसुन के बिना इन व्यंजनों को बनाने की कोशिश नहीं की है, तो यह वह समय है जिसमें आप इंहे ट्राई कर सकते हैं. 
 

इस नवरात्रि प्याज और लहसुन के बिना बनाएं ये 10 स्वादिष्ट डिशः 

1. पनीर भुर्जी रेसिपीः 

यह उत्तर भारतीय रेसिपी है जिसे पनीर, टमाटर और मसालों के साथ मिलाकर चटपटा बनाया जाता है. इस डिश में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता इसको आप लंच या डिनर के लिए बना सकते हैं. यह बहुत आसानी से बनने वाली डिश है. जिसे आप रोटी, पराठा के साथ लंच, डिनर पार्टी और ब्रंच के रूप में सर्व कर सकते हैं. इस रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

paneer bhurjiपनीर भुर्जी को आप मसालों और टमाटर के साथ बना सकते है.

2. राजमा रेसिपीः 

आपने अक्सर ये सुना होगा की राजमा को बिना प्याज लहसुन के नहीं बना सकते. तो आपको इस बारे में दोबार सोचना चाहिए. इस स्वादिष्ट डिश में मसालों के स्वाद से आप बिना प्याज और लहसुन के इसे टेस्टी बना सकते हैं. इस रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

rajmaराजमा को बिना प्याज लहसुन के आप मसाले के साथ बना सकते हैं.

3. छोलिया पनीर रसेदार रेसिपीः

हरे चने, पनीर के टुकड़े और मसालों के साथ खुशबूदार मिश्रण के साथ खोया, हल्दी और धनिया के साथ इसे बिना प्याज और लहसुन के बनाया जाता है. ये स्वाद में बहुत ही लजीज रेसिपी है. इस रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

chholia paneerछोलिया को पनीर के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है

4. पनीर मखनी रेसिपीः

पनीर मखनी शाकाहारी लोगों के लिए एक सबसे टेस्टी डिश मानी जाती है. और इस डिश को बनाने में अगर एक चीज भी हटा दी जाए तो इसका स्वाद अलग हो सकता है. लेकिन आप इस डिश को बिना प्याज और लहसुन के वो भी स्वाद में बिना कोई बदलाव के बहुत ही टेस्टी बना सकते हैं. इस रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें

kashmiri paneer recipeपनीर मखनी वेज खाने वालों की सबसे पसंदीदा डिश में से एक है.

5. मखमली कोफ्ता रेसिपीः

इस शाकाहारी मखमली कोफ्ता डिश को खोया और घी के साथ बनाया जाता है. जो एक मखमली स्वाद देता है. मखमली कोफ्ता रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

malai kofta

पनीर कोफ्ता को खोया के साथ बनाया जाता है.

6. कड़ाही पनीर रेसिपीः

कड़ाही पनीर में आमतौर पर प्याज का ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इस पनीर की रेसिपी में और कुछ पनीर के मोटे टुकडे ही आपको लुभाने के लिए काफी है. 

kadahi paneerकड़ाही पनीर को मसालों के साथ  मिलाकर बनाया जाता है.

7. मंगौरी छोलिया रेसिपीः

मंगौरी और छोलिया को एक नया टेस्ट देने के लिए इसे जीरे के साथ बनाया जाता है. इसमें जीरा, हींग, अदरक, गरम मसाला, टमाटर और हरी मिर्च के साथ ये मंगौरी छोलिया और अधिक स्वादिष्ट डिश बन जाती है.  

mangauri choliaमंगोरी  छोलिया को जीरे के  साथ एक अलग टेस्ट में बनाया जाता है.

8. साबुत मटर की सब्जी रेसिपीः

मटर, को हींग, लाल मिर्च, चाट मसाला, आम पाउडर और धनिया पत्ती का उपयोग करके टेंडर पकाया जाता है. इस डिश में ऐसी दिलचस्प सामग्री के साथ, पकाया जाता है की कौन भला इसमें प्याज और लहसुन को इस्तेमाल करेगा. 

sabut matar ki sabji recipeमटर को चाट मसाला के साथ चटपटा बनाया जाता है.

9. मटर कबाब रेसिपीः 

अगर कबाब आपके फेवरेट हैं, तो मटर के कबाब भी आपकी फेवरेट डिश में शामिल हो सकती है. ये स्वादिष्ट शाकाहारी कबाब है जिसे कम तेल और प्याज लहसुन के बिना पकाया जाता है. इसमे आप हरा कलर लाने के लिए पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

hara kababमटर कबाब को कम तेल में बनाया जा सकता है.

10. गोभी रेसिपीः

मैस्ड गोभी को जीरा, धनिया पाउडर, दही, हल्दी, गरम मसाला आदि का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. यकिन मानो इस रेसिपी को आप बिना प्याज और लहसुन के भी बहुत पसंद करेंगे. हम आपसे ये वादा करते हैं.

gobhi masaledaarगोभी को बिना प्याज और लहसुन के टेस्टी बनाया जा सकता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri 2020 Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रहने के लिए क्या, कब और कैसी डाइट का सेवन करना चाहिए? यहां जानें

Navratri 2020 Vrat Recipes: नवरात्रि में व्रत के लिए आलू से बनाएं ये 5 तरह के स्वादिष्ट व्यंजन

Garlic For Hypertension: हार्ट और बीपी को मैनेज रखने के लिए इन 6 तरीकों से करें लहसुन का इस्तेमाल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Best Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि 2020 में क्या खाएं और क्या नहीं? यहां हैं स्वाद और सेहत से भरी 6 फलाहार रेसिपी



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement