लंबे समय तक बैठने से होने वाले प्रभावों को कम करती है एक्सरसाइज़

अगर आप हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं, तो घर या ऑफिस में लंबे समय तक बैठने को ब्रेक दें।

लंबे समय तक बैठने से होने वाले प्रभावों को कम करती है एक्सरसाइज़

नई दिल्ली:

अगर आप हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं, तो घर या ऑफिस में लंबे समय तक बैठने को ब्रेक देकर इसे कम किया जा सकता है। लंदन के किंग कॉलेज के विशेषज्ञों का मानना है कि सिर्फ सुबह के समय की गई एक्सरसाइज़ काफी देर तक बैठे रहने के बाद आने वाले प्रभावों से नहीं बचा सकती। शोधकर्ताओं की टीम ने अध्ययन के दौरान पाया कि बैठने के टाइम को कम करने से अच्छा है, शारीरिक गतिविधि का स्तर बढ़ाना। इससे लंबे समय तक बैठे रहने से आने वाली परेशानियों को कम किया जा सकता है और खुद को हेल्दी रखा जा सकता है।

लंदन के किंग कॉलेज के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. बेंजमिन गार्डनर ने बताया कि, 'इस निष्कर्ष से शोधकर्ता और चिकित्सक बैठने के नए तरीके डिजाइन करने के लिए प्रेरित होंगे।' टीम पहले से मौजूद रचनाओं में बचाव के परीक्षणों को ढूंढने में लगी है। टीम ने अध्ययनों को इनके प्रभाव के अनुसार वर्गीकृत किया है और उन नीतियों की जांच कर रही है, जो बैठने को कम करने की कोशिश के लिए इस्तेमाल किए गए। कुछ उपायों में से एक ऑफिस में सिट-स्टैंड डेस्क का इस्तेमाल करने का प्रावधान भी शामिल है।

 

 

ताजा लेख-

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे

Tej Patta For Diabetes: ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

Vitamin D Deficiency: 7 लक्षण जो बताएंगे शरीर में हो रही है विटामिन डी की कमी, ये फूड करेंगे दूर

#WeightLossTips: बैली फैट को शर्तिया कम करेंगे ये 5 टिप्‍स

हाइपरटेंशन रोगियों के लिए तुलसी है फायदेमंद, ब्‍लड प्रेशर को करती है कंट्रोल

डायबिटीज को कम कर सकता है धनिया, ब्‍लड शुगर को करता है कंट्रोल

How to Lose Weight Fast: डाइट प्लान जो सिर्फ 7 दिनों में कम करेगा कई किलो वजन

डायबिटीज होगी छूमंतर, अपनाए ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

 

 

यहां तक की कुछ अलग तकनीक जैसे लोगों को अपने बैठने के समय का रिकॉर्ड रखने के लिए प्रेरित करना, बैठने के टाइम में कुछ व्यक्तिगत लक्ष्यों की स्थापना करना, संकेत और इशारा करते हुए लोगों को बैठने से रोकना आदि से बैठने के टाइम को कम किया जा सकता है। अध्ययन को देखते हुए, शोधकर्ता सलाह देते हैं कि बैठने के समय को एक अलग व्यवहार के रूप में देखा जाना चाहिए, अपना लक्ष्य शारीरिक गतिविधि की ओर बदलें।

पहले के अध्ययन और रिव्यूज़ से पता लगता है कि लंबे समय तक बैठने से कैंसर, डायबिटीज़, हृदय रोग और यहां तक की समय से पहले मृत्यु जैसे परेशानियां हो जाती हैं। इसके लिए व्यक्ति को स्वतंत्र रूप से एक्सरसाइज़ करना जरूरी है। इसके परिणाम, लंबे समय तक बैठने का टाइम कम करने और नए उपायों को डिजाइन करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और नीति निर्माताओं द्वारा इस्तेमाल किए जा सकते हैं, जिससे देर तक एक बैठे रहने वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह अध्ययन जरनल हेल्थ साइक्लॉजी रिव्यू में प्रकाशित हुआ था।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.