Remedies For Acidity: पेट की गैस से हैं परेशान तो खाएं ये चीजें, तुरंत मिलेगा एसिडिटी से छुटकारा

Home Remedies For Acidity:  क्या आपने भी महसूस किया है कि सर्दियों में सुबह-सुबह पेट फूल जाता है और पेट में दर्द महसूस होने लगता है. जहां तक सेहत और हेल्दी इटिंग हेबिट्स (Healthy Eating Habits) की बात है यह सीजन उन लोगों के लिए भारी पड़ जाता है जो कमजोर पाचन समस्या का शिकार हों.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 02, 2019 13:36 IST

Reddit
Remedies For Acidity: If you are troubled by stomach gas, follow these methods, you will get rid of acidity immediately

Home Remedies For Acidity: कमजोर पाचन तंत्र होने से एसिडिटी हो सकती है

Home Remedies For Acidity:  क्या आपने भी महसूस किया है कि सर्दियों में सुबह-सुबह पेट फूल जाता है और पेट में दर्द महसूस होने लगता है. जहां तक सेहत और हेल्दी इटिंग हेबिट्स (Healthy Eating Habits) की बात है यह सीजन उन लोगों के लिए भारी पड़ जाता है जो कमजोर पाचन समस्या का शिकार हों. जिन लोगों का पाचन ठीक नहीं वह जब भी कुछ मसालेदार या तला-भुना खाते हैं तो अपच (Indigestion), एसिडीटी (Acidity) या पेट की गैस जैसी परेशानियों का सामना करते हैं.  पेट में गैस बनना आम बात है लेकिन कई बार इसकी वजह से सीने में भी दर्द होने लगता है. गैस भयंकर तरीके से सिर में चढ़ जाती है और उल्टियां तक आने लगती है. अगर आपको भी खतरनाक तरीके से गैस बनती है तो आप देसी दवाई की जगह घरेलू उपायों के जरिए इस बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं. पेट फूलना और इसके लक्षण (Flatulence And Symptoms) पेट फूलना ट्रीटमेंट, पेट फूलने पर क्या करना चाहिए, पेट फूलने के लक्षण, बच्चों का पेट फूलना और खाना खाने के बाद पेट में भारीपन ऐसी समस्याएं हैं जिनके लि‍ए अक्सर लोग डॉक्टर से दवा लेने के बाद भी राहत महसूस नहीं करते. जरूरी है की आप गैस के लक्षण समझें और गैस जड़ से खत्म करने के लि‍ए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें. 



पेट की गैस या एसिडिटी  के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies For Stomach Gas Or Acidity


- जीरा का सेवन करने से आग्नाशय के विभिन्न तत्वों का स्राव होने लगता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. आप इसे तलकर दूध, दही, शिकंजी, सलाद या सूप में पीसकर भी ले सकते हैं.



- विटामिन-सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी में राहत देता है. आप इसके रोजाना सेवन करें. पेट में आराम के साथ-साथ इससे खूबसूरत बाल और स्किन में भी फायदा मिलेगा. 

acidity acidity home remediesAcidity: दालचीनी का सेवन करने से भी गैस की समस्या दूर होती है

- हींग जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है, वहीं हींग गैस की समस्या में भी काफी फायदेमंद हो सकती है. आप गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं. इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी. दिन में करीब दो से तीन हींग का पानी पिएं. 

- अगर आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए. इसे पीते ही आपको गैस की समस्या से पल भर में छुटकारा मिल जाएगा. 



- दालचीनी का सेवन करने से भी गैस की समस्या दूर होती है. आप गैस की समस्या में दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर उसे ठंडा कर लें. रोजाना सुबह खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन करें। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा न लगे तो आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं. 



- लहसुन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे ही गैस की समस्या में लहसुन खाने से काफी फायदा मिलता है. जब आपके पेट में गैस हो तो उस समय आप लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबाल लें. अब रोजाना दिन में दो बार इसका सेवन करने से गैस की समस्या खत्म हो जाएगी.



- काली मिर्च भी गैस की समस्या को दूर करता है. काली मिर्च का सेवन करने से न केवल गैस की समस्या में राहत मिलती है, बल्कि इससे हाजमा भी सही रहता है. पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं. 



पेट में गैस के लक्षण | Symptoms Of Stomach Gas

1. अगर बिना खाए भी आपका पेट भरा हुआ लग रहा है या भूख नहीं लग रही है तो आपको एसिडिटी हो सकती है.
2. खाने का हजम न होना भी एसिडिटी का लक्षण हो सकता है. साथ ही उल्दी और दस्त भी हो सकते हैं.
3. आपकी सांस में बदबू आना भी इसका लक्षण हो सकता है.
4. अगर आपको पेट फूला हुआ लग रहा है तो आपको एसिडिटी हो सकती है.



नोट: बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव न करें

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement