Remedies For Cure Sore Throat: सर्दियों के मौसम में गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

Remedies For Cure Sore Throat: सर्दियों में कुछ भी ठंडा खाने की वजह से भी गला खराब हो जाता है. लेकिन कभी-कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि व्यक्ति को बोलने और कुछ भी खाने-पीने में दिक्कत होने लगती है. लेकिन गले की खराश को घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है.

   |  Updated: January 11, 2021 13:27 IST

Reddit
Remedies For Cure Sore Throat: 5 Ayurvedic Remedies To Quick Get Rid Of Sore Throat Infection, In Winter

Sore Throat: खराब गले के मामले में ज्यादातर संक्रमण वायरल होते हैं और इनमें एंटीबायोटिक की ज़रूरत नहीं होती.

Highlights
  • तुलसी के काढ़े को पीने से गले की खराश को दूर किया जा सकता है.
  • मुलेठी को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है.
  • मेथी आपके खराब गले को ठीक करने में मदद कर सकती है.

Remedies For Cure Sore Throat: सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी और गला खराब होना आम समस्या है. सर्दियों में कुछ भी ठंडा खाने की वजह से भी गला खराब हो जाता है. लेकिन कभी-कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि व्यक्ति को बोलने और कुछ भी खाने-पीने में दिक्कत होने लगती है. आपको बता दें कि जब भी हमारा गला खराब होता है, तो हम में से कई लोग एंटीबायोटिक लेकर उसे ठीक करने की कोशिश करते. लेकिन इसको घर पर ही ठीक किया जा सकता है. क्योंकि गला, खट्टा खाने, ठंडा पानी पीने, बाज़ार का दूषित खाना खाने की वज़ह से खराब होता है. खराब गले के मामले में ज्यादातर संक्रमण वायरल होते हैं और इनमें एंटीबायोटिक की ज़रूरत नहीं होती. कई बार बैक्टीरिया की वज़ह से गला खराब होता है, जैसे कि स्ट्रेप्टोकोक्स. स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया से होनेवाला स्ट्रेप थ्रोट ज्यादा खतरनाक होता है. स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया इंफेक्शन से तेज बुखार भी आ सकता है. वायरल थ्रोट इंफेकशन की तुलना में स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन ज्यादा मुसीबत में डालता है. स्ट्रेप थ्रोट का इलाज नहीं करने पर रूमेटिक बुखार होने का भी खतरा हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको खराब गले को ठीक करने वाले घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

गले की खराश को दूर करने में मददगार हैं ये उपायः

1. तुलसी काढ़ाः

गले की खराश और खराब गले को ठीक करने का काम करती है तुलसी. तुलसी को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी बताया गया है. तुलसी के काढ़े को पीने से गले की खराश को दूर किया जा सकता है. काढ़ा बनाने के लिए एक कप पानी में 4 से 5 काली मिर्च और तुलसी की 5-6 पत्तियों को उबालना है. और फिर इस पानी को छानकर सेवन करना है. इससे गले की खराश को कम करने में मदद मिल सकती है.

Low-Calorie Foods: वजन कम करना चाहते हैं तो इन पांच लो कैलोरी फूड्स का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन!

2us2452
गले की खराश और खराब गले को ठीक करने का काम करती है तुलसी.  

2. हल्दी चायः

हल्दी स्वास्थ्य गुणों का खजाना है. हल्दी को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाए जाते हैं. हल्दी इंन्फलिमेशन कम करने से लेकर सूजन और गले की खराश को भी कम करने में मददगार मानी जाती है. 

3. मुलेठीः

मुलेठी को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है. गले की समस्याओं को ठीक करने के लिए मुलेठी को सबसे अच्छा उपाय माना जाता है. खराब गले को ठीक करने के लिए 1 चम्मच मुलेठी पाउडर शहद के साथ रोजाना लेने के बाद थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से गरारे करने से खराब गले से राहत पाई जा सकती है. 

हर्निया से जुड़े कई सवाल हैं तो जवाब जानने के लिए इस वीडियो को देंखे, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. मेथीः

मेथी को किचन में मसाले के रूप में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि मेथी आपके खराब गले को ठीक करने में मदद कर सकती है. 1 चम्मच मेथी दानों को 1 कप पानी में उबालकर छान लें. और फिर इस पानी का सेवन करें. इससे गले की खराश और गले के दर्द से राहत पाई जा सकती है. 

5. शहदः

शहद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको गले में खराश की समस्या है. तो आप अपनी चाय में एक चम्मच शहद को डालकर पी सकते हैं, शहद आपको वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Rajasthani Makki Dhokla Recipe - अपने रेगुलर ढोकले को इस विंटर स्पेशल स्नैक्स में बदलें

Advantages Of Honey: वजन घटाने और स्किन को चमकदार बनाने के लिए शहद का करें इस्तेमाल, जानें ये 5 असरदार लाभ!

Skin Care Tips: स्किन के लिए नुकसानदायक है इन चार चीजों का अधिक सेवन!

Ragi For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है रागी का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Lohri 2021: लोहड़ी के मौके पर जरूर बनाएं ये पारंपरिक पंजाबी व्यंजन- Recipe Videos Inside

Chocolate Cookies: चॉकलेट कुकीज़ खाने के हैं शौकिन, तो घर पर आसानी से बनाएं, यहां जानें विधि

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement