Weight Loss: कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न? बैली फैट को कम करने के लिए लें ये 5 ड्रिंक्स

Weight Loss Drinks To Cut Belly Fat: वजन कम करना असल में उतना भी मुश्किल नहीं जितना की इसे बना दिया गया है. अगर आप सही तरह से आहार का चयन करते हैं.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 17, 2019 14:00 IST

Reddit
Weight Loss: 5 Morning Drinks To Cut Belly Fat | Motapa kaise ghataye | How To Lose Weight In Hindi

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए भोजन में उसी अनुसार बदलाव करते हैं.

Weight Loss Drinks To Cut Belly Fat: वेट लॉस डाइट और टिप्स (Weight Loss Tips in Hindi) तो आप यकीनन तलाशते रहते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी वेट लॉस (Weight Loss) करने के उपाय अपना कर उनके नतीजों पर नजर डाली है. वजन कम करना असल में उतना भी मुश्किल नहीं जितना की इसे बना दिया गया है. अगर आप सही तरह से आहार (Food For Weight Loss) का चयन करते हैं. वजन कम करने के लिए भोजन में उसी अनुसार बदलाव करते हैं और वजन कम (Weight Loss Diet) करने के व्यायाम या एक्सरसाइज फॉलो करते हैं, तो यह एक मजेदार काम साबित हो सकती है. अपने वेट लॉस प्लान और डाइट प्लान को सही बनाए रखने से आप जल्दी और हेल्दी तरीके से वजन कम कर सकते हैं. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आप वजन कम करने के अपने लक्ष्यों को जल्दी से जल्दी कैसे पा सकते हैं. तो इसके लिए हम आपको बताते हैं ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जो आपको मोटापा तो कम करेंगे ही साथ ही साथ पेट पर जमी चर्बी को भी घटाएंगे.

Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

हम आपको बता रहे हैं कुछ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने वाले डिंक्स के बारे में जो अगर आप रोज सुबह पीएंगे तो वजन तेजी से कम होगा. यह ड्रिंक फैट लॉस यानी मोटापे से भी राहत दिलाते हैं. अगर आप इन्हें सुबह-सुबह लेते हैं तो आपका चयापचय बेहतर होगा. जो सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही साथ आपका वजन भी तेजी से कम करेंगे.

सुबह पीएं ये 5 ड्रिंक जो घटाएंगे बैली फैट और कम होगा वजन | 5 Morning Weight Loss Drinks To Cut Belly Fat

1. वजन कम करेगा सौंफ का पानी (Fennel Water To Cut Belly Fat) 

आपने ज्यादातर रेस्तरां में देखा होगा कि खाने के बाद सौंफ मिश्री दी जाती है. यह भारतीय सभ्यता का हिस्सा भी माना जाता है. खाने के बाद सौंफ लेने के पीछे पाचन को बेहतर बनाना और सेहत से जुड़े कई फायदे कारण हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकती है. जी हां, वजन कम करने के लिए आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं. सौंफ का पानी वजन कम करने में आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है. सौंफ का पानी आपके चयापचय यानी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मददगार है. अब आप सोच रहे होंगे कि वजन कम करने के लिए सौंफ के पानी का इस्तेमाल कैसे करें. तो इसके लिए आपको एक चम्मच सौंफ के बीजों को रात भर पानी में भिगो कर रखना है. अगले दिन सुबह-सुबह इस पानी को पी लेना है. और अपने कम होते हुए वजन का लुत्फ उठाना है.

Weight Loss: कैसे वजन घटाएं? वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें एलोवेरा जूस

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? यूरिक एसिड कम करेंगे यह 4 फूड

2. मोटापा दूर करेगा जीरे का पानी (Jeera Water To Cut Belly Fat)

जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन में लाभकारी है. यह डाइजेस्‍टिव सिस्टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है. इसके अलावा इसे पीने से उल्‍टी-दस्‍त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन से राहत मिलती है. जीरे के पानी से शरीर में ऐसे इंजाइम बनते हैं जो कार्बोहाइड्रेट, फैट और ग्‍लूकोस को तोड़कर पचाने में सहायक होते हैं. जीरे का पानी एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है. जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो शरीर में इकट्ठा हो रहे जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इससे शरीर के अंदरुनी अंग बेहतर तरीके से काम करते हैं. जीरे को थोड़े से पानी में रात भर भिगोकर रख लीजिए अगली सुबह इस पानी को पीने से लीवर में बाइल प्रोडक्‍शन बढ़ता है, जिससे आपको एसिडिटी और गैस से राहत मिलती है. बाइल एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसका निर्माण लीवर करता है. यह फैट को पचाने का काम करता है. जीरे के पानी में फाइबर भी पाया जाता है जो कि शरीर से टॉक्‍सिक यानी कि बेकार की चीजों को बाहर निकलने में सहायक है. जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है. यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं. इससे आपका वजन भी कम होता है.

Balanced Diet Chart: क्या है बैलेंस्ड डाइट? कैसे बनाएं अपने आहार को संतुलित, जानें

jeera water

Weight Loss: जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं

Banana During Night? क्या रात में केला खाना चाहिए? जानें केला खाने के फायदे और नुकसान...

3. पेट की चर्बी दूर करेगा अजवाइन का पानी (Ajwain Water)

अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है. आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं. आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं, जिनसे आप अब तक अंजान हैं. यही नहीं अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाते हैं बल्‍कि सर्दी और साइनस में आराम देते हैं.

Vitamin D Deficiency: ये 14 चीजें दूर करेंगी विटामिन डी की कमी

4. वजन कम करने के लिए लें नीबू पानी (Lemon Water)

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो नींबू पानी वजन कम करने में काफी सहायता करेगा. दरअसल, नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता. जिसके कारण व्यक्ति असमय स्नैक्स इत्यादि नहीं खाता. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. वहीं नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर वजन कम करने में मददगार साबित होता है.


2e2tlidg

Weight Loss: नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता.

5. वजन कम करने के लिए लें ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में होता है. पॉलीफेनॉल्स असल में एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी फ्लेमेटरी होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों में दिल के रोगों के खतरे को कम करने में मददगार है. ग्रीन टी उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया है जो डायबिटीज से जूझ रहे हैं, क्योंकि डायबिटीज मेटाबॉलिक सिस्टम को बेहतर बनाती है. ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में होता है.

मां बनने में आ रही है दिक्कत? तो आपके लिए हैं 5 कारगर टिप्स



p1m32d88

Weight Loss: डायबिटीज के मरीजों में दिल के रोगों के खतरे को कम करने में मददगार है.

पॉलीफेनॉल्स असल में एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी फ्लेमेटरी होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों में दिल के रोगों के खतरे को कम करने में मददगार है. ग्रीन टी उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया है जो डायबिटीज से जूझ रहे हैं, क्योंकि डायबिटीज मेटाबॉलिक सिस्टम को बेहतर बनाती है. ग्रीन टी में जीरो कैलोरी होती है, जो वजन कम करने में भी मदगार होती है. जब आप वजन कम करते हैं तो इंसुलिन की सेंसिविटी बढ़ती है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement