Winter Breads: इस बार सर्दी के मौसम में ट्राई करें इन 5 बेहतरीन रोटियों की रेसिपी को (Recipe Videos Inside)

Winter Breads: आपने अक्सर लोगों को स्वादिष्ट सब्जी, करी और अचार के बारे में बात करते सुना होगा लेकिन, क्या कभी उन भारतीय रोटी के बारे में बात की है जो हमारे खाने को पूरा बनाने के अलावा उसे नया स्वाद भी देती हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: December 31, 2019 13:07 IST

Reddit
Winter Breads: 5 Desi Flat-Breads You Must Have This Winter Season (Recipe Videos Inside)

Winter Diet: सर्दियों में लें इन 5 रोटियों का मजा.

Highlights
  • भारत में आपको विभिन्न प्रकार की रोटियां देखने को मिलती हैं.
  • रोटी हमारे खाने को पूरा बनाती हैं.
  • सर्दी के मौसम में विभिन्न प्रकार की स्वादिष्ट रोटियों का मजा ले सकते हैं.

Winter Breads: आपने अक्सर लोगों को स्वादिष्ट सब्जी, करी और अचार के बारे में बात करते सुना होगा लेकिन, क्या कभी उन भारतीय रोटी के बारे में बात की है जो हमारे खाने को पूरा बनाने के अलावा उसे नया स्वाद भी देती हैं. अगर हम भारतीय रोटियों की बात कर रहे हैं तो बता दें कि इनमें से कुछ ऐसी रोटियां है जिनका सेवन हम मौसम के हिसाब से कर पाते हैं. जिस प्रकार हम मौसमी सब्जियों का मजा लेते हैं उसी प्रकार मौसम के अनुकूल बनाई जाने वाली इन रोटियों को खाने का भी अपना एक अलग स्वाद और मजा है. इस बात को ध्यान में रखकर हम सर्दी के इस मौसम में बनाई जाने वाली स्वादिष्ट रोटियों की रेसिपी लेकर आए हैं जिन्हें आप इस बार अपनी सर्दी की डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए डालते हैं एक नजर इन रेसिपीज़ पर:

Vitamin D foods: विंटर सीजन में शरीर में होती है इस एक चीज की कमी, खाएंगे ये फूड्स तो होगी दूर...

सर्दी में बनाएं ये 5 स्वादिष्ट रोटी

1. गुड़ की रोटी

उत्तर भारत में सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन खूब किया जाता है. वैसे तो लोग इसे खाना खाने के बाद खाते हैं लेकिन, यहां इसका इस्तेमाल मुख्य सामग्री के रूप में किया गया है. एनडीवी फूड के यूट्यूब चैनल पर देखें गुड़ की रोटी घर पर कैसे बनाएं.

Diabetes Diet 2020: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए नए साल पर लें ये फूड्स खाने का संकल्प



2. मटर की पूरी

सर्दी के मौसम में कुरकुरी और फूली हुई मटर की पूरी खाने में बहुत ही स्वाद लगती है, इस पूरी को मटर का एक मसालेदार मिश्रण तैयार करके बनाया जाता है. वैसे अगर आप सर्दी में मटर को स्टोर करके रख लें तो इन पूरियां का मजा आप पूरे साल ले सकते हैं. मटर की पूरी को आप किसी भी सब्जी या फिर अचार के साथ खा सकते हैं. यहां देखें वीडियो.

New Year 2020: नए साल पर वजन घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? करेंगे ये काम, तो तेजी से घटेगा मोटापा



3. मक्की की रोटी

पंजाब में आमतौर पर सरसों के साग के साथ मक्की की रोटी परोसी जाती है. इस रोटी को मक्के के आटे से बनाया जाता है और यह आम रोटी से आकार में थोड़ी छोटी होती है, मगर इसमें स्वाद भरपूर होता है. मक्की की रोटी को सफेद मक्खन के साथ सर्व किया जाता है. इसे बनाने के लिए वीडियो देखें.





4. मेथी परांठा

बथुआ, पालक और मेथी जैसी हरी सब्जियों से सर्दी में हमारी किचन भरी रहती है. यही वह समय है जब इन सब्जियों को अपनी डाइट में अच्छी तरह शा​मिल किया जा सकता है. मेथी का उपयोग सब्जी, कटलेट और सूप जैसी ढेरों चीजें बनाने के लिए किया जा सकता है. इससे आप एक मजेदार परांठा भी बना सकते हैं. परांठा बनाने के लिए यह वीडियो देखें:





इन सबके अलावा बाजरे की रोटी को भी खूब पसंद किया जाता है इसकी रेसिपी देखने के लिए इस पर क्लिक करें:

5. बाजरे की रोटी

बाजरे की रोटी भारत में बहुत लोकप्रिय जिसे राजस्थान, पंजाब और बिहार में खूब चाव से खाया जाता है. सर्दियों में बाजरे की रोटी खाने के कई फायदे हैं, पाचन क्रिया को अच्छा रखने में मदद करती है. बाजरे की रोटी बनाने के लिए बाजरे का आटा, घी और गर्म पानी की जरूरत होती है.  बाजरे की रोटी खाने से वज​न भी कम होता है. बाजरे की रोटी को आप को आप दाल के साथ सर्व कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Indian Cooking Tips: देखें घर पर किस तरह बनाएं साउथ इंडियन स्टाइल रेड चटनी



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement