Winter Special: सर्दी के मौसम में मजा लें गोभी से बनने वाले इन स्वादिष्ट रेसिपीज़ का

गोभी सर्दियों में मिलने वाली एक बहुत ही बढ़िया सब्जी है. शायद ही कोई ऐसा हो जो गोभी न खाता हो. स्नैक्स से लेकर मेन कोर्स तक स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए गोभी को इस्तेमाल में ला सकते हैं.

Payal  |  Updated: January 14, 2020 19:22 IST

Reddit
Winter special: try these delicious gobhi snack recipes in this winter
Highlights
  • गोभी सर्दियों में मिलने वाली एक बहुत ही बढ़िया सब्जी है.
  • गोभी परांठा, गोभी पकौड़ा और गोभी आलू की सब्जी काफी लोकप्रिय हैं.
  • गोभी से ढेरों व्यंजन बनाएं जा सकते हैं.

गोभी सर्दियों में मिलने वाली एक बहुत ही बढ़िया सब्जी है. शायद ही कोई ऐसा हो जो गोभी न खाता हो. स्नैक्स से लेकर मेन कोर्स तक स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए गोभी को इस्तेमाल में ला सकते हैं. गोभी परांठा, गोभी पकौड़ा और गोभी आलू की सब्जी काफी लोकप्रिय हैं. इन सबको बनाना काफी आसान हैं, इन सबके अलावा भी गोभी से ढेरों व्यंजन बनाएं जा सकते हैं, जिन्हें आपने पहले न चखा हो. हमने यहां गोभी से बनने वाले कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की है, जिन्हें खाने में शामिल कर आप वैरिएशन ला सकते हैं. गोभी से बनने वाली ​रेसिपीज़ में कुछ आइटम ऐसे भी जिन्हें आप किसी पार्टी मेन्यू में भी शामिल कर सकते हैं. तो देर किस बात की डालते हैं एक नजर इन रेसिपीज़ पर:

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए इन 3 आसान क्विनोआ रेसिपीज़ को अपनी वेट लॉस डाइट में करें शामिल

गोभी से बनाएं ये स्वादिष्ट व्यंजन:

तंदूरी गोभी

अगर आप तंदूरी चिकन, तंदूरी ​पनीर टिक्का या फिर तंदूरी चाप खाने के ​शौकीन हैं तो यकीनन आपको तंदूरी गोभी की यह डिश काफी पसंद आएगी. यह किसी भी पार्टी में सर्व करने के लिए परफेक्ट हैं. फूलगोभी के पीस को ढेर सारे मसालों में मैरीनेट करके तंदूर या ओवन में ग्रिल किया जाता है. पुदीने की चटनी के साथ खाने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.

573c2b1o

कॉलीफ्लावर चिली फ्राई

अगर कभी आप अपने दोस्तों के साथ घर पर पार्टी करने के मूड में और आप कुछ झटपट तैयार करना चाहते हैं तो कॉलीफ्लावर चिली फ्राई बिल्कुल बढ़िया डिश है. इसे कुछ ही मिनटों में तैयार किया जाता है. गोभी को सबसे पहले चावल के आटे के बैटर डिप करके तेल में डीप फ्राई करके कढ़ी पत्ता, दही और हरी मिर्च का एक तड़का दिया जाता है. इसमें फ्राई गोभी को डालकर अच्छे से मिक्स किया जाता है.

गोभी मंचूरियन

मंचूरियन आप में से काफी लोगों का फेवरेट होगा, इस रेसिपी में मंचूरियन बनाने के लिए गोभी को उपयोग में लाया गया है. स​ब्जी, मसाले और सॉस का बढ़िया कॉम्बिनेशन मिलेगा. वैसे तो यह एक बढ़िया स्नैक रेसिपी जिसे आप ऐसे भी खा सकते हैं लेकिन, एक पूरा मील बनाने के लिए आप इसे फ्राइड राइस या फिर नूडल्स के साथ भी एंजॉय कर सकते हैं.

s5i8nm3g

चिली गोभी

चिली गोभी बहुत ही स्वाद होती है जिसे न सिर्फ वेजिटेरियन ही नहीं बल्कि नॉन वेजिटेरियन भी पसंद करते हैं. चिली गोभी बनाने में काफी आसान है. यह एक इंडो-चाइनीज डिश है जिसे ड्राई और ग्रेवी दोनों तरीके से बनाया जा सकता है. लेकिन हम आज हम आपको ड्राई चिली गोभी की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे पार्टी के दौरान स्टार्टर के रूप में भी सर्व किया जा सकता है.

गोभी 65

गोभी 65 की रेसिपी बनाने तरीका चिकन 65 से निकला है. इसे ज्यादातर खाने से पहले स्नैक्स या स्टार्टर्ज़ के रूप में सर्व किया जाता है. इस डिश के आप अलग-अलग काफी वर्जन देख सकते हैं. रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाए जाने वाली यह डिश बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद आती है. इन्हें पार्टी में सर्व करने अलावा घर आए मेहमानों को बनाकर खिलाएं सकते हैं. जो लोग स्पाइसी खाने के ​शौकीन हैं उन्हें यह डिश काफी पसंद आएगी.

सर्दी के मौसम में वैसे भी गोभी को खूब शौक से खाया जाता है तो इस बार आप इन व्यंजनों को ट्राई करें और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह रेसिपीज़ कैसी लगीं.

High Protein Diet: हाई-प्रोटीन डाइट के लिए इस स्वादिष्ट बॉइल्ड चना एंड स्प्राउट चाट को अपने आहार में करें शामिल

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement