सर्दियों में जमकर खाएं हरी सब्जियां, ये होंगे फायदे...

हरी सब्जियां विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर होती हैं और आहार में बहुत अहम होती हैं.

Anita Sharma  |  Updated: December 14, 2018 17:20 IST

Reddit
Winters Are Here! Include These Top Vegetables In Your Winter Diet List

सर्दियों का मौसम दस्तखत दे चुका है. यह मौसम को बहुत लोग पसंद करते हैं, लेकिन इस मौसम की मार भी सेहत पर काफी बुरी होती है. लेकिन प्रकृति के अपनी झोली में हर बीमारी का हल लिए है. हरी सब्जियों को सर्दियों की सबसे अच्छी देन कहा जाए तो गलत नहीं होगा. हरी सब्जियां विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर होती हैं और आहार में बहुत अहम होती हैं. हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करते हैं. हरी सब्जियां त्वचा, आंखों और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं. 

Winter Immunity: सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत दिलाएंगे अदरक के ये घरेलू नुस्खे...

हरी सब्जियां करेंगी कैंसर से फाइट 
कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि मिनरल्स युक्त आहार कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है. हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स कैल्शियम भरपूर होता है, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है और कई तरह के रोगों से बचाता है. 

अवसाद देती है विटामिन-डी की कमी! यहां हैं बचाव के उपाय...

हरी सब्जियां करेंगी मोटापा कम
कई बार बहुत कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं हो पाता. कई बार खूब वर्कआउट के बाद वजन तो कम हो जाता है, लेकिन बैली फैट यानी पेट और इसके आस-पास जमी चर्बी कम नहीं होती. तो इस फैट को बर्न करने के लिए आपको करना बस यह है कि अपनी डाइट में हरी सब्ज‍ियों को शामिल करें. असल में हरी सब्जियां चर्बी को बढ़ने नहीं देतीं, क्योंकि इनमें फाइबर होता है जो पेट के भरे होने का अहसास कराता है.

9pvdtvu

एनीमिया या खून की कमी को दूर करने में मददगार

हमारे शरीर लोह तत्व की कुल मात्रा शरीर के वजन के हिसाब से 3 से 5 ग्राम होती है. जब यह कम हो जाती है, तो खून बनना कम हो जाता है. और हरी सब्ज‍ियां इसी लोह तत्व को बनाने का काम करती हैं. खाने में आयरन से भरपूर पालक, मूली के पत्ते, सोया, सरसों, मेंथी वगैरह शामिल करें.

Diabetes: 4 मसाले जो करेंगे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

डायबिटीज़ और दिल की बीमारियों से दूर रखता है क्रैनबेरी जूस

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं और पथरी से बचें
आजकल के लाइफस्टाइल और खानपान के कई गलत तरीकों के चलते गुर्दे की पथरी आजकल एक आम समस्या हो गई है. 2017 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में तकरीबन 12 फीसदी लोगों को गुर्दे की पथरी की शि‍कायत होती है. लेकिन हरी सब्जियां आपको इससे बचा सकती हैं. जी हां, इन्हें खाने से गुर्दे की सफाई होती रहती है और गुर्दे में एसिड जमा नही होता. यह पथरी के खतरे को कम करता है.

Winter Weight Loss: ये 3 लो कैलोरी जूस करेंगे वजन कम, घटेगा बैली फैट

Cold-Cough Remedies: स्वाद, सुगंध और सेहत देगा केसर, सर्दी-जुकाम और खांसी करेगा दूर...

हरी पत्तेदार सब्जियों के हैं कई फायदे त्वचा रहती हैं जवां
हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि हरी सब्ज‍ियों में काफी मात्रा में विटामिन के होता है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में खूब कारगर होता है. यह हड्ड‍ियों, नाड़ी और किड़नी के लिए भी काफी अच्छा होता है. रोज बस एक कप कच्ची हरी सब्जी विटामिन के की जरूरत को पूरा कर सकती है. इतना ही नहीं हरी सब्ज‍ियों में मौजूद विटामिन सी हड्डियों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement