दिल्ली के ये पांच वेजिटेरियन स्नैक्स आपको इम्प्रेस करने में कभी नहीं होंगे फेल (Recipes Inside)

इस बात को कहने में कोई शक नहीं की दिल्ली अपने स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड्स के बिना अधूरी है. तभी तो दूर दराज से आने वाले पर्यटक भी दिल्ली में मिलने वाली चाट, मिठाई, कुल्फी, कचौरी और कबाब का स्वाद चखे बिना रह नहीं पाते.

दिल्ली के ये पांच वेजिटेरियन स्नैक्स आपको इम्प्रेस करने में कभी नहीं होंगे फेल (Recipes Inside)

खास बातें

  • दिल्ली में मिलने वाली चाट, कुल्फी, कचौरी स्वाद चखे बिना रह नहीं सकते.
  • दिल्ली में ऐसे शाकाहारी स्नैक्स भी मिलते हैं.
  • आलू टिक्की दिल्ली का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है.

इस बात को कहने में कोई शक नहीं की दिल्ली अपने स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड्स के बिना अधूरी है. तभी तो दूर दराज से आने वाले पर्यटक भी दिल्ली में मिलने वाली चाट, मिठाई, कुल्फी, कचौरी और कबाब का स्वाद चखे बिना रह नहीं पाते. दिल्ली में एक खास बात और है यहां विभिन्न समुदाय के लोग आकर बस गए है, जिनकी बातों के साथ खानपान की आदतें भी दिल्ली के व्यंजनों में शामिल हो गई. वहीं आप जब भी दिल्ली के खाने के बारे में सोचना शुरू करते हैं तो आपके दिमाग में कोरमा, निहारी, तंदूरी चिकन और रोल जैसी चीजों स्वादिष्ट चीजों का ख्याल आता है. लेकिन, दिल्ली में ऐसे शाकाहारी स्नैक्स भी मिलते हैं जो आपका ध्यान आकर्षित करते हैं. उन्हीं स्नैक्स लिस्ट में हम अपने कुछ फेवरेट स्नैक्स लेकर आए हैं जिन्हें हर कोई स्वाद लेकर खाना पसंद करता है. चलिए नजर डालते हैं इन वेज स्नैक्स पर:

सिर्फ 10 मिनट में इस यूनिक तरीके से बनाएं मजेदार अनियन गार्लिक परांठा (Recipe Inside)

दिल्ली के पांच वेज स्नैक्स जो हैं लोगों के फेवरेट

1. आलू टिक्की चाट

आलू और दाल के साथ बनाई जाने वाली कुरकुरे पैटीज़ को मसाले, दही, चटनी, कटी हुई सब्जी के साथ परोसा जाता है. यह दिल्ली का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है और आपने इसे जरूर चखा होगा, लेकिन क्या आपने इसे घर पर बनाने की कोशिश की है? रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. वेज मोमोज

आप दिल्ली में एक मोमोज स्टॉल को इग्नोर करके नहीं गुजर सकते. यह तिब्बती डम्पलिंग्स जगह है, और हर जगह मोमोज खाने के शौकीन लोगों की एक लंबी लाइन भी आपको देखने का मिलेगी. यहां देखें रेसिपी वीडियो.

3. राम लड्डू

यह भी एक दिलचस्प स्नैक है. राम लड्डू मूंग दाल से बनाया जाने वाला क्रिस्पी स्नैक है. बाहर से गोल्डन कुरकुरा और अंदर से नरम यह स्नैक लड्डू की तरह दिखते हैं. इसे मूंग दाल पकौड़ी के रूप में भी जाना जाता है, जिसे हरे धनिए की चटनी, चाट मसाला, धनिया पत्ती और मूली के साथ परोसा जाता है. देखें रेसिपी वीडियो.

4. छोले कुलचे

आपने लगभग इसे सभी को खाते देखा होगा. दिल्ली में लोग छोले कुल्चे के दिवाने है, नरम उबले हुए काबुली चने में मसाले, हरी मिर्च के साथ ऊपर से कटा हुआ प्याज, टमाटर, धनिया पत्ती, नींबू का रस डालकर सर्व किया जाता है. फिर इसे कुल्चे के साथ परोसा जाता है. यहां रेसिपी देखें.

5. पनीर टिक्का

नरम पनीर क्यूब्स को तंदूर में परफेक्शन के साथ रोस्ट किया जाता है. पनीर टिक्का दिल्ली की किसी भी पार्टी में सबसे ज्यादा सर्व किया जाने वाला स्टार्टर है. इसे ताजा धनिया और पुदीने की चटनी के साथ पेयर करें, और व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Best Pulao Recipe: अगर आपको भी पसंद है मटर पुलाव खाना तो ट्राई करें ये आसान रेसिपी

Healthiest Foods: हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 5 चीजों का रोजाना करें सेवन!

Better Digestive System: पेट की समस्याओं से झट से आराम पाने के लिए अपनाएं ये चार टिप्स!

Spring Special: कुलरफुल होने के साथ फ्लेवर्स से भरपूर है यह स्वादिष्ट सतरंगी बिरयानी

Momos Chutney Recipe: सिर्फ 3 सामग्री के साथ कैसे बनाएं स्ट्रीट स्टाइल मोमोज चटनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com