सुपरफूड हैं हरी सब्जियां, ये 6 फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान...

एनडीटीवी फूड  |  Updated: January 31, 2019 14:29 IST

Reddit
6 Health Benefits of Leafy Green Vegetables, hari sabji ke fayde

Benefits of eating green leafy vegetables: सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां जरूर खाएं. यह बात तो आपने यकीनन सुनी होगी. सर्दियों के मौसम में जो एक चीज आपके लिए बहुत अच्छी है वह यह कि यह मौसम अपने साथ लेकर आता है ढ़ेर सारी सेहत. हरी सब्जियों को सर्दियों की सबसे अच्छी देन कहा जाता है. हरी सब्जियों को खाने से आपको बहुत से फायदे मिलते हैं. ये विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर होती हैं और आपकी डाइट में बहुत ज्यादा महत्व रखती हैं. इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को तो मजबूत करते ही हैं साथ ही खूबसूरती में भी निखार लाते हैं, त्वचा, आंखों और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं. चलिए एक नजर जानें कि क्या-क्या फायदे होते हैं हरी सब्जियां खाने के- 

फरहान अख्तर की कथित गर्लफ्रेंड शिबानी दांडेकर ने जाहिर किया जंक के लिए अपना प्यार...

हरी सब्जियां खाने के 6 बड़े फायदे - 6 Health Benefits of Leafy Green Vegetables

1. दांतों के लिए हैं अच्छी (Fruits & Veg That Are Good For Your Teeth)

इम्प्लांटोलॉजिस्ट और डेंटल सर्जन गोल्ड मेडेलिस्ट एमडीएस डॉक्टर नरेंद्र सिंह का कहना है कि हरी पत्तेदार सब्ज‍िायों में कड़वापन होता है. यह इस बात का प्रमाण है कि इनमें कैल्शियम काफी मात्रा में मौजूद होता है. दांतों को मजबूत बनाने के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है. तो अगर आप अपने दांतों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियों को कच्चा चबाएं. अगर आप बथुए की पत्तियों को कच्चा चबा लेते हैं तो यह काफी अच्छा साबित होगा. यह मुंह से जुडी समस्याएं जैसे सांस की बदबू, पायरिया वगैरह में आराम दिलाता है.

2. मोटापा कम करें (Include Vegetables In Your Diet To Burn Belly Fat)

आप कितना ही हेवी वर्कआउट करें, डाइट करें, जिम में समय बिताएं आपना वजन तक घटा लें, लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी पेट और इसके आस-पास जमी चर्बी कम नहीं होती. इसकी वजह हो सकती है आपकी डाइट में हरी सब्ज‍ियों की कमी. हरी सब्जियां शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देतीं और आपका पेट भी भर देती हैं. साथ ही यह पेट पर जमी वसा को भी बर्न करने का काम करती हैं. 

v0mri5hg

Benefits of eating green leafy vegetables: ये त्वचा, आंखों और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं. Photo Credit: iStock

 

3. कैंसर में फायदेमंद (The Cancer-Fighting Benefits of Leafy Greens)

कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि मिनरल्स युक्त आहार कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है. हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स कैल्शियम भरपूर होता है.

Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

4. एनिमीया करे दूर (Foods for Anemia)

हरी सब्ज‍ियां इसी लोह तत्व को बनाने का काम करती हैं. खाने में आयरन से भरपूर पालक, मूली के पत्ते, सोया, सरसों, मेंथी वगैरह शामिल करें.

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

5. रहें यंग (Green Veggies to Eat That Will Benefit Your Skin and Hair)

हरी सब्ज‍ियों में काफी मात्रा में विटामिन के होता है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में खूब कारगर होता है. यह हड्ड‍ियों, नाड़ी और किड़नी के लिए भी काफी अच्छा होता है. रोज बस एक कप कच्ची हरी सब्जी विटामिन के की जरूरत को पूरा कर सकती है.

कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां

6. पथरी से बचाव

हरी सब्ज‍ियों में मौजूद विटामिन सी हड्डियों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. गुर्दे की पथरी आजकल एक आम समस्या हो गई है. लेकिन हरी सब्जियां आपको इससे बचा सकती हैं. जी हां, इन्हें खाने से गुर्दे की सफाई होती रहती है और गुर्दे में एसिड जमा नही होता. यह पथरी के खतरे को कम करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement