Diabetes: इन तीन घरेलू नुस्खों से डायबिटीज के साथ Blood Sugar भी होगा कंट्रोल, असरदार और आसान हैं ये उपाय!

Home Remedy For Blood Sugar: डायबिटीज (Diabetes) भी एक ऐसी बीमारी है जिसे खानपान और जीवनशैली में सुधार कर कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज यानी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) का अनियंत्रित होना. डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने के लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना पड़ता है जिससे ब्लड शुगर (Blood Sugar) एक निश्चित लेवन पर बना रहे हैं न तो पैमाने से कम हो और न ही ज्यादा.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 22, 2020 09:57 IST

Reddit
Best And Effective Home Remedy For Diabetes | Easy Ways To Lower Blood Sugar Levels Naturally | How To Reduce Sugar Level Home Remedies

Diabetes: ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज को कंट्रोल करेंगे ये घरेलू नुस्खे.

Highlights
  • ये घरेलू नुस्खे डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं असरदार.
  • ब्लड शुगर (Blood Sugar) के लिए भी कारगर हैं ये 3 घरेलू नुस्खे.
  • इन आसान घरेलू नुस्खों से डायबिटीज (Diabetes) को करें कंट्रोल.

Blood Sugar Level: जब आप किसी बीमारी की जद में आ जाते हैं तो आप उस बीमारी से कैसे लड़ा जाए ये सोचना चाहिए न कि हार माननी चाहिए. डायबिटीज (Diabetes) भी एक ऐसी बीमारी है जिसे खानपान और जीवनशैली में सुधार कर कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज यानी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) का अनियंत्रित होना. डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने के लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना पड़ता है जिससे ब्लड शुगर (Blood Sugar) एक निश्चित लेवन पर बना रहे हैं न तो पैमाने से कम हो और न ही ज्यादा. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में शामिल करने के लिए ऐसी चीजें हैं जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल कर सकती हैं. डायबिटीज से राहत पाने के लिए आपने डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Diabetes) भी अपनाए होंगे, लेकिन यहां जिन घरेलू नुस्खों के बारे में बात कर रहे हैं वह आसानी और तेजी से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल (Control Blood Sugar) कर सकते हैं. डायबिटीज एक आम बीमारी बननती जा रही है. डायबिटीज एक बार अगर होने पर जिंदगीभर के लिए परेशानी बन जाती है. अगर आप अपने सुबह उठने के बाद से और रात को सोने तक जिंदगी में कुछ बदलाव लाते हैं तो आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. जैसे हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेना, ऐसी चीजों का सेवन करना जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखे और नियमित एक्सरसाइज (Exercise) के साथ कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर डायबिटीज से राहत पाई जा सकती है. यहां हम बता रहे हैं 3 घरेलू नुस्खों के बारे में...

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 

53c0gudoBlood Sugar Level: डायबिटीज के लिए कमाल हैं ये 3 घरेलू नुस्खे!



 करी पत्तियां पेट और पाचन के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी शानदार - Study, जानें करी पत्तियों से बनने वाली रेसिपी!

ये 3 घरेलू नुस्खे डायबिटीज के लिए हैं फायदेमंद! 



1. जामुन (Berries)
 

अगर आपको लगता है कि जामुन आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ाता है तो आप गलत हो सकते हैं. डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित लोगों के लिए जामुन काफी अच्छा माना जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जामुन के बीज आपके काफी काम आ सकते हैं. इससे आप अपने डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. जामुन को डायबिटीज में इस्तेमाल करने के लिए जामुन के बीजों को अच्छी तरह से सुखा लें. बीज को सूखने के बाद इन्हें अच्छी तरह पीसकर सेवन करें. अगर आप इन्हें सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में लेते हैं तो आपको फायदा हो सकता है.

21 फरवरी को है महाशिवरात्रि, जानें व्रत का आहार, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, दोस्‍तों को दें ये Wishes



5t1p2sjoDiabetes: जामुन है डायबिटीज और ब्लड शुगर के लिए फायदेमंद!



2. तुलसी की पत्त‍ियां (Basil Leaves)

तुलसी को एक जड़ी-बूटी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है. तुलसी में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लाभकारी हो सकते हैं. तुलसी से डायबिटीज कंट्रोल हो सकता है क्योंकि इसके इसमें कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बना सकते हैं. ये सेल्स इंसुलिन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. डायबिटीज में आप तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर भी सेवन कर सकते हैं और पत्तियों को चबा भी सकते हैं.





3. दालचीनी का पाउडर (Cinnamon Powder)

दालचीनी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. इसको आप बिना बीमारी के भी सेवन कर सकते हैं. दालचीनी का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को कई सारे फायदे हो सकते हैं. माना जाता है कि दालचीनी आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है. इसका रोजाना सेवन करने से आप मोटापा भी कम सकते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज के लिए खतरना हो सकता है. दालचीनी पाउडर को भी आप गुनगुने पानी में सेवन कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें
 

खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!

खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां

काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement