अब बिना सोचे समझे खाएं अखरोट, नहीं बढ़ता इनसे वज़न

अखरोट पसंद करने वाले लोग इसे इस डर से नहीं खाते हैं कि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और इससे उनका वजन बढ़ सकता है।

अब बिना सोचे समझे खाएं अखरोट, नहीं बढ़ता इनसे वज़न

वॉशिंगटन:

अखरोट पसंद करने वाले लोग इसे इस डर से नहीं खाते हैं कि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और इससे उनका वजन बढ़ सकता है, लेकिन एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अमेरिकी सरकार ने अखरोट में जितनी कैलोरी बताई हुई हैं, दरअसल, वह उससे 21 प्रतिशत कम कैलोरी होती है. ‘जनरल ऑफ न्यूट्रिशन' में प्रकाशित हुए इस अध्ययन में बताया गया है कि अमेरिका के कृषि विभाग यूएसडीए ने अखरोट में 28.35 ग्राम में 146 कैलोरी होने की बात कही है, असल में अखरोट में उससे 21 फीसदी कम कैलोरी होती हैं. यह अध्ययन डॉ. डेविड जे बेयर की अगुवाई में हुआ है, जो यूएसडीएम में वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं। इस अध्ययन में यह पाया गया है कि एक अखरोट 28.35 ग्राम में 146 कैलोरी होती हैं न कि 185 कैलोरी। आम तौर पर जो कैलोरी बताई जाती हैं, यह उससे 39 कम है.



बेयर ने कहा कि हमारे अनुसंधान के नतीजे यह बता सकते हैं कि अखरोट का सेवन करने वालों का औसतन वजन क्यों नहीं बढ़ता है। साथ ही, अखरोट खाने के कई संभावित फायदों को भी बता सकते हैं, जिनमें कैंसर, हृदय और कुछ अन्य बीमारियों के खतरे को कम करना शामिल है। उन्होंने कहा कि हमारे अनुसंधान से लोगों की कैलोरी संबंधित चिंताओं को कम करने में मदद मिल सकती है और वे अपनी रोज की खुराक में इसे शामिल कर सकते हैं।


उन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं कि उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ हमें वसा ही दें और कम वसा वाले खाद्य पदार्थ हमारे लिए हेल्दी हों। हमें खाने के लिए किसी चीज का चयन करने से पहले उसमें मौजूद कैलोरी को देखना चाहिए खासतौर पर ट्री नट्स के संदर्भ में.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही आहार में बदलाव करें.
 

ये भी पढ़ें - 

मां बनने में आ रही है दिक्कत? तो आपके लिए हैं 5 कारगर टिप्स

Flaxseed Benefits and Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

How Much Toothpaste? टूथपेस्ट की कितनी मात्रा है आपके बच्चे के लिए सही...

World Cancer Day: स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये 5 खाद्य पदार्थ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com