अब बिना सोचे समझे खाएं अखरोट, नहीं बढ़ता इनसे वज़न

   |  Updated: December 02, 2015 15:58 IST

Reddit
Eat Walnut, Stay Healthy: Regular Dose Of Walnuts Prevent You From Many Disease
अखरोट पसंद करने वाले लोग इसे इस डर से नहीं खाते हैं कि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और इससे उनका वजन बढ़ सकता है, लेकिन एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अमेरिकी सरकार ने अखरोट में जितनी कैलोरी बताई हुई हैं, दरअसल, वह उससे 21 प्रतिशत कम कैलोरी होती है।

‘जनरल ऑफ न्यूट्रिशन’ में प्रकाशित हुए इस अध्ययन में बताया गया है कि अमेरिका के कृषि विभाग यूएसडीए ने अखरोट में 28.35 ग्राम में 146 कैलोरी होने की बात कही है, असल में अखरोट में उससे 21 फीसदी कम कैलोरी होती हैं।

यह अध्ययन डॉ. डेविड जे बेयर की अगुवाई में हुआ है, जो यूएसडीएम में वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं। इस अध्ययन में यह पाया गया है कि एक अखरोट 28.35 ग्राम में 146 कैलोरी होती हैं न कि 185 कैलोरी। आम तौर पर जो कैलोरी बताई जाती हैं, यह उससे 39 कम है।
 

बेयर ने कहा कि हमारे अनुसंधान के नतीजे यह बता सकते हैं कि अखरोट का सेवन करने वालों का औसतन वजन क्यों नहीं बढ़ता है। साथ ही, अखरोट खाने के कई संभावित फायदों को भी बता सकते हैं, जिनमें कैंसर, हृदय और कुछ अन्य बीमारियों के खतरे को कम करना शामिल है। उन्होंने कहा कि हमारे अनुसंधान से लोगों की कैलोरी संबंधित चिंताओं को कम करने में मदद मिल सकती है और वे अपनी रोज की खुराक में इसे शामिल कर सकते हैं। Commentsउन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं कि उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ हमें वसा ही दें और कम वसा वाले खाद्य पदार्थ हमारे लिए हेल्दी हों। हमें खाने के लिए किसी चीज का चयन करने से पहले उसमें मौजूद कैलोरी को देखना चाहिए खासतौर पर ट्री नट्स के संदर्भ में।

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement