Food For Dark Circles: आंखों के नीचे डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन!

Food For Dark Circles: आंखों के नीचे की त्वचा हमारे शरीर की बहुत ही संवेदनशील अंगों में से एक है. एल्कोहॉल का सेवन, कम नींद, बढ़ती उम्र, कैफिन और कम पानी पीने की आदत इन्हें पैदा कर सकती है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 12, 2020 23:11 IST

Reddit
Food For Dark Circles: Consume These Foods To Get Rid Of Dark Circles Under The Eyes!

Home Remedies For Dark Circles: कम पानी पीने और कम सोने से भी हो सकते हैं डार्क सर्कल

Highlights
  • डार्क सर्कल दूर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स.
  • आखों के लिए हेल्दी डाइट लेना है जरूरी.
  • डार्क सर्कल के लिए रोजाना पिएं 2 लीटर पानी.

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे की त्वचा हमारे शरीर की बहुत ही संवेदनशील अंगों में से एक है. एल्कोहॉल का सेवन, कम नींद, बढ़ती उम्र, कैफिन और कम पानी पीने की आदत इन्हें पैदा कर सकती है. कई बार ये इतने जिद्दी हो जाते हैं कि हर तरह का उपाय अपनाने के बाद भी इनसे राहत नहीं मिलती. डार्क सर्कल (Dark Circles) होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. कई बार बहुत अधिक तनाव (Stress) लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं. इसके अलावा कम सोने, हार्मोन्स (Hormones) में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाल (Lifestyle) होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते. इनसे बचने और इन्हें गायब करने के लिए कई तरह के उत्पाद बाजार में मौजूद हैं. भले ही कितने ही उत्पादों का इस्तेमाल किया जाए ये कम नहीं होते.

इसके लिए जरूरी है हमारी डाइट हेल्दी (Healthy Diet) हो. जो खाना आप खाते हैं उसमें विटामिन के (Vitamin K), विटामिन सी (vitamin C), विटामिन ए और विटामिन ई (Vitamin E) होना चाहिए. हर रोज कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए और 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. (Food For Dark Circle) लेकिन इसके बाउजूद भी आखों के डार्क सर्कल कम नहीं होते तो हम यहां बता रहे हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपके डार्क सर्कल करेंगे गायब...




इन फूड्स का सेवन कर पाएं डार्क सर्कुल से छुटकारा | Get Rid Of Dark Circles By Consuming These Foods

1. खीरा (Cucumber) 

खीरा एक सुपरफूड है. इसे क्लासिक ब्यूटी फूड कहा जा सकता है. खीरा में काफी मात्रा में पानी होता है जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और डार्क सर्कल्स को कम करने या होने से रोकता है. इसमें कॉलगैन बूस्टिंग सिलिका ( collagen-boosting silica) होता है जो त्वचा को टाइट रखता है. साथ ही खीरे में विटामिन ए, सी, ई और के होते हैं जो रक्त संचार को बेहतर कर काले घेरों की समस्या को दूर करते हैं.



cucumber 625Home Remedies For Dark Circles: खीरा करेगा आंखों के नीचे काले घेरे को दूर


2. तरबूज (Watermelon) 

एक और पानी से भरपूर फल, खरबूजा काले घेरों को दूर करने में मददगार होता है. इसमें 92 फीसदी पानी होता है जो शरीर में पानी के रेशो को सही रखता है. खरबूजे में बेटा केरोटिन, लाइकोपेन, फाइबर, विटामिन बी1 और बी6, विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नेशियम होता है जो हेल्दी आंखों के लिए अच्छा है.



watermelonFood For Dark Circles: तरबूज को खाने से कम हो सकते हैं डार्क सर्कल 


3. टमाटर (Tomato) 


टमाटर में बहुत ही अच्छे एंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हमारी आंखो के नीचे की त्वचा की नसों की रक्षा करता है और साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है. टमाटरों में लाइकोपिन, ल्यूटिन, बेटा कैरोटिन, क्यूरेक्टिन और विटामिन सी होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है.



tomatoesDark Circles: टमाटर डार्क सर्कल दूर करने में कर सकते हैं मदद


3. तिल (Sesame) 


तिल को एक मैजिक फूड कहा जाता है. यह विटामिन ई से भरपूर है जो डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद देता है. तिल का सेवन कर आप डार्कसर्कल से छुटकारा पा सकते हैं.



4. ब्लैक करंट (Black Currant) 

खून के संचार को बेहतर करने में ब्लैक करंट बहुत फायदेमंद है. इसे अपने आहार में शामिल करने का फायदा यह होगा कि आपके शरीर के हर अंग तक ऑक्सिजन पहुंच पाएगा और इसी तरह आपकी आंखों के नीचे की त्वचा को भी पूरा ऑक्सिजन मिलेगा. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement