Healthy Breakfast Tips: डाइजेशन और पेट को दुरुस्त रखने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें!

Healthy Breakfast Tips: पेट और डाइजेशन को हेल्दी रखने में हमारी डाइट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. और सबसे जरूरी होता है हमारा नाश्ता. अगर हमारा नाश्ता हेल्दी है तो पाचनतंत्र और पेट को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है.

   |  Updated: December 03, 2020 12:10 IST

Reddit
Healthy Breakfast Tips: Eat These Amazing Foods In Breakfast And Keep Away Stomach Diseases, Or Digestion

Healthy Breakfast Tips: हमारे शरीर में लंबी और छोटी आंत में लाखों बैक्टीरिया पाए जाते हैं.

Highlights
  • सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • ओट्स को नाश्तें में सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है.
  • केले को पेट और डाइजेशन दोनों के लिए लाभदायक माना जाता है.

Healthy Breakfast Tips: शरीर को हेल्दी रखने के लिए पेट का हेल्दी रहना काफी अहम माना जाता है. अगर हमारा पाचनतंत्र अच्छा है, तो पेट को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. पेट को हेल्दी रखने में हमारी डाइट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. डाइट (Diet) अगर हेल्दी है. तो हमारा शरीर भी हेल्दी (Healthy) होता है. हमारे शरीर में लंबी और छोटी आंत (Long And Small Intestine) में लाखों बैक्टीरिया पाए जाते हैं. कुछ अच्छे बैक्टीरिया (Good Bacteria) होते हैं. जो हमारे पेट के स्वास्थ्य (Stomach Health) का ख्याल रखते हैं. साथ ही पाचन (Digestion) के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं. लेकिन पेट में इन बैक्टीरिया का संतुलन बनाना काफी जरूर है. खासकर यह ध्यान रखने वाली बात है कि अपने खाने में कैसी चीजों को शामिल करें. ताकि हमारे शरीर में अच्छे अच्छे बैक्टीरिया पनपें जो हमारे पेट और डाइजेशन को स्वस्थ्य रखने में मदद कर सके. सबसे जरूरी हमारे खाने में हमारा नाश्ता माना जाता है. वैसे भी कहा जाता है कि नाश्ता वह खाना होता है, जो हम पूरी रात के बाद खाते हैं. इसलिए सुबह का नाश्ता (Breakfast) ऐसा होना चाहिए. जो हमारे स्वास्थ्य और पेट दोनों का ख्याल रख सके. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते है, जो आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

Newsbeep

डाइट में शामिल करें ये फूड्स पेट की बीमारियां रहेंगी दूरः (Foods For Stomach Diseases)

1. केलाः

केले को पेट और डाइजेशन दोनों के लिए लाभदायक माना जाता है. केले को गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद माना जाता है. केला फैट और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत माना जाता है. केले में प्रोबायोटिक्स, विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते है. जो पेट के लिए लाभदायक हो सकते हैं. 

इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत तो आंवला चटनी को डाइट में करें शामिल-Recipe Video Inside

n0qh7n7

केले को गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद माना जाता है.  

2. सेबः

सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. सेब फाइबर का अच्छा स्रोत भी है. जो कोलेस्ट्रोल के लेवन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. सेब को नाश्ते में खाने से दिनभर एनर्जी महसूस हो सकती है. 

3. ओट्सः

ओट्स को नाश्तें में सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है. ओट्स के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरीफ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.



4. दहीः

दही में फाइबर और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं जो पेट और पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. दही में प्रोटीन, प्रोबायोटिक्स और अच्छे कार्ब्स का अच्छा संतुलन होता है. जो पेट को स्वस्थ्य रखने में मदद कर सकता है. 

5. अदरकः

अदरक में  एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो पाचन और पेट की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अदरक का सेवन करने से वजन को भी कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Viral Twitter Thread: आप अपने फ्रिज के ऊपर क्या रखते हैं? कहीं ये ट्वीटर थ्रेड आपके लिए तो नहीं!

Broccoli Benefits: सेहत ही नहीं आपके दिल को भी दुरुस्त रखने का काम करती है ब्रोकली, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Winter Health Tips: सर्दियों में बीमारियों से रहना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें!

सर्दी के मौसम में डाइट में शामिल करें गुड़, शरीर को होंगे ये चार फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tito Charly: कोरोना काल में नौकरी छूटी तो 80 साल के बुज़ुर्ग ने बनाया खुद का यूट्यूब चैनल

Akshay Parkar: 7 स्टार होटल का एक शेफ क्यों सड़क किनारे बेच रहा है बिरयानी? जानें क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement