Ramadan 2020: रमजान में आज है इबादत का पहला दिन, जानें रोजेदार इफ्तार में क्या खाएं?

Ramadan 2020: रमजान में जानें आपको इफ्तार में क्या खाना चाहिए. इस्लामिक परंपरा के अनुसार, रमजान को पूरे वर्ष का सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इफ्तार में कई तरह के व्यंजन होते हैं. रिच मटन करी (Mutton Curries) से लेकर बेहतरीन डेज़र्ट और कूलिंग शर्बत तक, यह देखना दिलचस्प है कि हर देश में कुछ विशेष रूप से अद्भुत खाना खाया जाता है.

 , NDTV  | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: April 25, 2020 15:16 IST

Reddit
Ramadan 2020: What To Eat In Iftar, Today Is The First Day Of Prayer In Ramadan, know Rojedar What To Eat In Iftar

Ramadan 2020: यहां जानें रमजान में इफ्तार में क्या खाएं

Highlights
  • रमजान मुसलमानों के लिए साल का सबसे पवित्र महीना है
  • रमजान 2020 का समापन 23 मई को होगा.
  • रमजान में रात को इफ्तार के साथ व्रत तोड़ा जाता है

Ramadan 2020: रमजान इस्लामिक परंपरा के अनुसार पूरे वर्ष का सबसे पवित्र महीना माना जाता है. दुनिया भर के मुसलमान हर साल की तरह इस साल भी रोजा रखकर इबादत कर रहे हैं और रमजान 2020 (Ramadan 2020) मना रहे हैं. रोजा रखने के पीछे सबसे बुनियादी विचारों में से एक है आत्म संयम की भावना को जगाना. रोजा रखने वाले लोग सूर्योदय (सुहोर या सहरी) से पहले खाते हैं और फिर दिन भर कुछ भी खाने-पीने से परहेज करते हैं. शाम को, लोग 'इफ्तार' (Iftar) के साथ सूर्यास्त के बाद अपना उपवास तोड़ते हैं. इफ्तार एक दावत है, जिसे लोग दिन भर की बेचैनी के बाद देखते हैं. परंपरागत रूप से, किसी को जूस, दूध या पानी के साथ खजूर (Dates) खाने चाहिए. ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मोहम्मद ने अपनी रोजा तोड़ने पर तीन खजूर खाईं थी.

Newsbeep

Ramadan 2020: इबादत के महीने रमजान में रोजेदार इन 4 तरीकों से बनाएं सेवइयां, जानें रमजान में क्या होता है सहरी और इफ्तार

इफ्तार में कई तरह के व्यंजन होते हैं. रिच मटन करी (Mutton Curries) से लेकर बेहतरीन डेज़र्ट और कूलिंग शर्बत तक, यह देखना दिलचस्प है कि हर देश में कुछ विशेष रूप से अद्भुत खाना खाया जाता है. अफगानिस्तान में मुसलमान पारंपरिक सूप और प्याज आधारित मांस करी, कबाब और पुलाव का स्वाद चखते हैं जबकि हमारे पड़ोसी देशों पाकिस्तान और बांग्लादेश में जलेबी, हलीम, मीठे पेय, पराठे, चावल की तैयारी, मांस करी, फल सलाद, शमी कबाब, पियाजू, बेरी का सेवन करते हैं. भारत में, हलीम और हारेस बहुत पसंद किए जाने वाले मांसाहारी व्यंजन हैं. हैदराबादी हलीम के लिए दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय है. केरल और तमिलनाडु में मुसलमान मांस, सब्जी और दलिया के साथ तैयार किए गए नॉन कांजी से अपनी रोजा तोड़ते हैं.

 गर्मियों में नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान, आज ही किचन से करें दूर

इफ्तार भोजन (Iftar Foods) और पारंपरिक रमजान भोजन उत्तम और विस्तृत हैं. भोजन से परहेज के एक लंबे दिन के बाद मांसाहारी व्यंजन, बिरयानी और डेसर्ट (Biryani And Desserts) का सेवन आपके पाचन तंत्र पर एक टोल ले सकता है और पेट फूलने का कारण बन सकता है.

ramazan-collage_600.jpg

Ramadan 2020: रमजान 2020: परंपरागत रूप से, लोग अपना उपवास खजूर के साथ तोड़ते हैं

यहां कुछ हेल्थ टिप्स दिए गए हैं जिनको रमजान के दौरान फॉलो करना चाहिए



1. इस समय खाएं फल

उपवास तोड़ने के लिए भोजन करते समय फल न खाएं, बल्कि खाना खाने के बाद फलों का सेवन करें. क्योंकि फल दूसरे खाद्य पदार्थों में मौजूद खनिज, वसा और प्रोटीन के साथ मिलने पर पाचन में बाधा डाल सकते हैं.

2. मांस के साथ नट्स और सी फूड के साथ पनीर न खाएं

आपके शरीर को एक समय में प्रोटीन के एक केंद्रित रूप को पचाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. एक से अधिक का सेवन आपके पाचन तंत्र में जटिलताएं पैदा कर सकता है.

तेजी से वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये 5 स्नैक्स!

3. डेयरी पदार्थों के साथ खट्टी चीजें खाने से बचें

एसिड और दही, दूध का एक साथ सेवन आपके पेट को परेशान कर सकता है. अगर आप मांस के साथ इफ्तार कर रहे हैं तो इसके साथ सब्जियों को शामिल करें.

रमजान में इफ्तारी के लिए लिए कुछ अन्य टिप्स

अपने भोजन को खत्म करने की जल्दी में न रहें. अगर आपके शरीर को दिन भर के लिए वंचित होने के बाद अचानक भोजन बहुत अधिक मिलता है, तो इससे अपच और अन्य गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं. कुछ फलों से शुरू करें, दही, बहुत सारे शीतलन तरल पदार्थ जैसे शर्बत या स्मूदी का सेवन करें इसके बाद ही अपने मेन खाने को खाएं. 

 आप भी करते हैं नाश्ते से जुड़ी ये 7 गलतियां, तभी बढ़ रही है आपके पेट की चर्बी और बॉडी फैट!

उपवास को तोड़ने के लिए यहां बताए गए व्यंजनों का करें सेवन | Take The Recipes Mentioned Here To Break The Fast

ramzan3_600.jpg

Ramzan 2020: अपने भोजन को खत्म करने की जल्दी में न रहें


1. गावल मंडी से चिकन चस्का रेसिपी 

शेफ महमूद अख्तर, फूडिस्तान की रेसिपी 
 

2. काबुली पुलाव रेसिपी (Kabuli Pulao Recipe)

शेफ मोहम्मद नईम की रेसिपी 
 

3. मटन भुना गोश्त रेसिपी (Mutton Bhuna Gosht Recipe)

शेफ मुहम्मद इकराम फूडिस्तान की रेसिपी

4. चिकन पकौड़ा रेसिपी (Chicken pakoda Recipe)

शेफ मोहम्मद साकिब, फूडिस्तान की रेसिपी

Ramzan Mubarak!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



रात को भिगोएं यह एक चीज, सुबह खाली पेट खाने से बढ़ेगी Immunity और पाचन शक्ति, कब्ज से भी मिलेगा छुटकारा!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement