South Indian Breakfast: उत्तपम के ये 6 वर्जन आपके के ब्रेकफास्ट में लाएंगे वैराइटी

अगर आपने कभी डोसा काउंटर देखा है तो आपने वहां उत्तपम भी जरूर बनते देखा होगा. इन दोनों को बनाने की प्रक्रिया कुछ हद तक सामान है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: January 05, 2021 14:53 IST

Reddit
South Indian Breakfast: 6 Uttapam Recipes That Can Fire Up Your Breakfast Spread
Highlights
  • उत्तपम में सब्जियां डाल देने से इसी पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है.
  • ब्रेकफास्ट के लिए यह एक बहुत ही बढ़िया और हेल्दी विकल्प है.
  • बैटर को तवे पर सब्जियां और मसाले डालकर इसे तैयार किया जाता है.

अगर आपने कभी डोसा काउंटर देखा है तो आपने वहां उत्तपम भी जरूर बनते देखा होगा. इन दोनों को बनाने की प्रक्रिया कुछ हद तक सामान है. बैटर को तवे पर सब्जियां और मसाले डालकर इसे तैयार किया जाता है. हालांकि, स्वाद में दोनों भिन्न होते हैं, इसे भी आप अपनी पंसद की चटनी और सांभर के साथ सर्व कर सकते हैं. ब्रेकफास्ट के लिए यह एक बहुत ही बढ़िया और हेल्दी विकल्प है. लोगों ने उत्तपम में अपने हिसाब से बदलाव करके इसे कई तरह से बनाना शुरू कर दिया है जिनमें सूजी उत्तपम, ब्रेड और टमाटर उत्तपम शामिल हैं. ब्रेकफास्ट के अलावा कुछ लोग इसे लंच में भी खाना पसंद करते हैं. उत्तपम को बनाना काफी आसान है. उत्तपम में सब्जियां डाल देने से इसी पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है, इस आर्टिकल में ऐसे ही अनोखे उत्तपम के वर्जन की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें बनाने के लिए अलग अलग टॉपिंग्स का लगाई गई हैं. तो देर किस बता कि डालते हैं एक नजर इन खास रेसिपीज पर:

Newsbeep

यहां देखें 6 बेहतरीन उत्तपम रेसिपीज पर:

1. सोया उत्तपम

सोया प्लांट बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत बहुमुखी है. आप इसका उपयोग पकौड़ी, फ्राइड राइस, और उत्तपम बनाने के लिए कर सकते हैं. जी हां, आपने हमें सुना! इस पौष्टिक नाश्ते को क्रिस्पी बनाने के लिए सूजी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप उत्तपम को नारियल की चटनी के साथ सर्व सकते हैं, या सांभर के साथ खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

आपको भी खूब पसंद आएगा यह चटपटा मैसूर मसाला डोसा, इस तरह घर पर बनाएं- Recipe Video

2. ओट्स उत्तपम

ओट्स आजकल काफी पॉपुलर हो गया है तो क्यों न इसकी गुडनेस के साथ एक मजेदार उत्तपम बनाया जाए. हो सकता है पारंपरिक चावल का बैटर आपके डाइट गोल्स पर असर डाल सकता है, लेकिन यह हाई प्रोटीन उत्तपम उन सभी लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जो साउथ इंडियन खाने के फैन है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. मशरूम उत्तपम

डोसे की तरह ही उत्तपम की तैयार की भी तैयारी की जाती है. इसका मिश्रण भी चावल, धुली उड़द दाल और मेथी के बीज से बनाया जाता है लेकिन इस डोसे की रेसिपी को थोड़ा इंग्लिश स्टाइल में बनाया गया है. इसके ऊपर मशरूम, कॉर्न, पालक और मिर्च की टॉपिंग की गई है.

4. अनियन उत्तपम

उत्तपम की यह क्लासिक रेसिपी आपको इम्प्रेस करने कभी फेल नहीं हो सकती. डोसे की तरह ही उत्तपम बनाने के लिए भी बैटर तैयार किया जाता है और इसका मिश्रण भी चावल और धुली उड़द दाल से तैयार किया जाता है. इस उत्तपम में भरपूर प्याज और हरी मिर्च डाली जाती है जो इसे ​क्रंची टेस्ट देने का काम करती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. बाजरा उत्तपम

यह उत्तपम का एक और हेल्दी वर्जन है जिसे बाजरे के आटे से तैयार किया गया है. बाजरा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, यह लो ग्लाइमेक है और लो कार्ब के साथ इसमें फाइबर भी होता है. सब्जियां डालने से इसकी पौष्टिकता और बढ़ जाती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

6. रागी उत्तपम

पारंपरिक रूप से उत्तपम को सफेद चावल से बनाया जाता है. इस रेसिपी में रागी, ओट्स और ब्राउन राइस का इस्तेमाल किया गया है. जोकि डायबेटिक रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जहां तक  डायबेटिक आहार की बात आती है सब्जियां डालने से इसका पोषण बढ़ जाता है और यह एक स्टार डिश बन जाती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Side Effects Of Bananas: डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक है केले का सेवन, जानें ये चार साइड इफेक्ट्स

Gur-Chana Benefits: कब्ज की समस्या में रामबाण से कम नहीं है गुड़ और चना, जानें ये 5 लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement