जानिए क्या हैं कुट्टू के आटे के फायदे, नवरात्रि में इस बार बनाएं ये पांच बेहतरीन व्यंजन

पूरा भारत नवरात्रि के जश्न को मनाने के लिए तैयार है. नौ दिन तक चलने वाला यह पर्व इस साल 17 अक्टूबर से शुरु होकर 25 अक्टूबर तक जारी रहेंगे.

   |  Updated: October 20, 2020 18:41 IST

Reddit
what is the benefits of buckwheat flour, try these five amazing recipes in navratri fasts
Highlights
  • नवरात्रि के दौरान लोग नवदुर्गा की आराधना करते हैं.
  • नवरात्रि में लोग सात्विक भोजन का सेवन करते हैं.
  • कुट्टू में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं.

पूरा भारत नवरात्रि के जश्न को मनाने के लिए तैयार है. नौ दिन तक चलने वाला यह पर्व इस साल 17 अक्टूबर से शुरु होकर 25 अक्टूबर तक जारी रहेगा. नवरात्रि के दौरान लोग नवदुर्गा की आराधना करते हैं ताकि देवी दुर्गा की कृपा उनपर बनी रहे. देवी मां के भक्त इन नवरात्रि में नौ दिन के उपवास का पालन करते हैं. नवरात्रि में लोग सात्विक भोजन का सेवन करते हैं. नवराति व्रत के बारे में सोचते ही कुट्टू पहला ऐसा भोजन जो हमारे दिमाग में आता है. कुट्टू से सात्विक भोजन तैयार किया जा सकता है. कुट्टू से आप पूरी और पकौड़े जैसे कई स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं. कुट्टू का आटा अनाज की श्रेणी में नहीं आता इसलिए इसे व्रत में खाने की सलाह दी जाती है.

Newsbeep

अगर व्रत में खाना चाहते हैं कुछ मजेदार तो ट्राई करें व्रत स्पेशल साबुदाना भेल

कुट्टू के आटे के लाभ:

कुट्टू में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो हमारे शरीर में प्रोटीन के बनाने में मददगार होते हैं. यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, और मैग्नीशियम से भी समृद्ध है. विभिन्न अध्ययनों से यह पता चला है कि नियमित रूप से कुट्टू खाने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. इतना ही नहीं इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. कुट्टू में जटिल कार्बोहाइड्रेट भी होता है और इसलिए इसे  स्यूडोसेरियल कहा जाता है. 

आमतौर पर नवरात्रि उपवास में कुट्टू के आटे से पूरी और परांठे बनाए जाते हैं, लेकिन आज हम इससे बनने वाली कुछ बेहद ही स्वादिष्ट रेसिपीज आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं. तो इस बार नवरात्रि में इन खास व्यंजनों को ट्राई कर सकते हैं.

ट्राई करें कुट्टू से बनने वाले पांच बेहतरीन व्यंजन:

कुटटू का चीला 

यह एक बहुत ही आसान रेसिपी है, इस व्रत-फ्रेंडली चीला रेसिपी को इस बार नवरात्रि में जरूर ट्राई करें. इसे आप झटपट तैयार कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

कुट्टू का डोसा

व्रत में कुट्टू से बनने वाली एक और बढ़िया रेसिपी है, इसमें कुट्टू के आटे में अरबी को मिलाया जाता है और इसके बीच में आलू की फीलिंग भरी जाती है और डोसा तैयार किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

फलाहारी पकौड़े

इन पकौड़ों को बनाना बहुत ही आसान है और नवरात्रि के लिए यह अच्छा विकल्प है. इन पकौड़ों को बनाने के लिए कुट्टू के आटे के साथ हरी मिर्च, आलू, अनारदाना जैसी चीजों को मिलाकर इन्हें तैयार किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

कुट्टू आटा पिज्ज़ा

कुट्ट की पूरी तो आपने काफी बार खाई होगी. लेकिन इससे बना पिज्जा आपने शायद न चखा हो. नवरात्रि व्रत में आप चाहे तो कुट्टू से बना स्वादिष्ट पिज्जा भी ट्राई कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

कुट्टू का परांठा

यह परांठा खाने में बेहद ही स्वाद लगता है क्योंकि इसमें कुट्टू के आटे के साथ सिंघाड़े का आटा मिलाया जाता है. अरबी मिलाने से परांठे में कुरकुरापन आता है. इसे आप चाहे तो दही या आलू की सब्जी के साथ भी खा सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Navratri 2020: इस बार नवरात्रि में आप सभी को खूब पसंद आएंगी ये व्रत फ्रेंडली पकौड़ा रेसिपीज Recipe Inside

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement