कम समय में बनने वाली आलू की ये 9 नॉर्थ इंडियन रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में नहीं होगी फेल

आलू एक लोकप्रिय सब्जी है जो हर भारतीय घर में आसानी से उपलब्ध होती है. क्या आपको मालूम है कि 16वीं शताब्दी तक हम भारतीय आलू के बारे में नहीं जानते थें, इसे पुर्तगाली व्यापारी यहां लेकर आए थे.

   | Translated by: Payal  |  Updated: January 06, 2021 11:44 IST

Reddit
9 Timeless North Indian Aloo Recipes That Never Fail To Impress
Highlights
  • आलू एक लोकप्रिय सब्जी है.
  • इसे पुर्तगाली व्यापारी यहां लेकर आए थे.
  • आलू एक बहुमुखी सब्जी है.

आलू एक लोकप्रिय सब्जी है जो हर भारतीय घर में आसानी से उपलब्ध होती है. क्या आपको मालूम है कि 16वीं शताब्दी तक हम भारतीय आलू के बारे में नहीं जानते थें, इसे पुर्तगाली व्यापारी यहां लेकर आए थे. मुगल साम्राज्य के दौरान पहली बार इस सब्जी का इस्तेमाल करी और पुलाव के बनाने के लिए किया गया था. आज के समय में इस सब्जी के बिना बहुत से व्यंजन अधूरे लगते हैं. दरअसल, आलू एक बहुमुखी सब्जी है जिसका उपयोग सब्जी से लेकर स्नैक्स बनाने तक के लिए किया जाता है. भारतीय लोग बहुत अच्छी तरह इस सब्जी को इस्तेमाल करना जाते हैं. इसलिए हमने ऐसे कुछ लाजवाब व्यंजनों की एक लिस्ट बनाई हैं जो किसी भी मौके ​के लिए परफेक्ट हैं. इन व्यंजनों का स्वाद चखने के बाद हर कोई इन्हें दोबारा खाने का इच्छुक जरूर होगा.

Newsbeep



नजर डालिए इन 9 नॉर्थ इंडियन बेहतरीन आलू रेसिपीज:

आलू चाट

आलू चाट लोकप्रिय ​स्ट्रीट फूड में से एक है. पुरानी दिल्ली की आलू चाट बहुत ही प्रसिद्ध है जिसे लोग बहुत ही शौक से खाते हैं. आलू चाट खाने में बहुत ही मजेदार है जिसे हरी चटनी और चटपटे मसालों से तैयार किया जाता है. आलू चाट आपको कभी भी निराश नहीं करेगी. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

9i8e5s68

आलू रसेदार

आलू एक ऐसी सब्जी है जो बनाने में बहुत ही आसान है. सब्जी बनाने के अलावा आलू से कई तरह स्नैक्स भी बनाएं जाते हैं. इस सब्जी को बहुत से मौकों पर बनाया जाता है, पूरी के साथ खाने में तो यह और भी मजेदार लगती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Onion For Long Hair: बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं प्याज के ये चार आसान तरीके!

आलू की कढ़ी



वैसे यह एक व्रत फ्रेंडली कढ़ी रेसिपी है जिसे आलू, कुट्टू के आटे और दही से तैयार किया जाता है. अगर आप कुछ अलग ट्राई करने के मूड में हैं तो यह कढ़ी आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगी. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



आलू का परांठा



गर्मागर्म क्रिस्पी परांठे पर मक्खन रखा हुआ मिल जाए तो खाने का मजा और बढ़ जाता है. उत्तर भारत में आलू का परांठा काफी लोकप्रिय है. आटे में मसालेदार आलू के मिश्रण को भरकर परांठे तैयार किए जाते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 



अचारी आलू



अचारी आलू फैमिली डिनर और पार्टी के लिए एकदम सही डिश है. स्पाइसी खाना खाने वालों को यह डिश बेहद ही पसंद आएगी. फ्राई आलू के साथ अचार का मसाला इस सब्जी को एक बेहतरीन टेस्ट देता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



दम आलू



आलू की सब्जी का अपना ही अलग स्वाद होता है. लेकिन दम आलू का टेस्ट नॉर्मल साधारण आलू की सब्जी से थोड़ा अलग होता है. इसमें डीप फ्राई किए आलू को आप इलायची, मसाला पेस्ट और दही में डालकर बनाया जाता है. दम आलू को आप खास मौकों पर बना सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



आलू की पकौड़ी



जैसाकि हम सभी जानते हैं आलू से बेहतरीन स्नैक्स बना सकते हैं यह उन्हीं में से एक है जोकि काफी पॉपुलर टी टाइम स्नैक है. आलू की पकौड़ी बनाने के लिए कट्टू के आटे के बैटर में आलू को डिप करके इन्हें फ्राई किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



तंदूरी भूने आलू

तंदूरी भूने आलू एक बहुत ही मजेदार स्नैक है, जिन्हें मसाले डालकर शैलो फ्राई किया जाता है. इन्हें बनाना काफी आसान है, आलू की इस बेहतरीन डिश को आप प्याज और सौंठ की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं. पूरी रेसिपी ​के लिए ​यहां क्लिक करें.



आलू टिक्की



आलू टिक्की के बीच मटर, कई तरह के मसालों और धनिए-पुदीने की चटनी के साथ तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. यह न सिर्फ झटपट तैयार होने वाला स्नैक्स है बल्कि बच्चों के टिफिन के लिए भी अच्छा विकल्प है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Side Effects Of Bananas: डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक है केले का सेवन, जानें ये चार साइड इफेक्ट्स

Gur-Chana Benefits: कब्ज की समस्या में रामबाण से कम नहीं है गुड़ और चना, जानें ये 5 लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement