Happy Dhanteras 2020: आज है धनतेरस, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और प्रसाद

Happy Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और कुबेर की पूजा की जाती है. कुबेर भगवान को धन का अधिपति कहा जाता है. मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन ही भगवान धन्वंतरि अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे. ऐसा कहा जाता है कि भगवान धन्वतंरि की पूजा से अरोग्यता की प्राप्ति होती है.

   |  Updated: November 13, 2020 10:35 IST

Reddit
Happy Dhanteras 2020: Dhanteras, Dhanvantari Puja Vidhi Subh Muhurat, Prasad And Recipe

Happy Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन लोग सोना-चांदी की खरीदारी करते हैं

Highlights
  • धनतेरस हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है.
  • भगवान कुबेर को सफेद मिठाई का भोग है प्रिय
  • माना जाता है कि धन्वंतरि को पीली मिठाई और पीली चीज प्रिय है.

Happy Dhanteras 2020: आज 13 नवंबर, को (Dhanteras) धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा हैं. 12 नवंबर 2020 (गुरुवार) की रात 9 बजकर 30 मिनट से त्रयोदशी लग गई. धनतेरस हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की (Trayodashi tithi) त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इसे धन्वंतरि  (Dhanvantari) जयंती के नाम भी जाना जाता है. मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन ही भगवान धन्वंतरि अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे. ऐसा कहा जाता है कि भगवान धन्वतंरि की पूजा से अरोग्यता की प्राप्ति होती है. इस दिन वस्तुओं की खरीदारी को शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन लोग सोना-चांदी (Gold and Silver) की खरीदारी करते हैं, माना जाता है कि इस दिन नए उपहार, सिक्का, बर्तन व गहनों की खरीदारी करना शुभ रहता है. ताकि उनके घर में सुख और समृद्धि बनी रहे. तो चलिए आपको हम बताते हैं कि कैसे करें धनतेरस की पूजा और क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त.

Newsbeep
 

धनतेरस पूजा और भोगः

एनर्जी और आयरन की कमी को दूर करने के लिए रोज खाएं काला चना, जानें बेमिसाल लाभ

phvpmq8g

माना जाता है कि भगवान कुबेर को सफेद मिठाई का भोग लगाना चाहिए,

माना जाता है कि धनतेरस के दिन भगवान गणेश, माता लक्ष्मी और कुबेर की पूजा भी की जाती है. कुबेर भगवान को धन का अधिपति कहा जाता है. माना जाता है कि पूरे विधि- विधान से जो भी कुबेर देव की पूजा करता है, उसके घर में कभी धन संपत्ति की कमी नहीं रहती है. इस दिन धन्वंतरि का पूजन भी करें. इस दिन माता लक्ष्मी और कुबेर को प्रसन्न करने के लिए खास भोग लगाया जाता है. माना जाता है कि भगवान कुबेर को सफेद मिठाई का भोग लगाना चाहिए, जबकि धन्वंतरि को पीली मिठाई और पीली चीज प्रिय है. इस दिन पूजा में माता लक्ष्मी को भोग लगाने के लिये नैवेद्य के रूप में सफेद मिठाई का प्रयोग किया जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि धनतेरस पूजा में किन स्वीट से करें माता लक्ष्मी और गणेश और भगवान कुबरे को प्रसन्न, रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

धनतेरस पूजा विधिः

धनतेरस के दिन सबसे पहले विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा करें, उसके बाद देवी लक्ष्मी और कुबेर की पूजा करें, पूजा शुरू करने से पहले नए कपड़े के टुकड़े के बीच में मुट्ठी भर अनाज रखा जाता है. कपड़े को किसी चौकी या पाटे पर बिछाना चाहिए. कलश पानी से भरें, उसमें गंगाजल मिला लें. इसके साथ ही सुपारी, फूल, एक सिक्का और कुछ चावल के दाने और अनाज भी इस पर रखें. कुछ लोग कलश में आम के पत्ते भी रखते हैं. पूजा में फूल, फल, चावल, रोली-चंदन, धूप-दीप का उपयोग करना चाहिए. इस दिन पूजा में भोग लगाने के लिये नैवेद्य के रूप में सफेद मिठाई का प्रयोग किया जाता है. माना जाता है कि माता लक्ष्मी और कुबेर की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.

धनतेरस खरीदारी का शुभ मुहूर्त:

सुबह 5:59 से 10:06 बजे तक
सुबह 11:08 से दोपहर 12:51 बजे तक
दोपहर 3:38 मिनट से शाम 5:00 बजे तक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है अजवाइन का पानी, यहां जानें रेसिपी

मोटापे से परेशान हैं तो डाइट में इन चार चीजों को करें शामिल, आसानी से होगा वेट-लॉस

सर्दी के मौसम में मजा लें मटर और गाजर की इस हेल्दी सब्जी का- Recipe Video Inside

अदरक चाय के अत्यधिक सेवन से हेल्थ को हो सकते हैं कई नुकसान, जानें ये 5 साइड-इफेक्ट्स

सर्दी में घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई कर सकते हैं मेथी अजवाइन का यह हेल्दी परांठा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dry Dates: छुहारे खाना स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक, जानें ये 5 चमत्कारी फायदे

निमोनिया संक्रमण से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 सुपरहेल्दी फूड्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement