Headache Home Remedies: तुलसी से छूं मंतर हो जाता है सिरदर्द, ये पांच घरेलू नुस्खे Headache से जल्द दिलाएंगे राहत!

Headache Home Treatment: सिरदर्द होने के कई कारण (Causes Of Headache) हैं. हर दूसरे दिन होने वाला सिरदर्द दवाई (Headache Medicine) लेकर ठीक भी किया जाए तो कब तक दवाइयां लेते रहेंगे. ज्यादा दवाईयों का सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में सिरदर्द के लिए क्या उपाय करने चाहिए (Remedy For Headache). लोग सिरदर्द होने पर तरह-तरह के तरीके बताते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 22, 2020 18:01 IST

Reddit
Remedies To Get Rid Of Headaches Naturally | Can Basil Cause Headaches | These Five Home Remedies Will Provide Relief From Headache Soon | What Is The Best Medicine For A Headache

Headache Home Remedies: सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं

Highlights
  • सिरदर्द (Headache) होने पर करें अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.
  • तुलसी का इस्तेमाल कर भी सिर्दर से राहत पाई जा सकती है!
  • ये पांच घरेलू नुस्खे दिलाएंगे सिरदर्द से छुटकारा.

Headache Home Remedies:सिरदर्द होने के कई कारण (Causes Of Headache) हैं. हर दूसरे दिन होने वाला सिरदर्द दवाई (Headache Medicine) लेकर ठीक भी किया जाए तो कब तक दवाइयां लेते रहेंगे. ज्यादा दवाईयों का सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में सिरदर्द के लिए क्या उपाय करने चाहिए (Remedy For Headache). लोग सिरदर्द होने पर तरह-तरह के तरीके बताते हैं. लेकिन हम यहां बात कर रहे सिरदर्द के लिए घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Headache) के बारे में. ऐसे असरदार नुस्खे जो न सिर्फ आपको सिरदर्द में आराम देंगे बल्कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. सुबह-सुबह सिर दर्द (Headache) के साथ उठना मतलब पूरा दिन बर्बाद हो जाना. सिर दर्द एक बहुत सामान्य समस्या है पर कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्‍क‍िल हो जाता है. सिरदर्द भले ही सामान्य बीमारियों में गिना जाती हो. लेकिन आगे चलकर गंभीर रूप ले ले सकता है. कई बार सिरदर्द इतना बढ़ जाता है कि लोग सिरदर्द की दवा (Headache Medicine) तक लेने लगते हैं. बाद में इन्हीं दवाइयों का बुरा प्रभाव पड़ता है. अगर आप भी दवाईयों के सेवन बचना चाहते हैं तो सिरदर्द के लिए घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं...



इन 6 लोगों को मिस नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता, हेल्दी नाश्ता करने से बढ़ सकती है उम्र और भी कई फायदे!



सिरदर्द में इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत | Headache Home Remedies


1. तुलसी की पत्त‍ियां 

तुलसी की पत्तियों के लाभ आपने भी सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी इन्हें आजमाया है. अगर नहीं तो जरूर ट्राई करें सिरदर्द जल्द राहत पाएं. आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए. ये किसी भी चाय और कॉफी से कहीं अधिक फायदेमंद हो सकती है.



ये दो कमाल के सुपरफूड हैं Blood Sugar और डायबिटीज के लिए शानदार, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और भी फायदे!



bq2ohj7oHeadache Home Remedies: सिरदर्द में तुलसी हो सकती है फायदेमंद 

2. लौंग 

घरेलू नुस्खों में लौंग का काफी इस्तेमाल किया जाता है. तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. इससे सिरदर्द ठीक करने में मदद मिल सकती है.





4. पानी 

आप सोच रहे होंगे की पानी कैसे सिरदर्द को ठीक कर सकता है. लेकिन पानी को जरूरत के मुताबित पीने से भी सिरदर्द में आराम मिलता है. एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा. ध्यान रखें की शरीर में पानी की संतलित मात्रा बनी रहे.

drink water on an empty stomach every morningHeadache Home Remedies: सिरदर्द से हाइड्रेट रहकर भी राहत भी पाई जा सकती है



3. एक्यूप्रेशर 

सिरदर्द के घरेलू नुस्खों में सबसे कारकर नुस्खा है एक्यूप्रेशर. सिर दर्द होने पर आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए. इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए. ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए. ऐसा करने से आपको सिर दर्द से राहत मिल सकती है. 



क्‍या है हल्‍दी वाला दूध पीने का सही समय, कितनी हल्‍दी है फायदेमंद, जानें हल्‍दी दूध के फायदे

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 



5. काली मिर्च और पुदीने

सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

करी पत्तियां पेट और पाचन के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी शानदार - Study, जानें करी पत्तियों से बनने वाली रेसिपी!









10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com