Spinach Health Benefits: सर्दियों में पालक खाने से कई गंभीर बीमारियों से मिलेगी निजात! यही है असली सेहत का राज

Spinach Health Benefits: पालक के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. पालक सबसे अधिक ठंड के मौसम खाई जाती है, और सर्दियों में इसे खाने के फायदे भी बहुत हैं. पालक शरीर में खून की कमी दूर करने के साथ ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल करने, हार्ट (Heart) और पाचन (Digestion) के लिए भी फायदेमंद है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 08, 2019 16:04 IST

Reddit
Spinach Health Benefits: Eating spinach in winter get rid of many serious diseases! secret of real health, blood pressure

Spinach Health Benefits: पालक शरीर में खून की कमी को दूर करने में रामबाण है!

Highlights
  • पालक खाने से पेट और हार्ट की बीमारियों से राहत पाई जा सकती है.
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है पालक.
  • यहां जानें पालक के कई और गजब फायदे.

Spinach Health Benefits: हरी पत्तेदार सब्जी खाने की सलाह हर डॉक्टर भी देते हैं. हरी सब्जियों में सभी पोषक तत्व (Nutrients) प्रचुर मात्रा में होते है. हरी सब्जियों में पालक स्वाद के अलावा स्वास्थ्य के लिए भी फयदेमंद होता है. पालक के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. पालक सबसे अधिक ठंड के मौसम खाई जाती है, और सर्दियों में इसे खाने के फायदे भी बहुत हैं. पालक शरीर में खून की कमी दूर करने के साथ ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल करने, हार्ट (Heart) और पाचन (Digestion) के लिए भी फायदेमंद है. पालक में क्लोरोफिल भी पाया जाता है जो लीवर (Liver) और कोलन (बड़ी आंत) से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मददगार हो सकता है. इसके अलावा क्लोरोफिल में जीवाणुरोधी गुण भी मौजूद होते हैं. खून की कमी होने पर सबसे पहले लोग पालक खाने की सलाह देते है, इससे शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) बढ़ता है. पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और खनिज लवण होता हैं.

ट्विंकल खन्ना ने प्याज को बताया एवोकाडो, शेयर की 5 बिना प्याज वाली रेसिपी 

साथ ही पालक में विभिन्न खनिज लवण जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी आदि पाए जाते हैं. सर्दियों में पालक का सेवन आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. यहां जानिए पालक के फायदों के बारे में...

Benefits OF Onion: प्याज के 10 गजब फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, हर बीमारी का है तोड़! 

सर्दियों में पालक खाने के फायदे

1. पालक खाने से खून की कमी होगी दूर 

पालक एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है और इसमें औषधीय गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. पालक स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर एक सुपरफूड है. इसमें विटामिंस, मिनरल्स और न्यूट्रीएंट्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं और साथ ही इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है. पालक एनीमिया या खून की कमी को दूर करने में मददगार हो सकता है.

Breakfast Tips: पोहा को नाश्ते में करें शामिल, तेजी से घटेगा वजन और मोटापा, स्वास्थ्य के लिए भी है खजाना! 

c87bb70oSpinach Benefits: सर्दियों में पालक खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में

पालक में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है और सोडियम की मात्रा कम होती है. पालक हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है. पालक के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.



3. हार्ट के लिए फायदेमंद

पालक का सेवन करने से हृदय रोग में भी फायदा मिल सकता है. पालक कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी सहायक हो सकता है. 



4. पाचन तंत्र के लिए लाभदायक

आधा गिलास कच्‍चे पालक का रस सुबह उठकर नियमित रूप से पीने से कुछ ही दिनों में कब्‍ज की समस्‍या दूर हो सकती है. आंतों के रोगों में पालक की सब्‍जी खाने से लाभ मिल सकता है. 



s3aljukgBenefits Of Spinach: पालक पाचन के लिए फायदेमंद हो सकता है

5. स्किन के लिए असरदार

पालक में एंटीऑक्सीडेंट्स होने से त्वचा ग्लोइंग हो सकती है. साथ ही झुर्रियां से भी निजात मिल सकती है. इसके लिए पालक का नियमित रूप से उपयोग किया जाना चाहिए.



6. इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर

पोषक तत्वों की कमी थकान का कारण बन सकती है और आपके शरीर में इम्यूनिटी के कमी से कई रोग पनप सकते हैं. पालक के उपयोग से इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है. पालक खाने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को 44 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि पालक में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement