Apple Side Effects: सेब खाने से होते हैं कई नुकसान! बढ़ सकता है ब्लड शुगर, हार्ट के लिए भी खतरनाक

Apple Side Effects: प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को बढ़ाता है. लेकिन, किसी भी चीज को हद से ज्यादा खाना आपको नुकसान ही पहुंचाता है. सेब शरीर को कई रोगों से लड़ने की ताकत देता है. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 21, 2019 15:34 IST

Reddit
There are many disadvantages of eating apple! Blood sugar can increase, dangerous for heart, how to control blood sugar

Apple Side Effects: ज्यादा सेब खाने से आपका वजन बढ़ सकता है

Highlights
  • सेब खाने से हो सकते हैं कई नुकसान.
  • सेब का ज्यादा सेवन करने से बढ़ जाता है वजन.
  • जानें सेब के नुकसान के बारे में.

Apple Side Effects: फलों में सेब को खाने के कई स्वास्थ्य लाभ गिनाए जाते हैं. डॉक्टर से लेकर न्यूट्रिशनिष्ट भी सेब को खाने की राय देते हैं. लेकिन, सेब में ऐसा क्या है कि इसके ज्यादा सेवन नुकसान भी हो सकते हैं. जी हां! अगर हम सेब का सेवन निर्धारित मात्रा से ज्यादा करेंगे तो उसके नुकसान भी हमें झेलने ही पड़ेंगे. सेब में कई ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. यह प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को बढ़ाता है. लेकिन, किसी भी चीज को हद से ज्यादा खाना आपको नुकसान ही पहुंचाता है. सेब शरीर को कई रोगों से लड़ने की ताकत देता है. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं. आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी (Hemoglobin Deficiency) नहीं होती. लेकिन, सेब खाने से आपके ब्लड शुगर (Blood Sugar) की मात्रा भी बढ़ सकती है. सेब के ऐसे कई नुकसान हैं जिनके बारे में हम यहां बता रहे हैं...

Weight loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 सॉस, असर देख हो जाएंगे हैरान!

Side Effects Of Green Coffee: ग्रीन कॉफी पीने से सिर्फ फायदे ही नहीं, होते हैं कई गंभीर नुकसान 

सेब खाने के नुकसान (Apple Side Effects)

1. खाली पेट खाने से हार्ट के लिए खतरा

सेब में भारी मात्रा में फ्रुक्टोस पाया जाता है. यह शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ाता है. ग्लूकोस शरीर में जाकर ब्लड में मिल जाता है लेकिन फ्रुक्टोस नहीं मिल पाता है और सिर्फ लीवर में ही रह जाता है. फ्रुक्टोसे के एकत्रित होने के कारण शरीर में ट्राईग्लिसराइड्स नामक एक फैट का उत्पादन करता है जो हार्ट की समस्याओं के लिए ज़िम्मेदार होते हैं. 

Garlic Peeling Trick: बीते साल लोगों ने खूब पूछा 'कैसे छीले लहसुन'... ये Kitchen Tricks वीडियो हुए वायरल

eq7mdhh8Apple Side Effects: ज्यादा सेब का सेवन हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकता है

2. बढ़ा सकता है ब्लड शुगर

सेब, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. ये कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में उर्जा के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं. कई शोध में ये बात सामने आई है कि एक मध्यम आकार के सेब में 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और 5 ग्राम फाइबर होता है. सेब का अत्यधिक सेवन करते हैं तो शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है. 



3. एलर्जिक रिएक्शन 

कुछ लोगों को सेब खाने से एलर्जी भी हो जाती है. ऐसे लोग जिन्हें बेर, आड़ू, खुबानी, बादाम और स्ट्रॉबेरी से एलर्जी होती है, उन्हें सेब से एलर्जी होने का खतरा बना रहता है.



uevpc8loSide Effects Of Apple: कुछ लोगों को सेब खाने से एलर्जी भी हो जाती है

4. वजन बढ़ सकता है

सेब बहुत ही लाभदायक फल माना जाता है लेकिन इसमें कैलोरीज और शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिसके कारण वजन काफी हद तक बढ़ सकता है.



5. कमजोर हो सकती हैं हड्डियां  

अत्यधिक सेब का सिरका लेने से खून में पोटैशियम की मात्रा कम हो जाती है और लोगों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है क्योंकि पोटैशियम हमारे शरीर का बहुत ही उपयोगी तत्व होता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें











Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Benefits Of Lemon Water: रोज सुबह नींबू पानी पीने से होते हैं कई फायदे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement