Winter Diet: सर्दियों में आलू का पराठा है सेहत के लिए कमाल! न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने शेयर की हेल्दी पराठा रेसिपी

Winter Diet: सर्दी के मौसम में सुबह के नाश्ते (Morning Breakfast) में गरमा गर्म पराठा मिल जाए तो मजा ही आ जाए. क्या आप ऐसा ही कुछ सोचते हैं. सर्दियों के मौसम में ज्यादातर घरों में आलू के प्याज के, मेथी और दाल के पराठे बनते हैं! क्या आप भी सर्दियों में नाश्ते में पराठे खाते हैं.

   |  Updated: December 20, 2019 17:58 IST

Reddit
Winter Diet: Potato Paratha in winter is amazing for health! Nutritionist Rijuta Divekar shares healthy paratha recipe

Winter Diet: आलू का पराठा है सेहत के लिए खजाना!

Winter Diet: सर्दी के मौसम में सुबह के नाश्ते (Morning Breakfast) में गरमा गर्म पराठा मिल जाए तो मजा ही आ जाए. क्या आप ऐसा ही कुछ सोचते हैं. सर्दियों के मौसम में ज्यादातर घरों में आलू के प्याज के, मेथी और दाल के पराठे बनते हैं! क्या आप भी सर्दियों में नाश्ते में पराठे खाते हैं. कौन सा पराठा सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar)  ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर लिखा कि आलू का पराठा उनका सबसे ज्यादा पसंदीदा है. उन्होंने अपने पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में कुछ बातें शेयर की हैं. आलू का पराठे को लोग कुछ हद तक नजरअंदाज ही करते हैं क्योंकि वजन बढ़ाता है. वजन बढ़ा देने की चिंता और भारी मात्रा में कार्ब होने के डर आलू के पराठे से लोग थोड़ा दूर ही रहते हैं लेकिन इसके फायगदों को गिनाते हुए रुजुता ने अपने इंस्टग्राम अकाउंट पर आलू का पराठा बनाने की रेसिपी भी बताई...





ऋजुता दिवेकर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर कैप्शन में लिखा कि वह वर्कआउट के बाद सेवईयां, उपमा या फिर पोहा खाती हैं. लेकिन उन्होंने ये पोस्ट यह बताने के लिए नहीं की उन्होंने लिखा कि ये पोस्ट कुछ खास है. वह लिखती हैं कि ''आज का दिन बहुत खास है. हवा में ठंडक है, मेरे पास समय और पेट में चूहे दौड़ रहे हैं. यह समय आलू के पराठे का मजा लेने के लिए बिल्कुल सही समय है''



Aloo paratha! Was my post workout meal today. Typically, i stick to sevaiya upma or poha but today was special. There was chill in the air, time on hand and chuha in the stomach. Routinely people write to me - i have been put on a diet and my rotis have been stopped, can't live like this forever, what should i do? Very simply, listen to yourself, your heritage and lineage over anybody else. And follow the basics - - Buy gehu, not atta. - Peeso it in the neighbourhood chakki. - Store it in a nice steel dabba. - And every time you take the atta out, use clean hands and a dry spoon. Simple enough? Then roll it into a dough the usual way with the tel (or ghee), namak, water, and make just enough to last you for that one meal or at the most for that one day. The fresher, the better. Winters are also the time for parathas - alu, mooli, kulith ka parathas. They taste great with achaar & chutneys, keep your body strong and stomach light. Use the iron tava and it's best eaten piping hot.

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) on

रोटी और चावल भारतीय डाइट का एक खास हिस्सा है. लेकिन, शुक्रिया वजन घटाने वाले उद्योग का, इन फूड को अब वजन घटाने, मोटापे से लड़ने और तो और डायबिटीज कंट्रोल में अनदेखा किया जाता है. ऋजुता कहती हैं कि जब बात इसके जैसे सांस्कृतिक और पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजनों की आती है तो आपको खुद के मन की बात माननी चाहिए. आपकी विरासत सभी से ऊपर है. इसलिए जब भी आपका मन करें खुद को रोकें नहीं. ऋजुता दिवेकर ने हेल्दी आलू का पराठा बनाने के लिए कुछ उपाय सुझाएं हैं. 



ऋजुता दिवेकर शेयर की हेल्दी आलू का पराठा बनाने की रेसिपी

- गेहूं खरीदें, आटा नहीं.
- पड़ोस की किसी चक्की से उसे पिसवाएं. 
- पिसवाने के बाद उसे स्टील के कंटेनर में रखें. 
- जब भी आप उस आटे को निकालें तो हमेशा सूखी चम्मच का प्रयोग करें.
- ध्यान रखें कि आपके हाथ साफ हों. 
- पानी मिलाकर उस आटे को गूंथें.
- तेल या घी और नमक व पानी का प्रयोग करें. 






रूजुता कहती हैं कि सर्दियां पराठों का समय होती है, फिर चाहे वह आलू के हों या फिर मूली के. आचार या चटनी के साथ इनका स्वाद लाजवाब होता है, जो आपकी शरीर को मजबूत और पेट को हल्का रखते हैं. आलू का पराठा बनाने के लिए लोहे के तवे का इस्तेमाल करें. गर्मागर्म आलू का पराठा बहुत स्वादिष्ट होता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Tea Side-Effects: सुबह उठकर सबसे पहले ये काम करने से हो सकते हैं कई नुकसान, ऐसे रहें सतर्क







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Garlic Peeling Trick: बीते साल लोगों ने खूब पूछा 'कैसे छीले लहसुन'... ये Kitchen Tricks वीडियो हुए वायरल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement