Vitamin-D Deficiency In Winters: सर्दियों में क्यों होती हैं शरीर में विटामिन डी की कमी? ऐसे पहचानें लक्षण, खाएं ये फूड्स

Vitamin-D Deficiency In Winters: एक सेहतमंद शरीर और दिमाग़ के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स बेहद ज़रूरी होते हैं. विटामिन डी की कमी को कई फलों और सब्ज़ियों दूर किया जा सकता है. विटामिन डी (Vitamin-D) हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 26, 2019 09:48 IST

Reddit
Vitamin-D Deficiency In Winters | How to Avoid a Vitamin D Deficiency during the Winter | vitamin D rich Foods

Vitamin-D Deficiency: अंडे और दूध का सेवन कर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं

Highlights
  • सर्दियों में क्या खाएं कि शरीर में विटामिन डी की कमी हो दूर.
  • जानें सर्दियों में क्यों होती है विटामिन डी की कमी.
  • सर्दियों में खाएं ये चीजें दूर होगी विटामिन डी की कमी.

Vitamin-D Deficiency In Winters: एक सेहतमंद शरीर और दिमाग़ के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स बेहद ज़रूरी होते हैं. विटामिन डी की कमी को कई फलों और सब्ज़ियों दूर किया जा सकता है. विटामिन डी (Vitamin-D) हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है. इससे हमारे शरीर को काफी उर्जा मिलती है जिससे हमारा शरीर सुचारू ढंग से काम करता है. सूर्य की किरणों (Rays Of The Sun) को विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. वहीं सूर्य की किरणों के अलावा कई ऐसे फूड भी हैं जो शरीर में विटामिन डी बनाते हैं और शरीर को प्रयाप्त उर्जा देते हैं. खाने से मिलने वाले इन सभी पोषक तत्वों के बावजूद सर्दियों में शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी नहीं मिल पाता. सर्दी के इस मौसम में अक्सर लोगों के शरीर में विटामिन-डी की सबसे ज़्यादा कमी हो जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि हमें सबसे ज़्यादा विटामिन-डी सूरज से मिलता है और सर्दियों में सूरज कम ही निकलता है. विटामिन डी के कारण हमारा इम्यून और नर्वस सिस्टम सुचारू ढंग से काम करता है.

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट इन 7 चीजों का सेवन करने से होंगे गंभीर नुकसान! कहीं आप तो नहीं करते ये गलती

विटामिन-डी की कमी के लक्षण | Symptoms of Vitamin D Deficiency

- जल्दी थकान, 
- जोड़ों में दर्द, 
- पैरों में सूजन, 
- लंबे वक्त तक खड़े रहने में दिक्कत, 
- कमज़ोर मांस-पेशियां.

Fruitology: आपका पसंदीदा फल खोलेगा राज, बताएगा कैसा है आपका नेचर और पर्सनालिटी!

v1s4rpe8Vitamin-D Deficiency: अंडे सर्दियों में विटामिन डी कमी को दूर कर सकते हैं

विटामिन डी की कमी दूर करते हैं ये फूड्स

- विटामिन D का काफी अच्छा स्रोत है दूध. दिन भर में हमें जितने विटामिन की आवश्यकता होती है उसका 20 फ़ीसदी हिस्सा दूध पूरा कर देता है. लेकिन अनफार्टफाइड डेयरी उत्पादों में आमतौर पर कम मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है.

Benefits Of Potatoes: आलू के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे, ब्लड प्रेशर से लेकर दिल के रोगों और कैंसर तक से करता है बचाव!

- टूना मच्छली में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन-डी मौजूद होता है. इसके लिए आप टूना का सैंडविच बनाकर खा सकते हैं. यह सैंडविच शरीर में विटामिन-डी की कमी को आसानी से पूरा कर देगा. इसे बनाने के लिए आटे की ब्रेड में प्याज़, खीरा, अंकुरित दाल और का इस्तेमाल किया जाता है.



- चिकन, मशरूम, अंडों, हरी सरसों और तिल में भी विटामिन-डी पाया जाता है. आप सभी चीज़ों को मिलाकर सलाद बना सकते हैं. इसे खाने से भी विटामिन-डी की कमी पूरी हो सकती है. इसके लिए आप उबले हुए चिकन और अंडों में मशरूम, हरी सरसों और तिल के बीज मिलाकर सलाद बना सकते हैं.

jo7hessVitamin-D Deficiency: चिकन, मशरूम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है

- कई लोग उबले हुए अंडे के सफेद और पीले हिस्से को अलग करके खाते हैं. अंडे का पीला हिस्सा यानी यॉक में हेल्दी फैट और कार्ब्स मौजूद होते हैं. विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए काली और हरी बीन्स के साथ इसे खाया जा सकता है. 



- शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए एवोकाडो भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. एवोकाडो में मौजूद हेल्दी फैट शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. आप इसे रोज़ाना सुबह के नाश्ते में ब्रेड पर स्प्रेड कर खा सकते हैं.



- वैसे तो विटामिन डी की मात्रा पनीर के हर प्रकार में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन दूसरे खाद्य पदार्थों की तुलना में विटामिन D इसमें थोड़ा कम होता है. रिकटता चीज में अन्य पनीर की तुलना में विटामिन D की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए आप अपने आहार में पनीर को शामिल करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement