Cauliflower Recipes: जानें कम कैलोरी वाली 4 स्वादिष्ट फूलगोभी रेसिपी

Low-calorie cauliflower recipes: लोग पिज्जा बेस से लेकर सलाद तक, हर चीज में गोभी का इस्तेमाल कर रहे हैं. शायद, फूलगोभी का सबसे अच्छा उपयोग सफेद चावल के विकल्प के रूप किया जा सकता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 19, 2019 16:35 IST

Reddit
Cauliflower-recipe-Learn-4-delicious-low-calorie-cauliflower-recipes|What-is-cauliflower-used-for?

Cauliflower Nutritious: फूलगोभी कम कर्बोहाइड्रेट वाली सब्जी है

Cauliflower recipes: सब्जी की टोकरी में फूलगोभी को रखने के कई कारण हो सकते हैं. आप यकीन करो या नहीं लेकिन यह लाजवाब सब्जी है जिसको कई तरह से उपयोग किया जा सकता है. फूलगोभी के पौष्टिक फूलों को कम कार्बोहाइड्रेट और कम कैलोरी वाले बेहतरीन व्यंजन बनाए जा सकते हैं. इस  सब्जी को पुलाव में भी शामिल कर सकते हैं जिससे पुलाव में क्रंची हो जाती है. वहीं आपके पसंदीदा पास्ता में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. फूलगोभी में कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, और पोटैशियम मौजूद होता है. गोभी आपको इतने सारे पोषक तत्व एक साथ प्रदान करती है साथ ही इसको दूसरी चीजों में शामिल करने इसके और भी पोष्टिक बनाया जा सकता है. लोग पिज्जा बेस से लेकर सलाद तक, हर चीज में गोभी का इस्तेमाल कर रहे हैं. शायद, फूलगोभी का सबसे अच्छा उपयोग सफेद चावल के विकल्प के रूप किया जा सकता है. 





फूलगोभी का सेवन करने का एक और तरीका है पूरे फूल को भूनकर इसको पीसना. इससे बनने वाले कई व्यंजनों के बारे में हम आपको बताएं आइए जानते हैं इसके पोषण के बारे में संयुक्त राज्य कृषि विभाग (यूएसडीए) के आंकड़ों के अनुसार फूलगोभी के 100 ग्राम हिस्से में सिर्फ 25 कैलोरी होती है. इसके अलावा इसमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है.



Healthy Diet: यहां जानिए 4 लो कैलोरी फूलगोभी रेसिपी के बारे में 



1. पालक और फूलगोभी सूप रेसिपी |Spinach & Cauliflower Soup Recipe

यह रेसिपी मजेदार और बनाने में आसान है. पालक और फूलगोभी का सूप बनाने के लिए फूलगोभी और पालक को एक साथ पकाकर पीसा जाता है. सूप को एक मलाईदार स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें दूध डाला जाता है. साथ स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नमक और काली मिर्च भी डाली जा सकती है.



b27qv1dgCauliflower recipes: फूलगोभी को सफेद चावल के साथ बनाने और खाने का मजा ही कुछ और है

2. फूलगोभी और चिकन बिरयानी रेसिपी

फूलगोभी को सफेद चावल के साथ बनाने और खाने का मजा ही कुछ और है. आप इससे कम-कैलोरी और प्रोटीन युक्त फूलगोभी बिरयानी बना सकते हैं. जो खाने में काफी स्वादिष्ट गोती होती है अगर आपने ये ट्राई नहीं किया तो कुछ नहीं किया. इसे काफी चीजों से बनाया जा सकता है. इसको रोजाना इस्तेमाल होने वाले तेल की बजाय नारियल के तेल में पकाया जाता है. इस रेसिपी में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए इसमें ऊपर से सूखा नारियल भी डाला जा सकता है. 



3. तंदूरी गोभी रेसिपी | Tandoori Gobhi Recipe

यह एक लॉ कैलोरी और कम समय में बनाई जाने वाली रेसिपी है जिसे बार बार बनाने का मन करेगा. इस रेसिपी को बनाने के लिए गोभी को अदरक लहसुन के पेस्ट दही, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, नमक और थोड़ा से तेल की जरूरत होती है. फूलगोभी के फूलों को लगभग 15 से 20 मिनट तक ग्रिल करने से पहले सिर्फ 15 मिनट के लिए मैरिनेड किया जाता है. 

573c2b1oCauliflower recipes: तंदूरी गोभी लॉ कैलोरी और कम समय में बनाई जाने वाली रेसिपी है

4. कोर्न और फूलगोभी सूप रेसिपी

सर्दियों में इस सूप का मजा लिया जा सकता है. इसे बनाने के लिए फूलगोभी के फूलों को पानी में मकई (Corn) के साथ पकाया जाता है. इसमें काजू के पेस्ट का भी चम्मच इसको और पोष्टिक बनाने के लिए मिलाया जा सकता है. इन सारी सामग्रियों को मिक्सर में मिलाकर सूप बनाया जा सकता है. इसमे क्रीम या दूध को भी मिलाया जा सकता है.



और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें













Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement